UP: केंद्र की राह पर CM योगी, राज्य के 16 लाख कर्मियों को दिया ये बड़ा तोहफा

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ने कहा कि आगामी त्योहारों को देखते हुए अपने कर्मचारियों के लिए अग्रिम धनराशि उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

Yogi Adityanath
योगी आदित्यनाथ 

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विगत 26 दिनों में प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के सक्रिय मामलों में आई 44 प्रतिशत की कमी पर संतोष व्यक्त करते हुए निरन्तर सावधानी और सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आगामी त्योहारों को देखते हुए भारत सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए अग्रिम धनराशि उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

सीएम योगी ने कहा कि राज्य कर्मचारियों को परंपरागत तौर पर जो भी लाभ मिलता रहा है, सरकार उसे तो देगी ही। उन्होंने ये भी कहा कि कोरोना आपदा के बीच प्रदेश की वित्तीय स्थिति सुधर रही है पिछले वर्ष की तुलना इस वर्ष राजस्व की प्राप्ति भी अधिक हुई है। राज्य सरकार ने कहा कि पिछले वर्ष सितंबर के मुकाबले इस वर्ष 890 करोड़ रुपये अधिक राजस्व प्राप्त हुआ है।

नकदी वाउचर के भुगतान का फैसला किया गया है जिसमें करीब 16 लाख कर्मचारी फायदा पाएंगे। अगलर इन्हें 10,000 हजार रुपए का एडवांस तोहफा दिया जाता है तो ऐसे में राज्य सरकार के ऊपर 600 करोड़ का भार पड़ेगा।

उन्होंने वित्त विभाग को केन्द्र की तर्ज पर प्रदेश में भी इसी प्रकार की योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अनलॉक की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए आने वाले समय में कई अन्य गतिविधियां भी प्रारम्भ हो जाएंगी। इसलिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम (लाउडस्पीकर) सहित विभिन्न प्रचार माध्यमों का व्यापक उपयोग करते हुए लोगों को संक्रमण से बचाव और सुरक्षा के सम्बन्ध में निरन्तर जागरूक किया जाए।

एक सरकारी बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री मंगलवार को यहां लोक भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने सब्जी और दाल के खुदरा मूल्य को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जमाखोरी, मुनाफाखोरी और कालाबाजारी पर प्रभावी अंकुश लगाया जाए।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर