Lucknow city buses: लखनऊ की सिटी बसों में भी यात्री कर सकेंगे कैशलेस यात्रा, नगर बस प्रबंधन जारी करेगा तीन प्रकार के स्‍मार्ट कार्ड

Lucknow news: लखनऊ नगर बस प्रबंधन यात्रियों की सहूलियत के लिए तीन प्रकार के स्मार्ट कार्ड जारी करने की तैयारी में है। यात्री इनके जरिए नगर बसों में अपनी कैशलेस सफर कर सकते हैं। यह कार्ड मंडलायुक्त रंजन कुमार शनिवार शाम चार बजे लखनऊ के कमता बस स्टेशन से लॉन्च करेंगे। 

Lucknow news
बस यात्रियों का सफर और स्मार्ट   |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • यात्रियों को स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए पहली बार सौ रुपये देकर सालभर के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा
  • नगर बस प्रबंधन यात्रियों की सहूलियत के लिए तीन प्रकार के स्मार्ट कार्ड जारी करने की तैयारी में है
  • मेट्रो कार्ड की तरह ही अब सिटी बस में भी जो यात्री कार्ड से सफर करेगा उसको 20 % तक की छूट मिलेगी

Cashless travel in city buses: राजधानी वासियों के लिए अब सिटी बस का सफर और सुकून से भरा होने वाला है। अब नगर बस यात्रियों का सफर और स्मार्ट होने जा रहा है। लखनऊ नगर बस प्रबंधन यात्रियों की सहूलियत के लिए तीन प्रकार के स्मार्ट कार्ड जारी करने की तैयारी में है। स्मार्ट कार्ड में एक मासिक पास होगा आमजन के लिए यानी एमएसटी, दूसरा दिव्यांगों के लिए और तीसरा मान्यता प्राप्त मीडियाकर्मियों के लिए बनाया गया है।

यात्री इनके जरिए नगर बसों में अपनी कैशलेस सफर कर सकते हैं। इसका ट्रायल पूरा हो गया है। यह कार्ड मंडलायुक्त रंजन कुमार शनिवार शाम चार बजे लखनऊ के कमता बस स्टेशन से लॉन्च करेंगे। 

जाने कैसे बनेगा स्मार्ट कार्ड

यात्रियों को स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए पहली बार सौ रुपये देकर सालभर के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। किसी भी तरह की दिक्कतों से बचने के लिए यात्री अपना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ऑनलाइन lctsl.co.in पर करा सकते हैं। उसके बाद कार्ड जारी हो जाएगा। तय नियमों के तहत इन्हें आगे बढ़ाना होगा। इसके बाद जो रूट एमएसटी या अन्य स्मार्ट कार्ड में निर्धारित किया गया होगा, उन्हीं पर यात्रा कर सकेंगे। 

यात्रियों को मिलेगी किराए में रियायत 

मेट्रो कार्ड की तरह ही अब सिटी बस में भी जो यात्री कार्ड से सफर करेगा उसको 20 % तक की छूट मिलेगी। अभी तक विभाग की ओर से मैनुअल एमएसटी जारी होती थी। इससे लोग मनमाने तरीके से जहां चाहे वहीं की यात्रा करते थे। अब इस पर रोक लगेगी। जल्द ही आगे दो अन्य तरह की व्यवस्थाएं भी लागू की जाएगी। 

हर रूट पर चलेगी इलेक्ट्रिक बसें 

लखनऊ में इलेक्ट्रिक बसों की सफलता को देखते हुए अब सरकार हर रूट पर इलेक्ट्रिक बस और सीएनजी बस चलाने की तैयारी कर रहा है। सरकार के द्वारा राजधानी लखनऊ में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या में बढ़ोतरी करने की तैयारी कर ली गई है। मई के महीने के अंत तक राजधानी लखनऊ में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या में बढ़ोतरी कर दी जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा लखनऊ के लोगों के सफर को और ज्यादा सुहाना बनाया जाएगा। लखनऊ के लोगों को गर्मी के सितम से बचाने के लिए बहुत ही जल्द कई तरह की हाइटेक बसें चलाई जाएंगी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर