UP Vacciantion:यूपी में टीकाकरण 13 करोड़ पार, देश में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला यूपी पहला राज्य

24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर प्रदेश में पूरी तौर पर नियंत्रण में है जिसकी गवाही रोजाना कम होते आंकड़े दे रहे हैं। 

VACCINATION-IN UP
देश में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला यूपी पहला राज्य (प्रतीकात्मक फोटो) 
मुख्य बातें
  • सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को दिए आदेश कहा टीकाकरण को दें रफ्तार
  • यूपी में एक नवंबर से शुरू होने जा रही क्लस्टर मॉडल 2.0 की शुरूआत
  • देश में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला यूपी पहला राज्य

लखनऊ:मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को प्रदेश में टीकाकरण की रफ्तार को तेजी से बढ़ाने के निर्देश देते हुए 15 दिसंबर तक प्रदेश के सौ फीसदी (18 से ऊपर आयु वाले) लोगों को टीके की डोज दिए जाने के आदेश अधिकारियों को दिए हैं। दूसरे देशों में एक बार फिर से बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच प्रदेशवासियों को टीका कवच देने के लिए संकल्पित प्रदेश सरकार जल्‍द से जल्‍द लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया को एक बार फिर से रफ्तार देने जा रही है।

उत्‍तर प्रदेश ने देश के दूसरे प्रदेशों के मुकाबले अब तक सबसे अधिक टीकाकरण कर कीर्तिमान स्‍थापित किया है। अब तक यूपी में 13 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। देश में दूसरे प्रदेशों की अपेक्षा सबसे अधिक टीकाकरण करने वाला राज्य यूपी है। 

प्रदेश में कोरोना एक्टिव केस की संख्या अब 100 से कम है। बीते 24 घंटों में सक्रिय केसों की संख्‍या 98 है तो वहीं 40 जिलों में  एक भी एक्टिव केस की पुष्टि नहीं हुई। 24 घंटों में 01 लाख 80 हजार से अधिक टेस्टिंग में यूपी के 07 जिलों में 08 नए संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई, जबकि इस दौरान 12 मरीजों ने कोरोना को मात दी है। अब तक 16 लाख 87 हजार 135 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण को मात दे चुके हैं।

यूपी में एक नवंबर से होगी क्लस्टर मॉडल 2.0 की शुरूआत

सीएम के निर्देशानुसार टीकाकरण के लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए एक बार फिर से एक नवंबर से प्रदेश सरकार क्लस्टर अप्रोच 2.0 की शुरूआत करने जा रही है। प्रदेश में दूसरी डोज वैक्सीनेशन को वरीयता देते हुए शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जाएगा। क्लस्टर मॉडल के जरिए जिन ग्रामों, मोहल्लों में प्रथम डोज लगाने का कार्य सफलतापूर्वक किया गया था उन ग्रामों में क्लस्टर मॉडल के तहत दूसरी डोज को लगाने का काम किया जाएगा।

टीकाकरण की दोनों डोज के निर्धारित लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए अब ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ब्लाक स्तर पर सहभागी संस्थाओं (डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ समेत अन्‍य) के सहयोग से ग्रामों को वरीयता देते हुए क्लस्टर मॉडल कार्ययोजना बनाई जाएगी।

महाराष्‍ट्र के झूठे दावे, यूपी बना रहा कीर्तिमान

24 करोड़ के आबादी वाले उत्तर प्रदेश से देश के दूसरे प्रदेश टीकाकरण में कहीं पीछे हैं। पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली समेत अन्य प्रदेशों में जहां कम आबादी होने के बावजूद टीकाकरण धीमी गति से चल रहा वहीं यूपी लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। यूपी से आधी आबादी वाले महाराष्‍ट्र में अब तक 09 करोड़ 74 लाख टीकाकरण किया जा चुका है जिसमें 06 करोड़ 67 को पहली डोज, 03 करोड़ को दूसरी डोज दी जा चुकी है। इसके इतर यूपी टीकाकरण में महाराष्‍ट्र की तुलना में उससे कहीं आगे है। एक ओर सोशल मीडिया पर महाराष्‍ट्र सरकार ने टीकाकरण की दूसरी डोज को लेकर किए गए झूठे दावे के बाद अपने ट्वीट को डिलीट करना पड़ा था वहीं यूपी में योगी सरकार जो कहा वो किया के संकल्‍प को पूरा कर रही है।
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर