Textile park in Bareilly: सीएम आदित्यनाथ की बड़ी घोषणा-बरेली में बनेगा टेक्सटाइल पार्क

Bareilly News: पिलीभीत, बरेली, शाहजहांपुर और बदायूं जिलों के साथ बरेली डिवीजन के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए सीएम ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि बरेली संभाग में विकास की 14 परियोजनाएं चल रही हैं।

Bareilly to soon have a textile park: UP CM Adityanath
सीएम आदित्यनाथ की बड़ी घोषणा-बरेली में बनेगा टेक्सटाइल पार्क। 

बरेली (उत्तर प्रदेश) : कोरोना संकट के बीच राज्य की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक और कदम उठाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बरेली जिले में शीघ्र ही एक टेक्सटाइल पार्क के बनाया जाएगा। इस पार्क से जुड़ी सभी अनिवार्यताएं पूरी हो जाने के बाद पार्क के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मुख्यमंत्री ने कहा, 'बरेली में शीघ्र ही एक टेक्सटाइल पार्क खुलेगा। इस दिशा में सभी अवरोधों को दूर कर लिया गया है। पार्क के निर्माण के लिए कार्य शीघ्र शुरू होगा।'

पिलीभीत, बरेली, शाहजहांपुर और बदायूं जिलों के साथ बरेली डिवीजन के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की। उन्होंने बताया कि बरेली संभाग में विकास की अभी 14 परियोजनाएं चल रही हैं। इनमें शामिल प्रत्येक परियोजना 50 करोड़ रुपए की लागत वाली है। इनमें से 10 परियोजनाएं बरेली में, दो पिलीभीत में और बदायूं एवं शाहजहांपुर में एक-एक हैं। 

इन परियोजनाओं पर फोकस

  1. जनपद बरेली में लाल फाटक के पास रेल उपरिगामी सेतु के निर्माण के लिए आवश्यक भारतीय सेना की अनुमति प्राप्त करने की कार्यवाही शीघ्र हो। 
  2. जनपद बरेली में दिल्ली-लखनऊ मार्ग पर चौपुला चौराहा पर 3 लेन एवं बरेली 
  3. बदायूँ तथा बस स्टैंड साइड में 02 लेन ऊपरगामी सेतु निर्माण के अन्तर्गत सर्विस रोड निर्माण में आ रहे व्यवधानों का यथाशीघ्र हल निकालें।
  4. जनपद बरेली में राजकीय यूनानी मेडिकल कॉलेज, जनपद शाहजहाँपुर में राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज और पीलीभीत में राजकीय मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य प्राथमिकता के साथ पूरा किया जाए। 
  5. बरेली को में स्मार्ट सिटी बनाने की प्रक्रिया तेजी करें। कार्य ऐसा हो जो औरों के लिए नजीर बने। 
  6. पीलीभीत बॉर्डर क्षेत्र है। यहां सड़कों की बेहतरी के लिए धनराशि जारी किए गए हैं। पीडब्ल्यूडी विभाग सड़कों का अनुरक्षण सुनिश्चित करे।
  7. बरेली के तहसील नवाबगंज में भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बालक/बालिकाओं के लिए अटल आवासीय विद्यालय निर्माण की प्रक्रिया में तेजी की जाए।
  8. मलेरिया की समस्या बरेली मंडल खासकर बदायूं में काफी है। इस सम्बंध में आवश्यक उपाय किए जाने की जरूरत है।
  9. बदायूं सिंचाई परियोजना वर्षों से लंबित है। यह स्थिति ठीक नहीं। इसमें जो कुछ अवशेष है उसे सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए पूरा करें।

स्मार्ट सिटी योजना के कार्यों में न हो देर, दें प्राथमिकता
मुख्यमंत्री ने कहा कि बरेली को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने की योजना महत्वपूर्ण है। यह परियोजना बड़े बदलाव और व्यापक विकास की वाहक है। इसे शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। वहीं, अमृत योजना के कार्यों की प्रगति से अवगत होते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार हर घर में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संबंध में शिथिलता कतई स्वीकार्य नहीं है। सभी संबंधित परियोजनाओं को शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। उन्होंने नदी और तालाब पुनर्जीवन के लिए मनरेगा को माध्यम बनाने की ज़रूरत बताई।

गन्ना बकाए का भुगतान समय से सुनिश्चित कराएं
बरेली मंडल के गन्ना किसानों को हुए भुगतान की स्थिति से अवगत होते हुए मुख्यमंत्री ने गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग विभाग और जिला प्रशासन समन्वय बनाते हुए शेष बकाया राशि के भुगतान के लिए हर संभव कार्यवाही करने के निर्देश दिए। सभी जिलों की चीनी मिलों के बकाए की समीक्षा शासन और जिला स्तर पर भी हो। किसानों को हर हाल में भुगतान सुनिश्चित कराएं। समय से भुगतान होगा तो किसान भी प्रोत्साहित होगा।   

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर