श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास की बिगड़ी तबीयत, सीने में दर्द और सांस फूलने की शिकायत

महंत नृत्य गोपाल दास ने सोमवार को सीने में दर्द और सांस फूलने की शिकायत की, जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें लखनऊ के एक अस्पताल में रेफर कर दिया, जो अयोध्या में उनके साथ थे।

Mahant Nritya Gopal Das
महंत नृत्य गोपाल दास 

लखनऊ: श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के प्रमुख 82 साल के महंत नृत्य गोपाल दास ने सीने में दर्द और सांस फूलने की शिकायत की है। डॉक्टरों ने उन्हें लखनऊ के एक अस्पताल में रेफर कर दिया। उन्हें लखनऊ के मेंदाता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह आईसीयू में भर्ती है और उनकी हालत चिंताजनक है। मेंदाता अस्पताल के निदेशक डॉ. राकेश कपूर ने भाषा को बताया, 'सोमवार शाम को नृत्य गोपाल दास को थ्रोम्बोएंबोलिज्म के कारण भर्ती कराया गया है । इस बीमारी में पैर से खून का थक्का निकल कर फेफड़ों के रास्ते दिल में पहुंच जाता है। मंहत नृत्य गोपाल दास को आईसीयू में रखा गया है और डॉक्टरों का एक दल लगातार उनकी निगरानी कर रही है।' इससे पहले उन्हें अयोध्या के श्रीराम अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां से हालत गंभीर होने पर उन्हें लखनऊ के मेंदाता अस्पताल में भर्ती कराया गया। वह अगस्त में कोरोना वायरस पॉजिटिव निकले थे और तब गुरुग्राम में अस्पताल में भर्ती कराए गए थे।

अयोध्या आंदोलन में महंत नृत्य गोपाल दास ने अहम भूमिका निभाई है। वे दशकों तक राम मंदिर आंदोलन के संरक्षक की भूमिका में रहे हैं। लगातार मंदिर निर्माण के लिए होने वाले कार्यों में अगुवा की भूमिका निभाते रहे। महंत नृत्य गोपाल दास सिर्फ राम जन्म भूमि न्यास के अध्यक्ष नहीं, बल्कि कृष्ण जन्म भूमि न्यास के भी अध्यक्ष हैं।

उनके प्रभाव का अंदाजा इसस लगाया जा सकता है कि जब श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट बना तब उनका नाम नहीं था। इसके बाद हंगामा मचा और बाद में इस ट्रस्ट में इसके अध्यक्ष के तौर पर महंत नृत्य गोपाल दास को लाया गया।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर