Lucknow Multi-level Parking: लखनऊ की जनता को मिलेगी बड़ी राहत, स्काई-वे से जुड़ेंगे जनपथ और मल्टीलेवल पार्किंग

Lucknow Multi-level Parking: लखनऊ विकास प्राधिकरण की ओर से जनपथ में मिनी सचिवालय की आठ मंजिला बिल्डिंग को हजरतगंज की मल्टीलेवल पार्किंग से स्काई-वे के जरिए जोड़ा जाएगा। इमारत के हर तल पर दस हजार वर्गमीटर जगह होगी।

Lucknow News
लखनऊ में स्काई-वे से जुड़ेंगे जनपथ और मल्टीलेवल पार्किंग  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पार्किंग की परेशानी दूर होने से उपयोगी बनेगी आठ मंजिला बिल्डिंग
  • स्काई-वे की व्यवस्था होने पर मल्टीलेवल पार्किंग में वाहन खड़े कर लोग टहलते हुए जा सकेंगे जनपथ
  • इमारत के हर तल पर होगी दस हजार वर्गमीटर जगह

Lucknow Multi-level Parking: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की जनता के लिए राहत की खबर है। लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) जनपथ में मिनी सचिवालय की आठ मंजिला इमारत को हजरतगंज की मल्टीलेवल पार्किंग से स्काई-वे के जरिए जोड़ेगा। इस बहुमंजिला इमारत को उपयोगी बनाने के लिए ऐसा किया जाएगा। वहीं एलडीए अधिकारियों का आकलन है कि अभी मिनी सचिवालय में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से एलडीए को संपत्ति बेचने में मुश्किलें होंगी।

 एलडीए वीसी अक्षय त्रिपाठी ने कुछ दिनों पहले ही एलडीए के अधिकारियों और इंजीनियरों के साथ जनपथ इमारत का निरीक्षण किया था। वहीं निरीक्षण के दौरान पार्किंग की समस्या का मुद्दा उठा था। उस समय यह तय किया गया था कि मल्टीलेवल पार्किंग से करीब 300 मीटर के स्काई-वे के जरिए सीधे जनपथ की दूसरी मंजिल पर पहुंचने के लिए रास्ते तैयार किया जाए।

पैदल आने-जाने वालों की संख्या से तय होगी चौड़ाई

उस समय निर्णय लिया गया कि जनपथ में दूसरी मंजिल पर संपत्ति खरीदने वालों के लिए मल्टीलेवल पार्किंग में जगह आरक्षित कर दी जाए। बताया गया था कि यहां पर दोपहिया या चार पहिया वाहन खड़ा करके जनपथ तक जा सकते हैं। वहीं मुख्य अभियंता इंदुशेखर ने बताया कि स्काई-वे को आम फ्लाईओवर की धातु के बने पिलर्स और फ्रेस से तैयार किया जाएगा। यही नहीं बल्कि पैदल आने-जाने वालों की संख्या के आधार पर ही इसकी चौड़ाई को तय किया जाएगा। बताया गया कि मल्टीलेवल पार्किंग के बाद हजरतगंज की मुख्य सड़क के बीच डिवाइडर और जनपथ की एंट्री पर पिलर्स देने होंगे। इसके बाद सीधे जनपथ की बहुमंजिला बिल्डिंग तक पहुंच जाएगी। खास बात यह है कि जनपथ की इस आठ मंजिला इमारत के हर तल पर करीब 10 हजार वर्गफीट जगह है।

ये बोले एलडीए के अधिकारी ...

वहीं एलडीए के अधिकारियों ने बताया कि मल्टीलेवल पार्किंग भी लखनऊ विकास प्राधिकरण की संपत्ति है। उन्होंने बताया कि इसे केवल संचालन के लिए नगर निगम को दिया गया है। ऐसे में स्वाई-वे के निर्माण व पार्किंग आरक्षित करने में दिक्कत नहीं आएगी। साथ ही अधिकारियों का कहना है कि उपयोग और रखरखाव के लिए नगर निगम से अलग से बात कर ली जाएगी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर