Lucknow Monuments Development: लखनऊ के स्मारकों के आएंगे अच्छे दिन, पार्कों का होगा सौंदर्यकरण, बनेगा ओपन थियेटर

Lucknow Monuments Development: राजधानी के स्मारकों का सौंदर्यीकरण होगा। अंबेडकर पार्क में म्यूजिकल फाउंटेन समेत सभी फव्वारे एक सप्ताह के अंदर चालू होंगे। इसके साथ ही ओपन पार्क को अब ओपन एयर थिएटर के रूप में विकसित किया जाएगा।

Lucknow
लखनऊ विकास प्राधिकरण की बैठक  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • राजधानी लखनऊ के स्मारकों के आएंगे अच्छे दिन
  • म्यूजिकल फाउंटेन समेत सभी फव्वारे एक सप्ताह में होंगे चालू
  • अब ओपन पार्क होंगे ओपन एयर थिएटर के रूप में विकसित

Lucknow Monuments Development: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्मारक समिति के सदस्य सचिव और लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) उपाध्यक्ष डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने शुक्रवार को स्मारकों के सौंदर्यीकरण के संबंध में बैठक की। इसमें उन्होंने स्मारकों के सौंदर्यीकरण के लिए तत्काल काम शुरू करने के निर्देश दिए। साथ ही इनकी टूट फूट की मरम्मत भी कराने के निर्देश दिए। इस दौरान अंबेडकर पार्कों के रखरखाव में लापरवाही पर एलडीए वीसी व सदस्य सचिव डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने नाराजगी जताई है। वीसी ने आदेश किया है कि अंबेडकर पार्क के बाह्य क्षेत्र में मौजूद म्यूजिकल फाउंटेन समेत सभी फव्वारे एक सप्ताह के अंदर चालू हो जाने चाहिए। इसके साथ ही दूसरे स्मारकों में भी सौंदर्यीकरण के काम शुरू होंगे। 

शुक्रवार को एलडीए वीसी ने स्मारक समिति के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। बैठक में वीसी ने कहा कि चौराहों के किनारे लगी ग्रिल गेट की मरम्मत कराकर पेटिंग कराई जाए। सिविल के काम जैसे गेट, ग्रिल, पौधरोपण जैसे काम प्राथमिकता पर कराए जाएं। 

माली व सफाई कर्मचारियों को मिलेंगी रेट्रो जैकेट

प्रमुख रूप से भागीदारी रोड के दोनों तरफ पौधरोपण किया जाएगा। स्मारक समिति की जितनी भी डिवाइडर रोड हैं, उस पर पौधारोपण किया जाएगा। स्मारकों में कम्पोजिट खाद तैयार करने के लिए संयत्र लगाने के निर्देश दिए। सभी माली व सफाई कर्मचारियों को रेट्रो जैकेट देने के लिए कहा गया है, जिससे उनकी पहचान हो सके। चौराहों पर लगी महापुरुषों की मूर्तियों के नीचे फसाड लाइट जरूर लगाई जाएं। 1090 चौराहों समेत स्मारक समिति के अधीन संचालित फाउंटेन एक सप्ताह में शुरू होने चाहिए। 

ओपन पार्क अब होंगे विकसित

इसके साथ ही 1090 चौराहे से गांधी सेतु की तरफ रोड के दाएं, बायें ओपन पार्क को अब ओपन एयर थिएटर के रूप में विकसित किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि 1090 के आसपास किसी स्थान को चयनित किया जाए और उसे फूड जोन के रूप में विकसित करने के लिए प्रस्ताव बनाया जाए। शुक्रवार को वीसी ने प्राधिकरण भवन का हाल भी देखा। यहां कई जगह गंदगी मिलने पर इसे नियमित रूप से साफ कराने के लिए कहा है। उन्होंने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि अगर कोई गुटखा, पान खाकर थूकते मिले तो उस पर जुर्माना लगाया जाए। बैठक में स्मारक समिति के मुख्य प्रबंधक पवन कुमार गंगवार, प्रबंधक वित्त दीपक सिंह और अधिशासी अभियंता अवनीन्द्र कुमार सिंह सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर