बुंदेलखंड के विकास को मिलेगी उड़ान, ललितपुर हवाई पट्टी को 'एयरपोर्ट' बनाएगी सरकार

Lalitpur Airport: उत्‍तर प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड क्षेत्र में सड़कों एवं एक्सप्रेसवे का जाल बिछाकर इलाके को मुख्‍यधारा से जोड़ दिया है। अब यह क्षेत्र हवाई मार्ग से भी देश के अन्‍य हिस्‍सों से जुड़ सकेगा।

बुंदेलखंड के विकास को मिलेगी उड़ान, ललितपुर हवाई पट्टी को 'एयरपोर्ट' बनाएगी सरकार
बुंदेलखंड के विकास को मिलेगी उड़ान, ललितपुर हवाई पट्टी को 'एयरपोर्ट' बनाएगी सरकार  |  तस्वीर साभार: Representative Image

Lalitpur Airport: उत्तर प्रदेश का बुंदेलखंड इलाका अपने पिछड़ेपन के लिए जाना जाता रहा है। कनेक्टिविटी के अभाव के चलते यह क्षेत्र विकास के पथ पर अग्रसर नहीं हो पाया लेकिन मार्च 2017 में राज्य में योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद इस क्षेत्र की दशा और दिशा बदलने के लिए काफी काम हुए हैं। योगी सरकार ने क्षेत्र में सड़कों एवं एक्सप्रेसवे का जाल बिछाकर बुंदेलखंड को विकास की मुख्यधारा से जोड़ दिया है। अब यह क्षेत्र राज्य के अन्य हिस्सों की तरह विकास के रास्ते पर आगे चल पड़ा है। दशकों तक उपेक्षित रहे इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी बढ़ाने पर योगी सरकार का खासा जोर रहा है। 

अब यह क्षेत्र हवाई मार्ग से भी देश के बाकी हिस्‍सों से जुड़ सकेगा। बीते द‍िन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद ने बुंदेलखंड के ललितपुर में स्थित हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने के प्रस्‍ताव पर मुहर लगा दी। मंत्रिपरिषद ने जनपद ललितपुर स्थित हवाई पट्टी को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की प्रीफीजिबिलिटी स्टडी रिपोर्ट के अनुसार प्रथम चरण में आईएफआर कंडीशन (एएलटी-2) में एटीआर-72 प्रकार के वायुयानों के लिए विकसित किए जाने के निमित्त 91.773 है (226.77 एकड़) निजी भूमि को राजस्व विभाग के शासनादेश संख्या-2/2015/215/एक-13-2015-20(48)/2011 दिनांक 19 मार्च, 2015 में विहित व्यवस्थानुसार क्रय किए जाने हेतु कुल अनुमानित लागत लगभग 77,85,78,740 रुपये तथा प्रस्तावित भूमि पर स्थित परिसम्पत्तियों की मूल्यांकित धनराशि 8,79,28,008 रुपये अर्थात कुल धनराशि 86,65,06,748 रुपये पर प्रशासकीय एवं वित्तीय अनुमोदन के साथ-साथ ग्राम समाज एवं विभिन्न शासकीय विभागों की भूमि को निःशुल्क रूप में नागरिक उड्डयन विभाग को हस्तान्तरित किये जाने के प्रस्ताव को अनुमोदन प्रदान किया है।

'बल्क ड्रग पार्क' बनाने की कोशिशें जारी

इसके अतिरिक्त, निजी भूमि के क्रय में निहित स्टाम्प शुल्क एवं निबन्धन शुल्क की कुल धनराशि 76,75,880 रुपये के भुगतान हेतु प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति, रक्षा विभाग की भूमि को समान मूल्य की भूमि से विनिमय द्वारा प्राप्त किये जाने तथा परियोजना के सम्बन्ध में भविष्य में यथावश्यकता निर्णय लेने हेतु मुख्यमंत्री जी को अधिकृत किये जाने के प्रस्ताव पर अनुमोदन प्रदान किया गया है। 

ज्ञातव्य है कि जनपद ललितपुर में प्रदेश सरकार द्वारा 'बल्क ड्रग पार्क' की स्थापना हेतु प्रयास किया जा रहा है तथा बुन्देलखण्ड क्षेत्र में 'डिफेन्स कॉरिडोर' का निर्माण भी तीव्र गति से हो रहा है। इन योजनाओं के परिप्रेक्ष्य में जनपद ललितपुर में हवाई अड्डे का विकास अत्यन्त लाभप्रद और उपयोगी सिद्ध होगा। जनपद ललितपुर में हवाई अड्डा विकसित हो जाने से बुन्देलखण्ड क्षेत्र का आर्थिक विकास सुनिश्चित हो सकेगा। साथ ही, उत्तर प्रदेश के साथ-साथ मध्य प्रदेश राज्य व अन्य समीपवर्ती राज्यों के नागरिकों को हवाई सुविधा प्राप्त हो सकेगी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर