Lucknow Weather News: लखनऊ में रिकॉर्डतोड़ गर्मी से थोड़ी राहत, तेज हवाओं से तापमान में चार डिग्री की गिरावट

Lucknow Weather News: देशभर में भीषण गर्मी पड़ रही है। अप्रैल महीने में रिकॉर्डतोड़ गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया। हालांकि शनिवार को तेज हवाएं चलने से गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली। मौसम विभाग ने आज से बादल छाए रहने के आसार बताए हैं।

Lucknow Weather News
लखनऊ वालों को गर्मी से थोड़ी राहत  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • प्रचंड गर्मी से मिली थोड़ी सी राहत, चार डिग्री गिरा पारा
  • चार और पांच मई को बूंदाबांदी के आसार
  • कुछ स्थानों पर मौसम विभाग ने हीटवेव के भी जताए आसार

Lucknow Weather News: यूपी की राजधानी लखनऊ के तापमान में शनिवार को चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई, लेकिन पहली बार पसीने वाली चिपचिपी गर्मी का भी अहसास हुआ। इस बीच देर शाम मौसम बदला और तेज हवाएं चलनी शुरू हो गईं। हालांकि शनिवार को बांदा, प्रयागराज, कानपुर, झांसी, 45 डिग्री तापमान की आग में जलते रहे। वहीं आगरा और चुर्क में तापमान 45 के करीब पहुंचा गया था। इससे पहले शुक्रवार को दिन का पारा 45 पार चला गया था, जो अपने आप में रिकॉर्ड था। शनिवार को इसमें 3.7 डिग्री की गिरावट आई और तापमान 41.4 डिग्री रहा। जो सामान्य से 2.2 डिग्री अधिक था। 

प्रचंड गर्मी की वजह पूर्वी विक्षोभ के चलते गर्म हवाओं से नमी का खत्म होना भी बताया जा रहा है। इसी के चलते तापमान में काफी इजाफा हुआ है। हालांकि संभावित पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मंगलवार तक मौसम में कुछ बदलाव की उम्मीद जताई जा रही है। 

गर्मी के कारण ओपीडी में बढ़े मरीज

आईएमडी के मुताबिक, आज से बादल छाए रहने के आसार हैं। चार और पांच मई को बूंदाबांदी के आसार हैं। हालांकि बुलेटिन में कुछ स्थानों पर हीटवेव के भी आसार जताए गए हैं। वहीं, भीषण गर्मी में बिजली कटौती ने भी लोगों का चैन छीन रखा है। आसमान से बरस रही आग ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है। आसमान से बरस रही आग के चलते लोग गर्मी में बेहाल दिखे और उनका घर से निकलना दूभर हो गया। इक्का-दुक्का लोग ही सड़कों पर घूमते नजर आते हैं। भीषण गर्मी से अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। 

ज्यादा नमी सोखती है गर्म हवा

वरिष्ठ भू वैज्ञानिक डॉ. सीएम नौटियाल ने बताया कि जमीन के गर्म होने पर हवा भी गर्म होती है। गर्म और हल्की होकर हवा ऊपर उठती है। गर्म हवा अधिक नमी सोखती है, इसलिए ऊपर उठकर फैलती है। इस प्रक्रिया में ठंडी होने पर हवा में उपस्थित नमी बूंदों में बदल जाती है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर