Action on Drugs: लखनऊ में नशे से आजादी का उत्सव, सरकार ने जलाकर खाक की 42000 किलोग्राम ड्रग्स

Action on Drugs: वित्‍त मंत्रालय द्वारा बुधवार को अवैध ड्रग्‍स के खिलाफ बड़ा एक्‍शन किया गया। पूरे देश में 14 जगहों पर 42000 किलोग्राम ड्रग्‍स को जलाकर नष्‍ट कर दिया गया। ड्रग्‍स के खिलाफ यह कार्यक्रम "आजादी का अमृत महोत्सव" समारोह का एक हिस्सा है। इसमें वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री निर्मला सीतारमण भी जुड़ी। इस दौरान लखनऊ जिले के मोहनलालगंज क्षेत्र में 2800 किलोग्राम ड्रग्‍स जलाया गया।

Action on Drugs
पूरे देश में एक साथ जलाया गया 42000 किलोग्राम ड्रग्स (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • वित्‍त मंत्रालय ने देश की 14 जगहों पर एक साथ जलाया 42000 किलोग्राम ड्रग्‍स
  • लखनऊ में मोहनलालगंज क्षेत्र में जलाया गया 2800 किलोग्राम ड्रग्‍स
  • लखनऊ सीमा शुल्क द्वारा दो साल में नष्‍ट किया गया 33.62 मीट्रिक टन ड्रग्‍स

Action on Drugs: भारत इस वक्त आजादी का 75वां अमृत महोत्सव उत्‍सव मना रहा है, जिसको लेकर देश भर में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। अब इसमें वित्‍त मंत्रालय ने अपनी पूर्ण आहूती डाली है। बुधवार को देश भर में 14 स्थानों पर कुल लगभग 42,000 किलोग्राम नशीले पदार्थों को नष्ट किया जाएगा। वहीं केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) द्वारा लखनऊ जिले के मोहनलाल गंज क्षेत्र में 2800 किलोग्राम से अधिक गांजा, चरस सहित अन्य पदार्थों को जलाकर आजादी के इस उत्‍सव में अपना योगदान किया।

इस बारे में जानकारी देते हुए वित्‍त मंत्रालय ने कहा कि यह भारतीय स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को यादगार बनाने के लिए वित्त मंत्रालय की तरफ से "आजादी का अमृत महोत्सव" समारोह का एक हिस्सा है। इस दौरान वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री निर्मला सीतारमण भी जुड़ी। उन्‍होंने कहा कि इससे हम स्‍पष्‍ट संदेश देना चाहते हैं कि देश के अंदर नशा तस्‍करों पर इसी तरह की कार्रवाई आगे भी की जाती रहेगी।  

इन जगहों पर जलाया गया एक साथ ड्रग्‍स

इस अभियान के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि बुधवार को एक साथ गुजरात में अंकलेश्वर और कच्छ, कर्नाटक के तुमकुर, नई दिल्ली, गुवाहाटी, तेलंगाना, जलपाईगुड़ी, हावड़ा, कूचबिहार, रायगढ़ और पुणे, बिहार में पटना, उत्तर प्रदेश में लखनऊ और तमिलनाडु में विरुधुनगर शहर के अंदर नशे की इस खेप को नष्‍ट किया गया।

लखनऊ में जलाया गया 2800 किलोग्राम ड्रग्‍स

लखनऊ में जलाए गए अवैध ड्रग्‍स के बारे में जानकारी देते हुए सीमा शुल्क के अतिरिक्त आयुक्त अजय मिश्रा ने कहा, “सीमा शुल्क (निवारक) आयुक्तालय, लखनऊ द्वारा जब्त किए गए कुल 2,871.68 किलोग्राम गांजा और 146.90 किलोग्राम चरस को बुधवार को मोहनलाल गंज क्षेत्र के बिंदोवा गांव में स्थित मेसर्स एसएमएस वाटरग्रेस मेडीवेस्ट मैनेजमेंट (पी) लिमिटेड में नष्ट कर दिया गया। उन्‍होंने बताया कि पिछले दो वर्षों में लखनऊ सीमा शुल्क द्वारा कुल 53.6 करोड़ रुपये के 33.62 मीट्रिक टन एनडीपीएस माल को नष्ट किया गया है। इसमें गांजा, चरस, डोडा पाउडर और स्यूडोफेड्रिन हाइड्रोक्लोराइड शामिल हैं।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर