Night curfew In UP: यूपी में सख्त होगा नाइट कर्फ्यू, अब रात नौ बजे से पुलिस बजाएगी हूटर

यूपी सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच तैयारी तेज कर दी है। फिलहाल यूपी में सक्रिय केस में कमी है और इसके साथ ही टेस्टिंग और वैक्सीनेशन में अव्वल है।

coronavirus news in hindi, corona in india, night curfew in up, yogi adityanath,
यूपी में सख्त होगा नाइट कर्फ्यू, अब रात नौ बजे से पुलिस बजाएगी हूटर 

मुख्य बातें

  • रात 10 बजे तक दुकानों को बंद करने और लोगों को घरों में रहने की देगी हिदायत
  • अन्‍य राज्‍यों में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए सीएम ने दिए यूपी में सख्‍ती के आदेश
  • प्रदेश में तीसरी लहर को लेकर तैयारी तेज, दूसरी लहर की थमी रफ्तार

लखनऊ। महाराष्‍ट्र और केरल में बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी में नाइट कर्फ्यू का सख्‍ती से पालन करने के आदेश दिए हैं। प्रदेश में घटते मामलों के बावजूद भी कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा गया हैं। अब रात नौ बजे से पुलिस हूटर बजाकर लोगों और दुकानदारों को दूकान बंद करने के लिए सचेत करेगी। जिससे रात 10 बजे तक प्रदेश की सभी दुकानें बंद हो जाएं। बता दें कि दूसरे प्रदेशों की तुलना में उत्‍तर प्रदेश के हालात काफी बेहतर हैं।

सक्रिय केस हो या फिर टेस्टिंग और वैक्सीनेशन की बात प्रदेश सरकार द्वारा समय पर लिए गए निर्णयों का ही परिणाम है कि आज सर्वाधिक जनसंख्‍या वाला यूपी दूसरे प्रदेशों से कोरोना पर लगाम लगाने में अव्‍वल है। सक्रिय केसों के मामलों में यूपी के हालात दूसरे राज्‍यों से बेहतर हैं। प्रदेश में जहां सक्रिय केसों की संख्‍या अब 342 हैं वहीं आबादी के लिहाज से उत्तर प्रदेश से काफी कम आबादी वाले अन्य राज्यों में अब भी संक्रमण पर काबू नहीं पाया जा सका है। दूसरे राज्‍यों में हजारों की संख्‍या में सक्रिय केस दर्ज किए जा रहे हैं। महाराष्ट्र में 50,183, केरल में 1,70,312, कर्नाटक में 19,318, तमिलनाडु में 18,352, आंध प्रदेश में 14,061, पश्चिम बंगाल में 9,185, तेलंगाना में 6,295 कुल कोरोना के एक्टिव केस दर्ज किए गए।

योगी के यूपी मॉडल ने दी केरल को मात

सर्वाधिक आबादी वाले उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के निर्णयों से तेजी से संक्रमण पर लगाम लगाई जा सकी है। केरल के मुकाबले यूपी के हालात काफी बेहतर हैं। केरल में तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर पर उत्‍तर प्रदेश ने काफी हद तक कोरोना पर काबू पा लिया है। 3.5 करोड़ की आबादी वाले केरल में 26 अगस्‍त को 31,445 नए मामले दर्ज किए गए, जो देश में दर्ज किए गए कुल मामलों का सबसे बड़ा हिस्‍सा है। वहीं 24 करोड़ की आबादी वाले उत्‍तर प्रदेश में इसी अवधि के दौरान सिर्फ 19 मामले दर्ज किए गए।

तीसरी लहर पर योगी सरकार की पैनी नजर

उत्‍तर प्रदेश में संभावित तीसरी लहर को ध्‍यान में रखते हुए योगी सरकार तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी है। प्रदेश में कोरोना की पहली और दूसरी लहर पर लगाम लगाने संग चिकित्‍सीय सुविधाओं में तेजी से इजाफा किया जा रहा है। सर्वाधिक जनसंख्‍या वाले यूपी में रोजाना ढाई लाख से अधिक टेस्‍ट किए जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों में हुई 2,16,629 टेस्टिंग में 19 नए केस दर्ज किए गए। अब तक प्रदेश में 7 करोड़ 12 लाख 89 हजार 637 टेस्टिंग की गई है। पॉजिटिविटी दर 0.01 बनी हुई है और रिकवरी दर 98.6 फीसदी है। बता दें कि बीते 24 घंटों में 60 जिलों में एक भी नया मरीज नहीं पाया गया।  

342 ऑक्‍सीजन प्‍लांट हुए क्रियाशील

संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर अब तक पूरे प्रदेश में 342 ऑक्‍सीजन प्‍लांट क्रियाशील किए जा चुके हैं। प्रदेश में लगभग 552 ऑक्‍सीजन प्‍लांट को क्रियाशील करने का लक्ष्‍य राज्‍य सरकार ने निर्धारित किया है। इन सभी ऑक्‍सीजन प्‍लांट के सक्रिय होने से भविष्‍य में भी प्रदेश के अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन की किल्‍लत नहीं होगी। 

टीकाकरण में यूपी अव्‍वल

24 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश से देश के दूसरे प्रदेश टीकाकरण में कहीं पीछे हैं। पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली समेत अन्य प्रदेशों में जहां कम आबादी होने के बावजूद टीकाकरण धीमी गति से चल रहा वहीं यूपी लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। यूपी में अब तक 06 करोड़ 63 लाख से अधिक टीकाकरण किया जा चुका है। जिसमें अब तक 5 करोड़ 58 लाख से अधिक पहली डोज और एक करोड़ 05 लाख से अधिक दूसरी डोज दी जा चुकी है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर