Healthy lifestyle Tips: हेल्‍दी रहने के 5 जरूरी और आसान ट‍िप्‍स, आप भी कर लें नोट

Healthy lifestyle ke tareeke : कोरोना जैसी महामारी में आप जितना स्वस्थ रहेंगे उतना ही सुरक्षित रहेंगे। आइए जानते हैं किन 5 तरीकों से आप अपने लाइफ स्टाइल को हेल्दी लाइफस्टाइल में बदल सकते हैं।

easy to follow Healthy lifestyle Tips five things can make your lifestyle healthy
health tips, हेल्‍थ ट‍िप्‍स 

मुख्य बातें

  • हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल रखना मुश्‍क‍िल नहीं है
  • बस कुछ छोटी आदतों को आपको दुरुस्‍त करना होगा
  • पानी पीने की आदत डालें

पूरी दुनिया कोरोनावायरस जैसी महामारी से जूझ रही है जिससे बचने के लिए हर व्यक्ति एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने की कोशिश कर रहा है। हेल्दी लाइफस्टाइल आपके अंदर बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है जिससे आप हमेशा स्वस्थ रहते हैं। 

यहां जानें ऐसे 5 तरीके जिनसे आप अपने लाइफ स्टाइल को हेल्दी लाइफस्टाइल बना सकते हैं - 

  1. खाने को धीरे-धीरे खाएं : आप खाने को जितना धीरे-धीरे खाएंगे आपके स्वास्थ्य के लिए वह उतना ही अच्छा होगा। ऐसा माना जाता है कि हमारे दिमाग को 20 मिनट के करीब लगते हैं यह बताने में कि आपका पेट भर गया है।
  2. अपनी ग्रॉसरीज की लिस्ट बनाएं : कभी भी किसी ग्रॉसरी स्टोर में सामान खरीदने खाली पेट ना जाएं और ना ही बिना लिस्ट के जाएं। इससे होता क्या है कि जब हमारे पास लिस्ट होती है तब हम जरूरत की चीजों को खरीदते हैं और अगर हमारा पेट भरा होगा तो हम अनहेल्दी स्नेक्स को खरीदने से बच जाएंगे।
  3. पानी पीते रहें : अगर आप नियमित रूप से पानी पी रहे हैं तो वह आपके वजन को कम करने और उसे मेंटेन करने में काफी मदद करता है। हमेशा खाने से पहले पानी पीना चाहिए। पानी आपके के शुगर और कैलोरी लेवल को भी कम करता है।
    healthy lifestyle: Latest News, Videos and Photos of healthy lifestyle |  Times of India
  4. फ्रेंच फ्राइज की जगह बेक्ड पोटैटोज लें : फ्रेंच फ्राइज पूरी दुनिया में फेमस है मगर इसे काफी अनहेल्दी माना जाता है। 100 ग्राम फ्रेंच फ्राइज में लगभग 319 कैलोरीज होती है वही 100 ग्राम बेक्ड पोटैटोज में केवल 94 कैलोरीज रहती हैं।
  5. फलों के जूस की जगह फलों को खाना चाहिए : फल फाइबर्स, विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं। वही फ्रूट जूस अक्सर असली फलों की अपेक्षा शुगर और कंसंट्रेट से बने होते हैं।
    Easy Fresh Fruit Recipes: Easy fresh fruit recipes you can try at home -  Times of India
    कुछ फ्रूट जूस तो सॉफ्ट ड्रिंक के जितने मीठे और हानिकारक होते हैं। फलों का जूस निकालने पर उनके अंदर का फाइबर खत्म हो जाता है, इसलिए फलों के जूस से बेहतर है कि आप फलों को वैसे ही खाएं।

तो अभी से फॉलो करें इन तरीकों को और हर बीमारी को मात देने के ल‍िए हो जाएं तैयार! 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर