UP : यूपी में हर तरह की दारू हुई महंगी, शराब पर लगा 'कोरोना सेस', 40 रु. तक बढ़ी कीमत

UP Corona News : कोरोना की पहली लहर के दौरान भी सरकार ने राज्य में शराब पर 'कोरोना सेस' लगाया था। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि शराब का सेवन करने पर शरीर की रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है।

UP government imposes corona cess on liquor prices may go high
UP : यूपी सरकार ने शराब पर लगाया 'कोरोना सेस'।  |  तस्वीर साभार: PTI

लखनऊ : राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर रोक लगाने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है। योगी सरकार ने शराब पर 'कोरोना सेस' लगा दिया है। इससे शराब की कीमतें 10 रुपए से लेकर 40 रुपए तक बढ़ सकती हैं। कोरोना की पहली लहर के दौरान भी सरकार ने राज्य में शराब पर 'कोरोना सेस' लगाया था। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि शराब का सेवन करने पर शरीर की रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है। यूपी की तरह दिल्ली में भी शराब पर 'कोरोना सेस' लगाया गया था।

40 रुपए तक दाम बढ़े
आबकारी विभाग की ओर से जारी नई दरों के मुताबिक, सामान्य शराब से लेकर प्रीमियम शराब पर लोगों को 10 रुपये से लेकर 40 रुपये तक का अतिरिक्त चार्ज देना होगा। लॉकडाउन के दौरान राज्य में शराब की बिक्री कम हो रही है, इससे राजस्व को नुकसान हो रहा है। राजस्व में नुकसान की भरपाई करने के लिए सरकार ने यह अतिरिक्त शुल्क लगाया है।

लॉकडाउन में शराब की बिक्री प्रभावित
यूपी में हफ्ते में 5 दिन तक लॉकडाउन चल रहा है। शराब की बिक्री से राज्य सरकार को राजस्व के रूप में  करीब 31 हजार करोड़ रुपए मिलते हैं लेकिन दुकानें बंद चलने से शराब की बिक्री बुरी तरह प्रभावित हुई है। राजस्व का एक बड़ा हिस्सा राज्य सरकारों को शराब की बिक्री से आता है। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर