Uttar Pradesh: लखनऊ में थर्ड जेंडर्स जुड़ेंगे मुख्यधारा से, कैसरबाग कोतवाली में खुला पहला ट्रांसजेंडर सेल

Uttar Pradesh: लखनऊ के कैसरबाग कोतवाली में उत्‍तर प्रदेश का पहला ट्रांसजेंडर सेल खोला गया। इस सेल का मकसल किन्नरों की शिकायतों की सुनवाई करने के साथ शिकायतों का 24 घंटे के अंदर निस्तारण करना है। इस सेल में सिर्फ महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। इस तरह का सेल अब राज्‍य के सभी थानों में खोले जाएंगे।

transgender cell
ट्रांसजेंडर सेल का उद्धघाटन करते पुलिस उपायुक्‍त पश्चिम सोमेन  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कैसरबाग कोतवाली में खुला राज्‍य का पहला ट्रांसजेंडर सेल
  • यहां पर किन्नरों की शिकायतों का 24 घंटे में होगा निवारण
  • अब राज्‍य के सभी थानों में खोला जाएगा ट्रांसजेंडर सेल

Uttar Pradesh: राज्‍य के ट्रांसजेंडर को मुख्य धारा में जोड़ने के लिए यूपी सरकार ने काम शुरू कर दिया है। इस योजना की पहली झलक वीरवार को लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के कैसरबाग कोतवाली में देखने को मिली, यहां पर ट्रांसजेंडर सेल का उद्धघाटन किया गया है। इस सेल के शुरू होने से अब ट्रांसजेंडर और महिलाओं को पुलिस के पास जाने पर संकोच नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि इस सेल में सिर्फ महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। इस सेल का मकसल किन्नरों की शिकायतों की सुनवाई करने के साथ शिकायतों का 24 घंटे के अंदर निस्तारण करना है। विभाग के अधिकारियों के के अनुसार, यूपी का यह पहला थाना है जहां पर ट्रांसजेंडर सेल की शुरुआत हुई है।

ट्रांसजेंडर सेल का उद्घाटन करने पहुंचे पुलिस उपायुक्‍त पश्चिम सोमेन वर्मा ने बताया कि समाज कल्याण विभाग द्वारा यूपी के सभी थानों में ऐसे हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश दिए गए है। यहां पर ट्रांसजेंडर समुदाय की समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। इसी कड़ी में लखनऊ कमिश्नरेट में पहला ट्रांसजेंडर डेस्क बनाया गया है। इनकी सुरक्षा के लिए हर थाने में एक सुरक्षा सेल भी बनाया जाएगा। जहां पर किन्नरों की शिकायतों का जल्द से जल्द निस्तारण किया जाएगा। वहीं एडीसीपी पश्चिमी चिरंजीव नाथ सिन्हा ने बताया कि यह एक डेडीकेटेड कक्ष है। यहां पर उनकी समस्याओं को गरिमा पूर्वक उनके सम्मान के साथ सुना जाएगा। इसके साथ ही शिकायकर्ता के समस्या का निस्तारण होने के बाद उससे इसका फीडबैक भी लिया जाएगा। जिससे इस सेल के कार्यों में सुधार किया जा सके।

 

24 घंटे मिलेगी सहायता, इन नंबर पर करें शिकायत

इस सेल में एक सब-इंस्पेक्टर और चार महिला सिपाहियों को तैनात किया गया है। इस हेल्प डेस्क का प्रभारी महिला दरोगा संगम यादव को नियुक्त किया गया है। इंस्पेक्टर अजय नारायण सिंह ने बताया कि यह हेल्प डेस्क 24 घंटे खुलेगी। किसी भी प्रकार की समस्या के निस्तारण के लिए मोबाइल नंबर 9454403857 और 7839861094 पर पीड़ित शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके बाद नियमानुसार कार्रवाई होगी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर