गन्ना मूल्य भुगतान में यूपी ने बनाया रिकॉर्ड, CM योगी के कार्यकाल में 1,35,111 करोड़ का पेमेंट 

प्रदेश के आयुक्त गन्ना एवं चीनी संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग कोरोना महामारी की इस देशव्यापी विभीषिका के दौरान भी गन्ना किसानों के आर्थिक हितों की रक्षा हेतु प्रतिबद्ध है।

Record payment of sugarcane in CM Yogi tenure
गन्ना मूल्य भुगतान में यूपी ने बनाया रिकॉर्ड।  |  तस्वीर साभार: PTI

लखनऊ : प्रदेश के मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व तथा मंत्री, चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास, सुरेश राणा के मार्गदर्शन में गन्ना ुविकास विभाग द्वारा गन्ना किसानों के हित में किये जा रहे प्रयासों के फलस्वरूप पेराई सत्र 2019-20 के देय गन्ना मूल्य के सापेक्ष शत-प्रतिषत गन्ना मूल्य भुगतान प्रदेष के गन्ना किसानों को कर दिया गया है। 

पेराई सत्र में  63 प्रतिशत गन्ना मूल्य का भुगतान 
इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रदेश के आयुक्त गन्ना एवं चीनी संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग कोरोना महामारी की इस देशव्यापी विभीषिका के दौरान भी गन्ना किसानों के आर्थिक हितों की रक्षा हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होने बताया कि प्रदेश की चीनी मिलों द्वारा पेराई सत्र 2019-20 के देय गन्ना मूल्य रू.35,898.85 करोड़ के सापेक्ष शत-प्रतिषत गन्ना मूल्य भुगतान किसानों को कर दिया गया है। पेराई सत्र 2020-21 के भी लगभग 63 प्रतिशत गन्ना मूल्य का भुगतान सम्पन्न हो चुका है। किसानों के हितों के प्रति सजग वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पूर्व के पेराई सत्रों के भुगतान सहित अब तक 1,35,111 करोड़ रुपए का भुगतान प्रदेश के गन्ना किसानों को कराया जा चुका है।

गन्ना मूल्य भुगतान की नियमित हो रही समीक्षा
यह भी उल्लेखनीय है कि गन्ना आयुक्त द्वारा गन्ना मूल्य भुगतान की नियमित समीक्षा की जा रही है तथा विभागीय अधिकारियों को चीनी मिलों पर दबाव बनाकर गन्ना मूल्य भुगतान में और तेजी लाने तथा अनुश्रवण हेतु निर्देशित किया गया है। इसके साथ ही प्रदेश के गन्ना कृषकों और विभागीय कार्मिकों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर