Lucknow News: लखनऊ में स्कूलों के आसपास अब नहीं बिक पाएंगे जंक फूड, खत्‍म होगी ट्रैफिक जाम की समस्‍या

Lucknow News: बच्‍चों को जंक फूड से बचाने और स्‍कूलों के बाहर से ट्रैफिक जाम को खत्म करने के लिए लखनऊ प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है। अब स्‍कूलों के बाहर जंक फूड व आइक्रीम बेचने वाले ठेले-खोमचे व अन्‍य वाहन नहीं खड़े हो पाएंगे। यह निर्देश डीएम सूर्यपाल गंगवार ने स्‍कूल प्रबंधकों के साथ आयोजित एक बैठक में दी।

Junk food ban outside schools
स्कूलों के बाहर से हटेंगे जंक फूड के ठेले-खोमचे  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • सभी सरकारी व निजी स्‍कूलों के पास से हटाए जाएंगे ठेले-खोमचे
  • प्रशासन द्वारा स्‍कूलों का ड्रोन सर्वे कर तैयार की जाएगी कार्य योजना
  • अभिभावकों के वाहन पार्क के लिए नालों को कवर कर बनाई जा सकती है पार्किंग

Lucknow News: बच्‍चों को जंक फूड से बचाने और स्‍कूलों के बाहर से ट्रैफिक जाम को खत्म करने के लिए प्रशासन ने बड़ा आदेश जारी किया है। अब स्कूलों के आसपास जंक फूड व आइक्रीम बेचने वाले ठेले-खोमचे व अन्‍य वाहन नहीं लग सकेंगे। डीएम सूर्यपाल गंगवार ने जेसीपी पीयूष मोर्डिया की मौजूदगी में स्कूल प्रबंधकों की बैठक में इसके लिए कई जरूरी निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि, लखनऊ प्रशासन ने माइक्रो लेवल कार्य योजना पर काम शुरू किया है। जिसके तहत स्कूलों के बाहर सड़क पर अब कोई भी वाहन नहीं रुकने दिया जाएगा। साथ ही जंक फूड व आइसक्रीम के ठेले-खोमचे व अन्‍य वाहन भी हटाए जाएंगे।

डीएम ने कहा कि, इससे जहां बच्‍चों को इस तरह के हानिकारक फूड से दूर रखने में मदद मिलेगी, वहीं स्‍कूलों के सामने लगने वाला जाम भी खत्‍म होगा। इस समस्‍या से निजात पाने के लिए प्रशासन द्वारा सबसे अधिक दिक्कत वाले स्कूलों सेंट फ्रांसिंस, सीएमएस चौक, सीएमएस गोमतीनगर, लामार्ट गर्ल्स, लोरेटो कॉन्वेंट आदि स्‍कूलों के बाहर ड्रोन से सर्वे कराया जाएगा। जिसके बाद इस कार्य योजना को अंतिम रूप देकर कार्रवाई शुरू कराई जाएगी। प्रशासन का यह आदेश सभी सरकारी और निजी स्कूलों पर लागू होगा।

अभी यह है सबसे बड़ी समस्‍या

डीएम सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि, स्कूलों के बाहर लगने वाले ट्रैफिक जाम का सबसे बड़ा कारण यहां पर खड़े होने वाले जंक फूड व आइसक्रीम के ठेले-खोमचे हैं। स्‍कूल से बाहर आते ही इन जगहों पर बच्‍चों की भीड़ लग जाती है, जिसकी वजह से सड़क जाम हो जाता है। अब बच्चे यहां पर खाने-पीने के नाम पर नहीं रुकेंगे। राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में आयोजित इस बैठक में डीएम व जेसीपी ने स्कूल प्रबंधकों से कहा कि, वे जाम रोकने के लिए परिसर के बाहर गार्ड बढ़ाएं। इसमें ट्रैफिक पुलिस भी जरूरी सहयोग करेगी। इसके अलावा स्‍कूल में छुट्टी से काफी पहले पहुंचने वाले अभिभावकों का वाहन पार्क करने के लिए स्‍कूलों द्वारा पार्किंग की व्‍यवस्‍था की जाए। इसके लिए कई स्कूलों के बाहर मौजूद नालों को कवर कर वहां गाड़ियों की पार्किंग के लिए जगह बनाई जा सकती है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर