यूपी बजट 2020: हर जिले में बनेगा 'युवा हब', ट्रेनिंग के साथ-साथ हर महीने 2500 रुपए देगी सरकार

UP Budget 2020: योगी आदित्यनाथ सरकार ने विधानसभा में यूपी के लिए वर्ष 2020-21 का बजट पेश किया। इस बजट में युवाओं पर विशेष ध्यान रखा गया है।

UP Budget 2020
UP Budget 2020  |  तस्वीर साभार: ANI

लखनऊ : योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा में वर्ष 2020-21 के लिए 5,12,860.72 करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया। जिसमें 10,967.80 करोड़ रुपए की नयी योजनाओं पर खर्च किए जाएंगे। योगी सरकार ने खास करके युवाओं और बेरोजगारों पर विशेष ध्यान दिया है। युवाओं पर फोकस करते हुए बनाए गए इस बजट में  कहा गया कि हर जिले में युवा हब बनेगा। प्रत्येक जिले में 50 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना के तहत युवाओं को ट्रेनिंग के साथ-साथ हर महीने 2500 रुपए दिए जाएंगे।

ट्रेनिंग के साथ-साथ भत्ता भी
उत्तर प्रदेश सरकार ने 2020-21 के बजट को प्रदेश के युवाओं की शिक्षा, कौशल संवर्धन और रोजगार को समर्पित करते हुए उन्हें उद्योगों में ट्रेनिंग के साथ साथ मासिक ट्रेनिंग भत्ता देने की घोषणा की है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में राज्य का 2020- 21 का बजट प्रस्तुत करते हुए कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिये 'मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना' तथा 'युवा उद्यमिता विकास अभियान' की शुरुआत की जाएगी।

कुल मासिक भत्ता 2500 रुपए
युवाओं को मिलने वाले कुल भत्ते में 1,500 रुपए की धनराशि केंद्र सरकार द्वारा तथा 1,000 रुपए प्रतिमाह की धनराशि राज्य सरकार द्वारा तथा शेष धनराशि संबंधित उद्योग द्वारा वहन की जाएगी। इस योजना हेतु 100 करोड रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के लाखों की संख्या में प्रशिक्षित युवाओं को युवा उदयमिता विकास अभियान (युवा) के द्वारा रोजगार से स्वालंबन की ओर बढाने हेतु अभिनव पहल की गई है। 

प्रत्येक जिले में युवा हब के लिए 50 करोड़ रुपए की व्यवस्था
प्रदेश के प्रत्येक जिले में 'युवा हब' स्थापित किया जाएगा जो इच्छुक युवाओं को परियोजना परिकल्पना से लेकर एक वर्ष तक परियोजनाओं को वित्तीय मदद के साथ संचालन में सहायता प्रदान करेगा। लगभग 1,200 करोड़ रुपए की धनराशि जो युवाओं के लिए विभिन्न स्वत:रोजगार योजनाओं में राज्य को उपलब्ध है। इस युवा हब के माध्यम से यह योजनाएं समेकित रूप से क्रियान्वित की जाएंगी। यह योजना एक लाख से अधिक युवाओं को स्वालंबन की ओर ले जाएगी प्रत्येक जिले में युवा हब के लिए 50 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है।

मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना के तहत ट्रेनिंग
उन्होंने बताया कि प्रदेश के युवाओं को उद्योगों व एमएसएमई इकाइयों में रोजगार में रहते हुए ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्हें निश्चित अवधि के रोजगार से जोड़ने के उददेश्य से सरकार वित्तीय वर्ष 2020-2021 से 'मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना' को प्रारंभ करने जा रही है। योजना के क्रियान्वयन के फलस्वरूप प्रदेश के युवाओं को उदयोगो में प्रशिक्षण के साथ साथ मासिक ट्रेनिंग भत्ता दी जाएगी।

 इसके अलावे बजट में अयोध्या हवाई अडडे के लिए 500 करोड़ रुपए का प्रस्ताव है। बजट में धार्मिक स्थलों पर विशेष ध्यान। अयोध्या में उच्च स्तरीय पर्यटक अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए 85 करोड़ रुपए की व्यवस्था। वाराणसी में संस्कृति केंद्र की स्थापना के लिए बजट में 180 करोड़ रुपए का प्रस्ताव है। गोरखपुर के रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स के लिए 25 करोड़ रुपए की व्यवस्था है जबकि काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर