Up Fraud: यूपी के बाराबंकी में बिजली बिलों के नाम पर ठगी का भंडाफोड़, 4 अरेस्ट, जानिए ठगी के पीछे का 'काला सच'

Up Fraud : गैंग के लोग इलाके के बिजली उपभोक्ताओं को बहला फुसला कर उनसे रुपए ठग लेते थे। पुलिस पकड़ में आए बदमाशों ने पूछताछ में 60 लोगों से ठगी करना कबूला है। पुलिस के मुताबिक गैंग के कई बदमाश अभी भी फरार है।

Lucknow News
यूपी के बाराबंकी में 4 शातिर ठग अरेस्ट, ऐसे करते थे ठगी  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • आरोपी उपभोक्ताओं को देता था बिल की रकम जीरो करवाने का लालच
  • गिरोह के बदमाशों ने 60 लोगों से 30 लाख ठग लिए
  • पुलिस अब कई और आरोपियों की तलाश में जुटी है

Up Fraud: यूपी के बाराबंकी में अब ठगी का नया तरीका सामने आया है। इसमें  ठग बिजली के बिलों को जीरो करने के नाम पर लोगों को ठग रहे हैं। हालांकि पुलिस की साइबर सेल ने 4 बदमाशों को दबोच मामले का खुलासा किया है। गैंग के लोग इलाके के बिजली उपभोक्ताओं को बहला फुसला कर उनसे रुपए ठग लेते थे। पुलिस पकड़ में आए बदमाशों ने पूछताछ में 60 लोगों से ठगी करना कबूला है। पुलिस के मुताबिक गैंग के कई बदमाश अभी भी फरार है। जिनकी तलाश जारी है। बदमाशों के ठिकानों पर दबिश दी जा रही है।

पुलिस ने बताया कि मामले की जानकारी तब सामने आई, जब कोठी थाना इलाके के गांव बड़ा लालपुर निवासी लवलेश कुमार ने गत 7 अगस्त को लखनऊ के मलिहाबाद थाना इलाके के गांव हमीरपुर निवासी अब्दुल हसन व उसके कई साथियों के खिलाफ ठगी करने का मामला दर्ज कराया था। पीड़ित ने आरोप लगाया था कि बिजली के बिल की राशि कम करने के नाम पर उसके साथ आरोपियों ने ठगी की है। इसके बाद जांच में सामने आया कि आरोपी इस खेल के जरिए कई लोगों को अपना शिकार बना चुके हैं। गिरफ्तार किए गए आरोपियों से पुलिस ने दो बाइक व चार मोबाइल सहित एक कार बरामद की है। 

ऐसे ठगते थे बदमाश बिजली उपभोक्ताओं को

पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने पूछताछ में हैरान करने वाले खुलासे किए हैं। पकड़ा गया आरोपी अब्दुल हसन बिजली उपभोक्ताओं को उनके बिल की रकम जीरो करवाने का लालच देता था। इसके बाद आरोपियों के झांसे में आए शिकार के पास अपने साथी पंकज को भेज देता था। आरोपी पंकज बिल में आए चार्ज की रकम का फर्जी चेक लगाकर बिजली महकमे के काउंटर पर जमा करवाकर वहां से शून्य देनदारी की फर्द लेकर उपभोक्ता को दे देता था। इसके बाद झांसे में आए शिकार से वसूली गई रकम को कई बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करवा देते थे। ठगी के खेल में शामिल खाता धारकों को भी बाकायदा 10 परसेंट कमीशन देकर बाकी की रकम खुद आपस में बांट लेते थे। पुलिस के मुताबिक आरोपियों की गैंग ने अब तक लोगों से करीब 30 लाख की ठगी की है। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर