Lucknow Charbagh Station : लखनऊ के चारबाग स्टेशन के आएंगे अच्छे दिन, 427 करोड़ से संवरेगी सूरत

Lucknow Charbagh Station : लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन की बदहाली अब दूर होने वाली है। 427 करोड़ से स्टेशन की सूरत संवरेगी। स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं।

Lucknow Charbagh Station
लखनऊ में चारबाग स्टेशन बनेगा विश्वस्तरीय   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • चारबाग रेलवे स्टेशन बनेगा अत्याधुनिक
  • 427 करोड़ रुपये से संवारी जाएगी स्टेशन की सूरत
  • चारबाग स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की प्रक्रिया तेज

Lucknow Charbagh Station : राजधानी लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। अब 427 करोड़ रुपये से स्टेशन को संवारा जाएगा। इसके लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। जो कंपनियां पुनर्विकास में हिस्सा लेंगी, उनकी बैठक आरएलडीए अफसरों संग होगी। करीब चार साल से उत्तर रेलवे लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने का खाका तैयार कर रहा है। 

इसमें रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) व रेलवे प्रशासन के अधिकारियों की तीन महीने की कड़ी मेहनत के बाद ब्लूप्रिंट बनाया जा सका है। पहले जहां भूमिगत पार्किंग बनाई जानी थी, जो चारबाग रेल आरक्षण केंद्र से पार्सल घर की ओर निकलनी थी तथा पटरियों के नीचे से जो अंडरपास बनना था, उसे भी बदल दिया गया। 

चारबाग के पुनर्विकास के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू 

पहले इन कार्यों के लिए रेलवे ने 350 करोड़ का बजट तय किया था, लेकिन फिर जब नए सिरे से सर्वेक्षण हुआ तो संशोधन कर 427 करोड़ का प्रोजेक्ट बनाया गया है। आरएलडीए के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर सुधीर सिंह के साथ उनकी टीम ने चारबाग के पुनर्विकास के लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। डीआरएम एसके सपरा ने बताया कि, चारबाग स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

पटरी दुकानदारों के लिए कम नहीं पड़ेगी जगह

वहीं, चारबाग में अब पटरी दुकानदारों के लिए जगह कम नहीं पड़ेगी। नगर निगम की ओर से बनाए गए नए वेडिंग प्लान में 575 पटरी दुकानदारों को वहां पर जगह मिल जाएगी। इसके तहत अब रेल लाइन वाली पट्टी पर भी रेलवे के प्रवेश और निकास वाले रास्ते व मेट्रो के नीचे वाले हिस्से को छोड़कर बाकी हिस्से में पटरी दुकानदारों को जगह दी जाएगी। इसके अलावा सवारी उतारने और बैठाने के लिए छह सिटी बस और ऑटो वाले के लिए पहले से तय ठहराव स्थल (पार्किंग स्टैंड) यथावत रहेंगे। 

पटरी दुकानदारों की संख्या ज्यादा देखते हुए किया बदलाव 

चारबाग में पहले रेलवे लाइन में पटरी को पूरी तरह नो-वेंडिंग जोन घोषित किया गया था। अब उसमें पटरी दुकानदारों की अधिक संख्या को देखते हुए थोड़ा बदलाव किया गया है। इसमें इस पटरी पर चारबाग स्टेशन प्रवेश और निकास द्वारा व मेट्रो स्टेशन वाले हिस्से को छोड़ छोटी लाइन रेलवे स्टेशन से आगे तक दो स्थान पर वेडिंग जोन बनाए गए हैं। इसमें चारबाग मेट्रो स्टेशन के पहले 180 दुकानदारों को और मेट्रो स्टेशन के बाद 130 दुकानदारों के लिए जगह प्रस्तावित की गई है। वहीं, रविंद्रालय वाली साइड में 265 पटरी दुकानदारों को जगह दी जाएगी। नत्था तिराहे से दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन तक 130 पटरी दुकानदारों को जगह दी जाएगी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर