Lucknow : लखनऊ सहित 14 शहरों में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, साधारण बस जैसा होगा किराया

Uttar Pradesh News : नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने मंगलवार को कहा कि सरकार की योजना लखनऊ समेत प्रदेश के 14 अन्य प्रमुख शहरों में 700 इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की है।

Now electric buses in Uttar Pradesh 's 14 cities
सुविधाओं से लैस हैं ये इलेक्ट्रानिक बसें।  

मुख्य बातें

  • नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने प्रोटोटाईप बसों के ट्रायल रन को हरी झण्डी दिखाई
  • बढ़ते प्रदूषण को कम करने, पर्यावरण सुधार के लिये संचालित होंगी इलेक्ट्रिक बसें
  • लखनऊ में शुरु हुआ इलेक्ट्रिक बसों का ट्रायल, 700 इलेक्ट्रिक बसों का 14 शहरों में होगा संचालन

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बढ़ते प्रदूषण को कम करने और पर्यावरण के सुधार के लिए 14 शहरों में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करने जा रही है। प्रदेशवासियों को आरामदायक व सस्ती यात्रा की सुविधा दिए जाने के लिए इन बसों का किराया साधारण बसों के बराबर रखा गया है। इसकी घोषणा नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने मंगलवार को राजधानी में की। 

700 इलेक्ट्रिक बसों का होगा संचालन 
1090 चौराहे पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि सरकार नगरीय परिवहन सेवाओं को आधुनिक बनाने के साथ ही यात्रियों को सुविधाजनक सफर मुहैया कराने के प्रयास तेजी से कर रही है। सरकार की योजना लखनऊ समेत प्रदेश के 14 अन्य प्रमुख शहरों में 700 इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की है। इसके लिये नगरीय परिवहन निदेशालय के अधिकारियों की ओर से काम को तेज गति से पूरा किया जा रहा है। लखनऊ में इन बसों का एक माह के लिये ट्रॉयल शुरू कर दिया गया। नगर विकास निदेशालय के संयुक्त सचिव अजीत सिंह ने बताया कि मण्डलायुक्त की बैठक में प्रस्ताव पास होने के बाद जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरु करा दिया जाएगा।

इन शहरों में चलेंगी बसें
अन्य प्रदेशों की तुलना में इनती बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करने वाले यूपी पहला राज्य होगा। प्रदेश सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक बसों की संचालन की योजना में 965 करोड़ की लागत आई है। ये बसें वातानुकूलित, आरामदायक तथा ध्वनि एवं वायु प्रदूषण से मुक्त होंगी। प्रदेश के इन 14 शहरों में फर्राटा भरेंगी इलेक्ट्रिक बसें :- लखनऊ, कानपुर, आगरा में 100-100, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन में 50-50, शाहजहांपुर, झांसी, मुरादाबाद, गोरखपुर, अलीगढ़ एवं बरेली में 25-25 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा 

सुविधाओं से लैस होंगी इलेक्ट्रिक बसें
अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी इलेक्ट्रिक बसें :- पैनिक बटन होंगें, एयरकंडीशन से युक्त, प्रदूषण शून्य होगा, ध्वनि प्रदूषण से राहत मिलेगी, अत्याधुनिक तकनीक से चलेंगी, यात्रा सुविधाजनक हो जाएगी, लाइव ट्रैकिंग की जा सकेगी, एलईडी स्क्रीन लगा होगा, सीसीटीवी कैमरा से बस व यात्रियों की निगरानी हो सकेगी

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर