UP: 24 घंटे में कोरोना के 38,055 नए मामले, हवाई जहाज से ऑक्‍सीजन आपूर्ति की तैयारी

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना की चेन को तोड़ने और मरीजों को ऑक्सीजन की तत्काल सुविधा मुहैया कराने के लिये अब हवाई जहाज का प्रयोग करने का बड़ा निर्णय लिया है।

Yogi adityanath CM Uttar Pradesh
Yogi adityanath CM Uttar Pradesh 

मुख्य बातें

  • योगी सरकार कोरोना मरीजों के लिये यूपी में एयरलिफ्ट कराने जा रही ऑक्सीजन
  • टीम-11 की बैठक के बाद सरकार ने पश्चिमी यूपी के लिये हिंडन से ऑक्सीजन एयरलिफ्ट कराने के निर्देश दिये

Uttar Pradesh Coronavirus Update: उत्‍तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 38,055 नए केस सामने आए जबकि 223 मरीजों की इस खतरनाक वायरस ने जान ले ली। लखनऊ में बीते 24 घंटे में 5461 नए मामले सामने आए। इसी के साथ उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना की चेन को तोड़ने और मरीजों को ऑक्सीजन की तत्काल सुविधा मुहैया कराने के लिये अब हवाई जहाज का प्रयोग करने का बड़ा निर्णय लिया है। सरकार का जोर प्रदेश के समस्त जिलों में हो रही ऑक्सीजन की कमी को जल्द पूरा करना है। शनिवार को टीम 11 के साथ बैठक में जारी किये गये निर्देशों में यूपी में ऑक्सीजन को एयरलिफ्ट करने का फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि एक हवाई जहाज़ से 2 ख़ाली टैंकर बोकारो पहुंचाए जाएंगे और वहां से भरे हुए टैंकर ट्रैन से लखनऊ आएंगे।

योगी सरकार ने ऑक्सीजन की कमी को नियंत्रित करने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चला रही है। इसके माध्यम से बोकारो से लिक्विड ऑक्सीजन मंगवा रही है। पहली खेप लखनऊ पहुंच चुकी है। वहीं दूसरी खेप लाने लिए एक्सप्रेस रवाना हो गई है। इस बीच यूपी के लिए अब ऑक्सीजन एयरलिफ्ट कर पहुंचाने  की तैयारी कोरोना से संक्रमित मरीजों व घरों में आइसोलेट मरीजों को काफी राहत देगी। उनको ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

पश्चिमी यूपी के लिये हिंडन से कराई जाएगी ऑक्सीजन एयरलिफ्ट

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में कोरोना के संक्रमण को कम करने व मरीजों को इलाज देने के लिेये पहले से ही कई कड़े कदम उठाए हैं जिसका असर दिखाई देने लगा है। मरीजों के अस्पतालों से सही होकर वापस लौटने वालों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हुई। यह अच्छा संकेत है इसी पर काम करते हुए योगी सरकार ने पश्चिमी यूपी के लिए हिंडन से ऑक्सीजन एयरलिफ्ट कराने की व्यवस्था के कड़े निर्देश जारी किये हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि सरकार का उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति की जान बचाना है इसके लिये जो भी संभव प्रयास किये जा सकें उनको पूरी ईमानदारी के साथ किया जाए। 

लखनऊ और वाराणसी में 30 अप्रैल तक चालू हो जाएंगे डीआरडीओ के अस्पताल

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के साथ कोरोना की जंग को जीतने के लिये डीआरडीओ की ओर से की जा रही बड़ी पहल 30 अप्रैल तक जनता के सामने आ जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि लखनऊ और वाराणसी में डीआरडीओ की ओर से बनाये जा रहे दो कोविड अस्पताल 30 अप्रैल तक क्रियाशील हो जाएंगे। काफी हद तक इनका काम पूरा हो चुका है। इन अस्पतालों के बन जाने के बाद कोरोना मरीजों को तत्काल इलाज के साथ अनुभवी डॉक्टरों से इलाज भी मिलना शुरू हो जाएगा।

14 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देने की व्यवस्था में जुटी सरकार 

सूबे की योगी सरकार गरीब परिवारों की भूख मिटाने का इंतजाम करने में भी जुटी है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश भर में मई और जून में प्रति व्यक्ति 5 किलो अतिरिक्त अन्न (चावल/गेहूं) मुफ्त में दिया जाना है। इस योजना के तहत सूबे में साढ़े तीन करोड़ से अधिक राशनकार्ड धारकों पर साढ़े 14 करोड़ लोगों को प्रदेश सरकार मई और जून में प्रति व्यक्ति 5 किलो अतिरिक्त अन्न (चावल/गेहूं) मुफ्त में देगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चाहते हैं कि राशन वितरण के इस कार्य में कोई कमी ना रहे। अपनी इस मंशा से उन्होंने अधिकारियों को भी अवगत करा दिया है। ऐसे में अब खाद्य एवं रसद विभाग के अधिकारी सूबे में साढ़े चौदह करोड़ लोगों को राशन मुहैया कराने की व्यवस्था करने में जुट गए हैं।

जालौन मेडिकल कॉलेज में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

चिकित्सा शिक्षा विभाग जालौन मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट लगाएगा। इसके लिए ऑक्सीजन जनरेटर सिस्टम की स्थापना और प्लांट रूम के निर्माण के लिए एक करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। मूल्यांकन समिति ने एक करोड़ 97 लाख का एस्टीमेट तैयार किया था। जालौन मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना से भर्ती रोगियों को निर्बाध गति से ऑक्सीजन मिलेगी और किसी निजी संस्था से ऑक्सीजन नहीं लेनी पड़ेगी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर