भोपाल स्टेशन की तर्ज पर चारबाग स्टेशन पर ट्रेन की बोगी में खुलेगा रेस्टोरेंट, खानपान का लुफ्त उठा सकेंगे लोग

Lucknow Charbagh Station: लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की बोगी में रेस्टोरेंट खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। स्टेशन के सामने ट्रैक पर कबाड़ कोच रखा जाएगा। लोग दो महीने बाद खानपान का लुफ्त उठा सकेंगे।

Restaurant ON Wheels
चारबाग स्टेशन पर ट्रेन की बोगी में खुलेगा हाईटेक रेस्टोरेंट   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • चारबाग रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की बोगी में खुलेगा रेस्टोरेंट
  • स्टेशन के सामने ट्रैक पर रखा जाएगा कबाड़ कोच
  • दो महीने बाद खानपान का लुफ्त उठा सकेंगे लोग

Restaurant On Wheels: रेलवे ने अपने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए नया प्लान बनाया है। इस प्लान से रेलवे की आय में बढ़ोतरी भी होगी। अब रेलवे यात्रियों की सेवा पूरी कर चुके पुराने डिब्बों को नया और शानदार रंग-रूप देकर बेहद ही गजब तरीके से इस्तेमाल करेगी। भोपाल रेलवे स्टेशन, नागपुर रेलवे स्टेशन, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में मुंबई समेत कई शहरों में ऑन व्हील रेस्टोरेंट खुल चुके हैं। अब लखनऊ के चारबाग स्टेशन पर भी ट्रेन की बोगी में रेस्टोरेंट खुलेगा। इसके लिए उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन की ओर से रेल कोच रेस्टोरेंट के लिए जारी किया गया टेंडर खुल गया है।

भारतीय रेलवे पुरानी बोगी को निजी फर्म को देकर रेस्टोरेंट ऑन व्हील योजना लागू करेगी। इस योजना से रेलवे को 2.32 करोड़ रुपये की आय प्राप्त होगी। साथ ही कबाड़ हो रही बोगियों का इस्तेमाल भी हो सकेगा।

चारबाग स्टेशन के सामने ट्रैक पर रखा जाएगा कोच

रेल मंत्रालय ने कबाड़ बोगियो से आमदनी के लिए रेस्टोरेंट ऑन व्हील योजना लागू की है। लखनऊ रेल मंडल के डीआरएम एसके सपरा को सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने प्रस्ताव बनाकर सौंप दिया था। इस प्रस्ताव को डीआरएम ने अनुमति दे दी थी। आपको बता दें कि रेलवे ने रेल कोच रेस्टोरेंट के लिए टेंडर में पांच साल का रिजर्व प्राइज 1.33 करोड़ रखा था। एक कंपनी ने 2.32 करोड़ में टेंडर ले लिया है। गौरतलब है कि कैरिज-वैगन वर्कशाप से बोगी को लखनऊ के चारबाग स्टेशन के सामने ट्रैक पर रखा जाएगा। 

दो महीने तक खानपान का लुफ्त उठाने के लिए करना होगा इंतजार

इसके बाद कंपनी बोगी को रंग-रोगन कर रेस्टोरेंट में बदलेगी। अभी लोगों को दो महीने तक खानपान का लुफ्त उठाने के लिए इंतजार करना पड़ेगा। भोपाल, नागपुर और मुंबई में खुले ऑन व्हील रेस्टोरेंट में यात्रियों को एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजन मिल रहे हैं। इन रेस्टोरेंट में एक साथ कई लोगों के बैठने की सुविधा है। मध्य रेलवे ने अक्टूबर, 2021 में मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर रेस्टॉरेंट ऑन व्हील्स शुरू किया था। चार फरवरी को रेलवे ने नागपुर में इसी तरह के रेस्टोरेंट को शुरू किया था। जबकि भोपाल रेलवे स्टेशन पर रेल कोच रेस्‍तरां 23 मार्च को शुरू हुआ।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर