सोनभद्र को शीघ्र मिलेगी हवाई अड्डे की सौगात, दो साल में विंध्य क्षेत्र के हर घर पहुंचेगा पेयजल : CM आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री ने बुधवार शाम को अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीरजापुर मंडल के विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा की।

cm yogi adityanath
सीएम योगी आजित्यनाथ 

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मीरजापुर मंडल में पर्यटन आधारित विकास और रोजगार सृजन की असीम संभावनाएं हैं। आजादी के बाद से  यह क्षेत्र उपेक्षित रहा, किंतु अब इस पुण्य क्षेत्र की महत्ता के अनुरूप यहाँ विकास का सूर्योदय हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि 6000 करोड़ रुपए की 'हर घर नल योजना' विंध्य क्षेत्र के लिए स्वीकार की गई है। दो साल में विंध्य क्षेत्र के हर घर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा।

मुख्यमंत्री ने बुधवार शाम को अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीरजापुर मंडल के विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने अष्टभुजा और कालीखोह में पीपीपी मॉडल पर रोप-वे निर्माण कार्य पूर्ण होने पर प्रसन्नता जताई। साथ ही श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत सड़क, बिजली और पेयजल की सुव्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि माँ विंध्यवासिनी धाम को केंद्र में रखकर पर्यटन विकास की विभिन्न योजनाएं चल रही हैं, इन्हें आवश्यकतानुसार विस्तार दिया जाए।

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने जनपद भदोही के प्रसिद्ध कालीन उद्योग की ब्रांडिंग की चर्चा करते हुए की जा रही कार्यवाहियों के बारे में जानकारी ली। जिस पर अपर मुख्य सचिव, एमएसएमई ने बताया कि भदोही में अगले वर्ष एक अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस प्रस्तावित है। इंटरनेशनल ब्रान्डिंग के लिहाज से यह अहम होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार कालीन उद्योग की समृद्धि के लिए हर आवश्यक कदम उठाने को तैयार है। यह उद्योग भदोही की पहचान है, इसे समृद्धि की आधरशिला बनानी होगी। भदोही जनपद में प्रस्तावित वेटनरी कॉलेज की प्रगति रिपोर्ट प्राप्त करते हुए पशुपालन विभाग को आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए।

केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री के साथ सीएम की बैठक

सिविल एवियेशन में यूपी को माडल बनाने में जुटे सीएम योगी, आज दोपहर एक बार फिर केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ बैठक कर रहे हैं। इस बैठक में तमाम विभागों के प्रमुख अधिकारी भी शामिल होंगे। बैठक में अयोध्या, चित्रकूट और सोनभद्र के एयरपोर्ट्स को लेकर चर्चा होगी। 2017 के बाद सिविल एवियेशन के क्षेत्र में योगी सरकार ने बनाया रिकार्ड, महज तीन सालों में यूपी को 19 एयरपोर्ट मिले। 

  • 2017 के पहले केवल लखनऊ और वाराणसी एयरपोर्ट की थी सुविधा 
  • केवल 25 घरेलू और 12 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की थी व्यवस्था
  • 2017 के बाद अब कुल 51 घरेलू और 12 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की सुविधा
  • सिविल एवियेशन के क्षेत्र में यूपी ने कायम की मिसाल, बढे पर्यटन और रोजगार के अवसर
  • दुनिया से सबसे बड़े एयरपोर्ट में शुमार हुआ यूपी का जेवर एयरपोर्ट, जमाई दुनिया भर में धाक
  • योगी सरकार में शुरू हुए गोरखपुर, आगरा, कानपुर, प्रयागराज, हिंडन से एयरपोर्ट
  • सालों से प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट 1334 हेक्टेयर में हो रहा तैयार
  • बरेली एयरपोर्ट भी उड़ान भरने के लिए तैयार
  • आजमगढ, अलीगढ, मुरादाबाद, श्रावस्ती, चित्रकूट, म्योरपुर (सोनभद्र) और झांसी के एयरपोर्ट हो रहे तेजी से विकसित
  • अयोध्या में भी एयरपोर्ट का काम तेजी से शुरू
  • गाजीपुर, सहारनपुर और मेरठ एयरपोर्ट का काम भी तेजी से शुरू

जनप्रतिनिधियों से बेहतर समन्वय रखें अधिकारी: 

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए प्रस्तावों पर समयबद्ध ढंग से कार्यवाही की जाए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों और प्रशासन में बेहतर समन्वय की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि विकास कार्यों के शिलान्यास अथवा लोकार्पण जनप्रतिनिधियों से ही कराया जाना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने मंडलीय समीक्षा बैठक जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाये गए विषयों पर यथोचित निर्णय लेने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास कार्यों को समयबद्ध व गुणवत्तापरक ढंग से पूर्ण किया जाए। 

शीघ्र पूर्ण हो इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज निर्माण कार्य

मुख्यमंत्री ने मंडलायुक्त मीरजापुर एवं जनपद भदोही, सोनभद्र व मीरजापुर के जिलाधिकारियों से विकास कार्यों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मंडलायुक्त मीरजापुर ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि मंडल में 50 करोड़ रुपए से अधिक की 08 परियोजनाएं संचालित हैं। मंडलायुक्त ने निर्माणाधीन राजकीय मेडिकल कॉलेज, मीरजापुर के रेजिडेंट हॉस्टल के निर्माण हेतु पूर्व से स्थापित भवनों के ध्वस्तीकरण की अनुमति के लंबित होने की बात कही, जिस पर मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग को यथाशीघ्र आवश्यक औपचारिकताएँ पूर्ण करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, सोनभद्र के विभिन्न भवनों के निर्माण कार्य तथा मिर्जापुर में आईटी इंजीनियरिंग कॉलेज के निर्माण कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करते हुए नवीन राजकीय मेडिकल कॉलेज का संचालन प्रारंभ किए जाने के निर्देश दिए।

सांसद अनुप्रिया पटेल ने गंगा नदी पर नवीन पुल की मांग रखी

सांसद पटेल ने मीरजापुर में एक बाईपास रोड और गंगा नदी पर शास्त्री पुल के समकक्ष एक नवीन पुल निर्माण कराए जाने की मांग रखी। इस पर मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों को यथाशीघ्र कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया। इसी क्रम में जनपद सोनभद्र से विधायक भूपेश चौबे जी ने आकाशीय बिजली से हो रहीं दुर्घटनाओं से बचाव के प्रयास करने तथा पांडु नदी के जीर्णोद्धार की मांग रखी।विधायक दुद्धी हरिराम चेरो ने आदिवासी/वनवासी जनों के हितसंरक्षण हेतु और तत्परता से कार्य किए जाने की आवश्यकता जताई।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर