Lucknow: डॉग्स पालने वाले हो जाएं सावधान, एक गलती पर भरना पड़ सकता है 5 हजार का जुर्माना

लखनऊ नगर निगम ने पालतू कुत्तों को लेकर एक खास नियम बनाया है। इस नियम के तहत यदि पड़ोसी के पालतू कुत्ते से परेशान हैं, तो अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। कमी उजागर होने पर मालिक को 5 हजार का जुर्माना भरना होगा।

Pet dogs in lucknow
प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • लखनऊ में पालतू कुत्तों को पालने के पहले बनवाना होगा लाइसेंस
  • लाइसेंस न होने पर भरना पड़ेगा 5 हजार का जुर्माना, नहीं तो जब्त होंगे कुत्ते
  • इस नए नियम को लेकर सर्वे करवा रहा लखनऊ नगर निगम

Lucknow Nagar Nigam: राजधानी में अक्सर पड़ोसियों के पालतू कुत्तों से लोग परेशान नजर आते हैं। कभी रात भर उनके भौंकने से नींद खराब होने की शिकायतें सामने आती हैं, तो कभी उनके खूंखार दिखने से इलाके में दहशत का माहौल बन जाता है। ऐसी स्थिति में लोग अफसरों से की जाने वाली शिकायत और उसकी प्रक्रिया व विभागीय कार्रवाई से अंजान होने के चलते चिंतित भी रहते हैं। लेकिन अब लखनऊ नगर निगम ने पालतू कुत्तों को लेकर एक नया नियम लागू किया है, जिसे लेकर निगम की ओर से एक खास सर्वे भी शुरू किया जा रहा है।

इस नियम के अनुसार पालतू कुत्तों का लाइसेंस न होने पर मालिक को एक भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। निगम की ओर से पालतू कुत्तों का लाइसेंस बनवाने को लेकर उसकी प्रक्रिया भी बताई गई है। 

यहां करनी होगी शिकायत

लखनऊ नगर निगम की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, यदि आप अपने आस-पड़ोस में किसी के द्वारा कुत्ता पालने से परेशान हैं, तो जांच के लिए नगर निगम जोन 3 के जोनल अधिकारी को प्रार्थना पत्र लिखना होगा। लाइसेंस न होने की स्थिति में निगम की ओर से 5 हजार का अर्थदंड 50 रुपए प्रतिदिन विलंब शुल्क या पालतू स्वान को जप्त करने की कार्रवाई की जाएगी। जिसे लेकर लखनऊ नगर निगम एक खास तरह का सर्वे कराने जा रहा है। 

जानिए, कैसे बनेगा पेट डॉग लाइसेंस

नगर निगम की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार, अपने पालतू डॉगी का लाइसेंस बनवाने के लिए किसी डिग्री धारक पशु चिकित्सक से प्राप्त पेट डॉग का टीकाकरण कार्ड लेकर आना होगा। जिसमें लैप्टोस्पायरोसिस, डिस्टेंपर एवं रेबीज का टीकाकरण अंकित हो। वैक्सीनेशन कार्ड और अपने घर की आईडी लेकर लखनऊ के लालबाग स्थित नगर निगम मुख्यालय के कमरा नंबर 306 में पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी डॉ अभिनव वर्मा को दिखाना होगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर