Lucknow Bridge: लखनऊ के लोगों के लिए अच्छी खबर, जाम से निजात के लिए गऊघाट पर 50 करोड़ से बनेगा पुल

Lucknow Development Authority: राजधानी लखनऊ के लोगों के लिए राहतभरी खबर है। गऊघाट पर 50 करोड़ से नए पुल का निर्माण किया जाएगा। अब लोगों को जर्जर पुल से निजात मिल जाएगी। एलडीए ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है।

Lucknow Development Authority
लखनऊ विकास प्राधिकरण लोगों को जाम से दिलाएगा निजात  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • लखनऊ में गऊघाट पर 50 करोड़ से पुल का होगा निर्माण
  • ऐशबाग मोती झील और बटलर झील का होगा कायाकल्प
  • 2256 मकानों के लिए होगी बिजली की व्यवस्था

Lucknow Development Authority: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में फैजुल्लागंज स्थित गऊघाट पर 50 करोड़ से पुल का निर्माण होगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने इसके लिए अवस्थापना निधि से 50 करोड़ का प्रस्ताव तैयार किया है। आपको बता दें कि, फिलहाल यहां पीपापुल जर्जर हो चुका है। अब एलडीए ने ग्रीन कॉरिडोर परियोजना में इसके लिए बजट का प्रस्ताव तैयार किया है। अवस्थापना निधि के तहत एलडीए पुल के बजट के साथ शहर के विकास पर 198.89 करोड़ रुपये खर्च करेगा। 14 जुलाई को होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। एलडीए ने ग्रीन कॉरिडोर के कार्य के लिए अवस्थापना निधि से कुल 120 करोड़ का प्रावधान किया है। 

70 करोड़ से आईआईएम रोड से हार्डिंग ब्रिज तक बांध निर्माण, सड़क चौड़ीकरण का कार्य किया जाएगा। 50 करोड़ रुपये का बजट गऊघाट पुल के लिए प्रस्तावित किया है। एलडीए ने ग्रीन कॉरिडोर परियोजना के तहत पुल को हरी झंडी दी है। अब यहां पर पीपा पुल हटाकर नए पुल का निर्माण होगा। ऐसे ही आईआईएम रोड से हार्डिंग ब्रिज तक सड़क चौड़ीकरण होगा। यहां चार लेन बनाई जाएंगी।

शारदानगर विस्तार के पीएम आवास में बिजली

लखनऊ के शारदा नगर विस्तार के प्रधानमंत्री आवास योजना के 2256 मकानों के लिए बिजली की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए एलडीए का सात करोड़ का प्रस्ताव अवस्थापना निधि में है। इसके अलावा किला मोहम्मदी नाले को आरसीसी कराने के लिए 20 करोड़ रुपये का प्रस्ताव है।

मोतीझील, बटलर पैलेस झील का होगा कायाकल्प

लखनऊ विकास प्राधिकरण ऐशबाग मोती झील, बटलर झील का कायाकल्प भी कराएगा। दोनों झीलों के लिए अवस्थापना निधि में पांच-पांच करोड़ का प्रस्ताव रखा गया है। झीलों को पर्यटक स्थल बनाने के अलावा साफ-सफाई की जाएगी। साथ ही यहां पाथवे बनाए जाएंगे। झीलों के किनारे हरियाली विकसित की जाएगी। किनारे पर पार्क भी बनाए जाएंगे।

पिपराघाट से जनेश्वर पार्क रोटरी नाला बनाया जाएगा

इसके अलावा, 4.06 करोड़ रुपये से शारदा नगर रतन खंड में प्रियम प्लाजा के पास से नाले का निर्माण किया जाएगा। गोमती नगर विस्तार में पिपराघाट से जनेश्वर पार्क रोटरी नाला बनाया जाएगा। ग्राउंड वाटर मास्टर प्लान तैयार करने के लिए एक करोड़ खर्च किए जाएंगे। गोमती नगर विस्तार के पार्कों में औद्यानीकरण पर पांच करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर