Lucknow: लखनऊ के लोगों के लिए अच्छी खबर, दुबई की तर्ज पर राजधानी में बनेगा परफ्यूम पार्क, जुरासिक और मोशन पार्क

Lucknow Perfume Park: लखनऊ में परफ्यूम पार्क, मोशन पार्क और जूरासिक पार्क के निर्माण की मंजूरी मिल गई है। दुबई की तर्ज पर पार्क का निर्माण होगा। इसमें खुशबूदार पौधे लगाए जाएंगे।

lucknow development authority
लखनऊ में एलडीए बनने जा रहा दुबई की तरह परफ्यूम पार्क  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • लखनऊ में बनेगा दुबई की तर्ज पर परफ्यूम पार्क
  • पार्क में खुशबूदार फूलों के पौधे लगाए जाएंगे
  • जनेश्वर मिश्र पार्क में जुरासिक पार्क और मोशन पार्क का होगा निर्माण

Lucknow Perfume Park: लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) दुबई की तर्ज पर यूपी की राजधानी में भी परफ्यूम पार्क बनाएगा। पार्क में खुशबूदार फूलों के पौधे लगाए जाएंगे। यह पार्क पुराने लखनऊ में विकसित किया जाएगा। इसके अलावा जनेश्वर मिश्र पार्क में जुरासिक पार्क और मोशन पार्क का निर्माण होगा। यह फाइव डी के जैसा होगा। बता दें कि बुधवार को एलडीए ने मुख्य सचिव के सामने इसका प्रजेंटेशन दिया था। गुरुवार को एलडीए में नोडल अधिकारी और प्रमुख सचिव राजस्व सुधीर गर्ग के समक्ष भी इसका प्रजेंटेशन किया गया था। उन्होंने इसके निर्माण को ग्रीन सिग्नल दे दिया है।

गौरतलब है कि एलडीए की पुराने लखनऊ में घंटाघर के पास काफी जमीन खाली पड़ी है। इसी जमीन को प्राधिकरण ने अब बेहतरीन परफ्यूम पार्क बनाने के लिए चिन्हित किया है। ऐसा पार्क दुबई में ही है। जो आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। 

खुशबूदार कुछ विदेशी पौधे भी लगेंगे

पार्क में हरसिंगार, चमेली, रातरानी, चम्पा, चांदनी समेत सभी महकने वाले ही फूल पौधे लगाए जाएंगे। इसमें खुशबूदार कुछ विदेशी पौधे भी लगाए जाएंगे। मुख्य सचिव ने इसके निर्माण की मंजूरी दे दी है। बता दें कि पुराने लखनऊ में बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। ऐसे में यहां बनने वाला परफ्यूम पार्क आकर्षण का केन्द्र होगा। एलडीए उपाध्यक्ष, डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी के अनुसार, पार्क के निर्माण का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। परफ्यूम पार्क, मोशन पार्क और जूरासिक पार्क के निर्माण की मंजूरी मिल गई है। जल्दी ही काम शुरू होगा।

जनेश्वर पार्क में बनाया जाएगा जुरासिक और मोशन पार्क

जनेश्वर मिश्र पार्क को और बेहतर व उपयोगी बनाया जाएगा। इसमें मोशन पार्क का निर्माण किया जाएगा। मोशन पार्क में एक थिएटर का निर्माण किया जाएगा। इससे यहां आने वाले लोग फाइव डी पिक्चर देख सकेंगे। इसमें हिलने वाली चेयर लगाई जाएंगी। यह रोमांचकारी होगा, ऐसे ही जुरासिक पार्क को वेस्ट मैटीरियल से बनाया जाएगा। इसे टायर और अन्य चीजों से मिलाकर बनाया जाएगा। मोशन पार्क के निर्माण में 3.50 करोड़ खर्च होंगे। जो कंपनी इसे तैयार करेगी, वही पांच वर्ष तक इसका रख रखाव भी करेगी। इसका टिकट 100 रुपये का होगा।

ताज के पीछे फूलों की बगिया बनेगी

एलडीए ने ताज होटल के पीछे अपनी ग्रीन बेल्ट की जमीन खाली कराई थी। एलडीए इस पार्क में फ्लावर गार्डेन का निर्माण कराएगा। ऐसे फूल लगेंगे जिनमें पत्तियां नहीं दिखती हैं। इसका विदेशी कंपनी निर्माण करेगी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर