Winter Hair Care Tips: सर्दियों में अपनाएं ये 6 टिप्स, बाल झड़ने की समस्या से मिलेगी निजात

Hair Care Tips For Winters: सर्दियों में लोगों में हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है। अगर आप भी इससे परेशान हैं तो हम आपको बता रहे हैं हेयर फॉल से बचने के तरीके।

Winter Hair Care Tips
Winter Hair Care Tips 
मुख्य बातें
  • सर्दियों में लोगों को हेयर फॉल जैसी समस्या होने लगती है।
  • हेयरफॉल से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखा जा सकता है।
  • जानें किन टिप्स की मदद से सर्दियों में हेयर फॉल को रोका या कम किया जा सकता है।

बाल झड़ना एक आम चीज है लेकिन यह समस्या उस समय बन जाती है जब हेयरफॉल होता है लेकिन वो बाल वापस नहीं आते और यह समस्या अक्सर लोगों में पाई जाती है। लेकिन कई बार सर्दियों में ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। अगर सर्दियों के मौसम में आपके भी ज्यादा बाल झड़ते हैं तो आप कुछ चीजों को ध्यान रखकर इसे कंट्रोल कर सकते हैं। 

जानें सर्दियों में बालों को झड़ने से रोकने के तरीके

कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स से दूरी

बालों के डैमेज होने का एक सबसे बड़ा कारण है कैमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल। कैमिकल्स से भरपूर प्रोडक्ट्स को यूज करने से बाल रूखे बेजान होते है और जल्द ही सफेद भी होने लगते हैं। इसके साथ ही यह हेयर फॉल का कारण भी बन सकते हैं इसलिए कैमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स को बालों में इस्तेमाल करने से बचें। 

गर्म पानी से ना धोएं बाल

सर्दियों में लंबे समय तक गर्म पानी से नहाने से परहेज करें। गर्म पानी बालों की नमी छीन उन्हें ड्राई बनाता है जिससे बाल डैमेज हो सकते हैं। इसलिए गुनगुने पानी से बालों को धोएं लेकिन लंबे समय पर इसका इस्तेमाल ना करें। 

तेल से करें मसाज

बालों में लगातार तेल लगाना हेल्दी हेयर के लिए बहुत जरूरी है। तेल से बालों में शाइन बनी रहती है और इन्हें जरूरी पोषण मिलता है और इससे हेयर फॉल कम करने में भी मदद मिलती है। सर्दियों के मौसम में गर्म तेल से मसाज करें, बालों को धोने से 2-3 घंटे पहले तेल लगाएं और हेल्दी बालों के लिए आप तेल में कैस्टर ऑयल या विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर भी लगा सकते हैं।

केयर है जरूरी

हेयर फॉल से बचने के लिए ना केवल इन्हें कैमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स से बचाए रखना जरूरी है बल्कि यह भी जरूरी है कि इन्हें भरपूर पोषण दिया जाए। अपनी हेयर केयर रुटीन में शहद, दही, अंडे और केले जैसी चीजों को शामिल करें ताकि इन्हें जरूरी पोषण मिलता रहे। 

शहद करें इस्तेमाल

बाल झड़ने की वजह डैंड्रफ और रूखापन भी होता है इससे बचने के लिए शहद का इस्तेमाल करें। नारियल के तेल में शहद मिलाकर बालों की जड़ों से लेकर टिप्स तक शहद लगाएं और बालों को ढककर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। 

हेल्दी डाईट

बाल झड़ने की सबसे बड़ी वजहों में से एक है शरीर में पोषण की कमी होना ऐसे में जरूरी है कि आप हेल्दी डाईट लें। खाने में विटामिन ए और ई शामिल करें। साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पिएं, जो कि हेल्दी बालों के लिए जरूरी है।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर