UP : टीकाकरण में यूपी की एक और छलांग, 4 करोड़ लोगों को पूर्ण टीका लगाने वाला देश का पहले राज्य बना 

Corona Vaccination in UP : राज्य में 103211238 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जुकी है। प्रदेश में अब तक कुल 14.33 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 

UP first State in the country to fully vaccinate  more than 4 crore of its population
4 करोड़ लोगों को पूर्ण टीका लगाने वाला देश का पहले राज्य बना यूपी। 
मुख्य बातें
  • चार करोड़ लोगों को पूर्ण टीका लगाने वाला देश का पहला राज्य बना यूपी
  • ग्रामीण इलाकों में यूुपी सरकार ने तेज किया है अपना टीकाकरण अभियान
  • सीएम ने स्वास्थ्य विभाग को शिफ्ट के हिसाब से टीका लगाने का निर्देश दिया है

लखनऊ : कोरोना टीकाकरण अभियान में उत्तर प्रदेश ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यूपी अपनी आबादी के 4 करोड़ लोगों को पूर्ण टीका लगाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य में 103211238 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जुकी है। प्रदेश में अब तक कुल 14.33 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश 4 करोड़ से अधिक नागरिकों को कोविड टीके की दोनों डोज के साथ पूर्ण सुरक्षा कवच प्रदान करने वाला देश का प्रथम राज्य बन गया है। सीएम ने कहा कि यह उपलब्धि प्रधानमंत्री मोदी के कुशल मार्गदर्शन, सभी स्वास्थ्य कर्मियों के कठोर परिश्रम व 'टीका जीत का' लगवाने वाले सभी नागरिकों को समर्पित है।

ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण तेज करने के निर्देश

कोरोना टीकाकरण अभियान पर योगी सरकार शुरू से गंभीर रही है। टीके की उपलब्धता और टीका लगवाने के लिए लोगों को जागरूक करने की पहल सरकार करती रही है। सरकार का उद्देश्य अपने राज्य में 100 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने का है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने गत रविवार को ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। 

राज्य में एक्टिव केस की संख्या 100 से कम

ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण की गति तेज करने के लिए सीएम ने स्कूल एवं कॉलेजों को टीकाकरण केंद्रों में बदलने के निर्देश दिए। यूपी में रविवार को कोरोना संक्रमण की जो रिपोर्ट आई, उसमें 67 जिले ऐसे थे जहां बीते 24 घंटे में संक्रमण के एक भी केस नहीं आए। राज्य में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 99 है। 

शिफ्ट के हिसाब से टीका लगाने का निर्देश

रविवार को अपने आवास पर सीएम ने अधिकारियों से कहा, 'ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण की प्रक्रिया तेज करना जरूरी है। इसके लिए अंतरविभागीय समन्वय होना चाहिए। गांवों में स्वास्थ्य विभाग को शिफ्ट के हिसाब से टीकाकरण चलाना चाहिए। अभियान को व्यापक बनाने के लिए स्कूल और कॉलेज की संख्या दोगुनी करनी चाहिए।'

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर