Lucknow: इस बार 15 अगस्त लखनऊ के लिए होगा बेहद खास, एक मिनट के लिए थम जाएगा पूरा शहर, बनेगा रिकार्ड

Lucknow: इस बार लखनऊ वालों के लिए इस बार 15 अगस्‍त बेहद खास होने जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस के दिन सुबह 9:00 बजे पूरा शहर देश के सम्‍मान में एक मिनट के लिए थम जाएगा। प्रशासन सुबह 8:55 बजे चौराहों पर सायरन के जरिए लोगों को रूकने का संदेश देगा और ट्रैफिक सिग्नल को रेड कर सबको रोक दिया जाएगा। जिसके बाद लोग अपने वाहनों से बाहर निकलकर राष्ट्रगान में शामिल होंगे।

15 august special
15 अगस्‍त को सुबह 9 बजे थम जाएगा पूरा शहर   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • सुबह 8:55 बजे सभी चौराहों पर बचने लगेगा सायरन
  • शहर के सभी ट्रैफिक सिग्नल को कर दिया जाएगा रेड
  • लोग वाहनों से निकलकर लेंगे राष्ट्रगान कार्यक्रम में हिस्‍सा

Lucknow: लखनऊ और लखनऊ वालों के लिए इस बार 15 अगस्‍त बेहद खास होने जा रहा है। इस बार प्रशासन एक ऐसा रिकार्ड बनाने की कोशिश करेगा, जो अभी तक किसी ने नहीं बनाया। 15 अगस्‍त स्वतंत्रता दिवस के दिन सुबह 9:00 बजे पूरा शहर देश के सम्‍मान में एक मिनट के लिए थम जाएगा। दरअसल, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ सुबह 9 बजे विधान भवन के समक्ष ध्वजारोहण करेंगे। इसके तुरंत बाद राष्ट्रगान होगा। यह राष्ट्रगान पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के तहत 100 चौराहों पर शहर के सभी एलसीडी स्क्रीनों पर प्रसारित किया जाएगा। जब राष्ट्रगान शुरू होगा तो पूरे शहर के ट्रैफिक को रोक दिया जाएगा। प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि इस समय वे जहां भी रहें देश के सम्‍मान में खड़े होकर राष्ट्रगान करें।

इस खास कार्यक्रम की जानकारी देने के लिए कमिश्नर रोशन जैकब व डीएम सूर्यपाल गंगवार समेत सभी आला अधिकारियो ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी। अधिकारियों ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रशासन द्वारा आयोजित होने जा रहे सभी कार्यक्रमों का विवरण दिया। साथ ही बताया कि 15 अगस्त के दिन सुबह 8:55 बजे चौराहों पर सायरन के जरिए लोगों को रूकने का संदेश दिया जाएगा। इसके बाद पूरे शहर के ट्रैफिक सिग्नल को रेड कर सबको रोक दिया जाएगा। उस वक्त जो लोग सड़क से गुजर रहे लोग वे अपने वाहनों से उतरकर राष्ट्रगान में शामिल हो सकेंगे। अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वे देश के सम्‍मान में इस राष्ट्रगान कार्यक्रम को सफल बनाए।

हर घंटे 10 मिनट रुकेगा ट्रैफिक, देखिए आयोजन

अधिकारियों ने बताया कि हजरतगंज के आसपास लगातार सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों को आम लोग भी देख सकें, इसलिए शाम को सूर्यास्त के बाद हर एक घंटे में ट्रैफिक को 10 मिनट के लिए रोका जाएगा। कुछ स्थानों पर इस अवधि के लिए ट्रैफिक को डायवर्ट भी किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि शहर में जगह-जगह इस समारोह की यादें संजोने के लिए 75 सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं। जहां पर लोग रुक कर सेल्फी ले सकते हैं। वहीं स्वतंत्रता दिवस की शाम को लखनऊ विकास प्राधिकरण और नगर निगम मिलकर अलग अलग जगहों पर आतिशबाजी करेंगे। यह आतिहशबाजी जनेश्वर मिश्र पार्क, 1090, अलीगंज मिनी स्टेडियम समेत करीब 15 जगहों पर किया जाएगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर