Winter Dandruff Tips: सर्दी के मौसम में डैंड्रफ से ऐसे पाएं छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

Dandruff Tips for Winter: सर्दी के मौसम में बालों में डैंड्रफ होना एक आम समस्या है। कुछ आदतों को अपनाकर डैंड्रफ को आप जड़ से हमेशा के लिए हटा सकते हैं।

Dandruff Hair care tips
अगर आप अपने रूसी से बचाना चाहते हैं, तो कुछ आदतों को आपने से दूर कर आप इस समस्या से बत सकते हैं। (तस्वीर के लिए सभार- iSrock ) 

मुख्य बातें

  • ठंड के मौसम में बालों को ना रखें सुखा
  • डैंड्रफ लोगों के अनुसार बड़ी समस्या
  • कुछ आदतें रूसी की समस्या को बढ़ाती है

नई दिल्ली: सर्दी में ड्राई मौसम होने के कारण नमी की कमी हो जाती है जिसेसे हमारा शरीर ड्राई हो जाता है। शरीर ड्राई होने के साथ-साथ हमारे सर के चमड़े भी ड्राई हो जाते हैं। जिस कारण से हमारे सर में खुजली होती है और वह खुजली डैंड्रफ के रूप में बदल जाती है। अगर आप अपने रूसी से बचाना चाहते हैं, तो कुछ आदतों को आपने से दूर कर आप इस समस्या से बत सकते हैं। यकीन मानिए इन आदतों को दूर ही आपके सर से डैंड्रफ हमेशा के लिए दूर हो जाएगा और आपके बाल में कभी खुजली नहीं होगी तो आइए जाने वह कौन-कौन से आदत हैं, जो डैंड्रफ होने की समस्या को बढ़ाता है। इन पांच आदतों की वजह से आपके सर में ेरुसी की समस्या बढ़ती है।

1. पने सर को जोर से रगड़ना

जब हमारे बालों में खुजली होती है, तो हम जोर-जोर से अपने सर को खुजलाना शुरू कर देते हैं। ऐसे में डैंड्रफ की समस्या और भी उत्पन्न हो जाती है। यदि आप सर को जोर से ना खुजलाकर हल्के हाथों से मसाज करें, तो यह समस्या आपकी दूर हो सकती है।

2. बालों को बार-बार धोना

अक्सर हम बालों को ड्राई रखने के चक्कर में बार-बार शैंपू करते हैं जिससेहमारे सर के अंदर नमी की कमी हो जाती है और ड्राई होने के कारण हमारे सर में खुजली होने के साथ डैंड्रफ हो जाता है। यदि आप बार-बार शैंपू ना करें, तो खुजली और डैंड्रफ की समस्या से आप बच सकते हैं।

3. सही शैंपू का चयन नहीं करना

अक्सर लोग किसी भी शैंपू का इस्तेमाल बाल को धोने में कर लेते हैं जिससे सर में डैंड्रफ बनना शुरू हो जाता है। यदि आप किसी डॉक्टर से सलाह लेकर शैंपू का चयन करें, तो आप इस समस्या से बच सकते हैं।

4. बालों में स्टाइल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल

बालों को सुंदर बनाने के चक्कर में हम अक्सर तरह-तरह के केमिकल का इस्तेमाल करते हैं, जो हमारे बालों को कमजोर बनाने के साथ-साथ डैंड्रफ भी बनाना शुरू कर देता है। यदि हम अपने बालों पर कम केमिकल के इस्तेमाल कम करें, तो हम डैंड्रफ जैसी समस्याओं से बच सकते हैं।

5. खाने पीने का सही चयन नही करना

आज के समय में ज्यादातर लोग स्पाइसी खाना पसंद करते हैं जिसमें काफी मात्रा में तेल और मसाला रहता है। यह हमारी सेहत के साथ-साथ बाल को भी प्रभावित करता है। आज के जनरेशन में लोग पानी कम और कोल्ड ड्रिंक ज्यादा पीते हैं जो हमारे स्किन को ड्राई बनाने का काम करता हा। यदि आप अपने खान पान का सही चुनाव करें, तो आप डैंड्रफ जैसी समस्याओं से बच सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर