हवाई मार्ग से अयोध्‍या पहुंचने को सुगम बना रही योगी सरकार, 600 एकड़ में बनेगा एयरपोर्ट

अयोध्‍या में भव्‍य श्रीराम मंदिर का न‍िर्माण शुरू हो चुका है और इसी के साथ योगी सरकार ने अयोध्‍या की कनेक्टिविटी को हर तरह से बेहतर करने की द‍िशा में कार्य प्रारंभ कर द‍िया है।

हवाई मार्ग से अयोध्‍या पहुंचने को सुगम बना रही योगी सरकार
हवाई मार्ग से अयोध्‍या पहुंचने को सुगम बना रही योगी सरकार 

मुख्य बातें

  • हवाई मार्ग से अयोध्‍या पहुंचने को सुगम बना रही योगी सरकार
  • निर्माण कार्यों के लिए मंजूर किए 525 करोड़ रुपये
  • पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे से अयोध्‍या पहुंचना होगा आसान

पांच अगस्‍त को अयोध्‍या में भव्‍य श्रीराम मंदिर का शिलान्‍यास कार्यक्रम संपन्‍न हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की मौजूदगी में राम मंदिर की नींव रखी। इस अद्भुत समारोह की गूंज पूरे विश्‍व में सुनाई दी। शिलान्‍यास कार्यक्रम के बाद राम मंद‍िर के निर्माण कार्य ने गति पकड़ ली है। श्रीराम जन्‍मभूमि न्‍यास की देखरेख में मंदिर का काम किया जा रहा है। इसी के साथ उत्‍तर प्रदेश सरकार ने अयोध्‍या के चहुमुंखी विकास की दिशा में काम शुरू कर दिया है। 

तीन से चार साल में अयोध्‍या में श्रीराम जन्‍मभू‍मि मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा और देश विदेश से राम भक्‍त और पर्यटक मंदिर के दर्शन के लिए पहुंचने लगेंगे। यही वजह है उससे पहले योगी सरकार अयोध्‍या की दिल्‍ली और लखनऊ से कनेक्टिविटी को बेहतर करने की दिशा में काम कर रही है। अयोध्या रेलवे स्टेशन और बस टर्मिनल, इन दोनों प्रोजेक्ट पर काम 2019 में ही शुरू हो गया था। इतना ही नहीं, हवाई मार्ग से अयोध्‍या पहुंचने को सुगम बनाने के ल‍िए यहां 600 एकड़ भूमि पर मर्यादा पुरुषोत्‍तम श्रीराम एयरपोर्ट का निर्माण कार्य भी जारी है। 

नागरिक उड्डयन विभाग के मुताबिक, अयोध्या में स्थित हवाई पट्टी को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में विकसित किया जा रहा है। पहले चरण में यहां ए321 और दूसरे चरण में कोड-ई बी777.300 श्रेणी के विमानों का संचालन शुरू किया जाएगा। योगी सरकार ने अयोध्या स्थित हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने एवं अन्य आवश्यक निर्माण कार्यों के लिए 525 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। 

कुछ वक्‍त पहले ही यूपी के नागरिक उड्डयन एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल नंदी ने हवाई पट्टी का दौरा किया था। उन्‍होंने कहा था कि सरकार मर्यादा पुरुषोत्‍तम श्रीराम एयरपोर्ट को विश्‍वस्‍तरीय सुविधाओं से लैस करेगी। अयोध्‍या में मंदिर निर्माण के बाद ना केवल भारत से बल्कि दुनियाभर से लोग आएंगे, ऐसे में अयोध्‍या के एयरपोर्ट को हाईटेक तकनीक से बनाया जाएगा। 

पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे अयोध्‍या पहुंचना होगा आसान

हवाई मार्ग के साथ साथ सड़क मार्ग से अयोध्‍या पहुंचने को भी योगी सरकार सुगम बना रही है। अयोध्‍या को प्रदेश की राजधानी से जोड़ने के लिए बनाया जा रहा पूर्वांचल एक्‍सप्रेस अहम भूमिका निभाएगा। यह एक्‍सप्रेस वे गाजीपुर के बाद मऊ, आजमगढ़, अंबेडकर नगर, अयोध्‍या, सुल्‍तानपुर, अमेठी, बाराबंकी से होकर गुजरेगा। पूर्वांचल एक्‍सप्रेस का न‍िर्माण कार्य 50 प्रतिशत पूरा हो चुका है और मार्च से इस पर वाहन फर्राटा भर सकेंगे। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर