Winter Nail Care Tips: सर्दियों में ऐसे रखें नाखूनों का ख्याल, बनी रहेगी इनकी खूबसूरती

सर्दियों में सेहत और त्वचा के साथ- साथ नाखूनों का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। नाखूनों का ख्याल नहीं रखने पर कई बार वो बेजान होकर टूटने लगते हैं। जानें कैसे रखें इनका ख्याल।

Winter Nail Care Tips (Image: iStock)
Winter Nail Care Tips (Image: iStock) 
मुख्य बातें
  • क्या सर्दियों के मौसम में आपके नाखून भी हो जाते हैं बेजान?
  • सर्दियों के मौसम में रखें नाखूनों का ख्याल।
  • जानें किन तरीकों को अपनाने से बनी रहेगी नाखूनों की खूबसूरती।

सर्दियों का मौसम आते ही लोगों को तरह- तरह की सेहत संबंधी परेशानी होने लग जाती है फिर बात सर्दी- खांसी की हो या रूखी त्वचा की। इसके साथ ही कुछ लोगों को नाखूनों से जुड़ी परेशानी भी होने लगती है। सर्दी के कारण कई बार नाखूनों की हालत इतनी खराब हो जाती है कि वो टूट तक जाते हैं ऐसे में जरूरी है कि नाखूनों का भी पूरा ख्याल रखा जाए, तो आज हम आपको बता रहे हैं नाखूनों से जुड़ी समस्या से बचने और इन्हें मजबूत बनाने के उपाय। 

क्रीम का करें इस्तेमाल

क्रीम या लोशन को लगातार नाखूनों पर भी लगाते रहें। कोशिश करें कि अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, लैनोलिन या यूरिया वाला लोशन इस्तेमाल करें क्योंकि ये त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। क्रीम से नाखूनों पर हल्की मसाज करें। 

ग्लव्स पहनना है अच्छा विकल्प

सर्दियों के मौसम में बार- बार हाथ धोने से नाखूनों का नैचुरल मॉयश्चर खत्म होने लगता है जिसके कारण वो बेजान होकर टूट जाते हैं, ऐसे में आप घर का काम करते हुए ग्लव्स पहन सकते हैं। यह एक अच्छा विकल्प है। आप रात को सोने से पहले नारियल या ऑलिव ऑयल से नाखून पर मसाज कर ग्लव्स पहनें। 

क्यूटिकल ऑयल

सर्दियों के मौसम में हफ्ते में कम से कम एक बार गुनगुने पानी में नाखूनों को डालें और इसके बाद इनपर क्यूटिकल ऑयल लगाएं। इससे नाखूनों में नमी बनी रहती है। इसके बाद कम से कम एक घंटे ग्लव्स पहनने से अच्छे रिजल्ट मिलते हैं। 

नेलपेंट लगाने से बचें

अपने नाखूनों को सांस लेने का समय दें और कुछ समय के लिए नेलपेंट ना लगाएं। कई बार नेल पॉलिश में मौजूद केमिकल्स की वजह से भी नाखूनों पर बुरा असर होता है और वो कमजोर होकर टूटने लगते हैं। 

इनसे करें परहेज

अगर आपके नेल पेंट रिमूवर में एसीटोन है या आपके कपड़े धोने वाले साबुन में केमिकल ज्यादा दृढ़ है तो इनका उपयोग बिल्कुल भी ना करें। इन केमिकल कंपाउंड की वजह से आपके नाखून कमजोर होने लगते हैं।

नाखून रखें छोटे

कोशिश करें कि आपके नाखून छोटे रहें क्योंकि नाखून बड़े होकर टूटने लगते हैं। इसके साथ ही नेल फाइल करते हुए ध्यान रखें और एक ही दिशा में फाइल करें ताकि यह टूटे ना। साथ ही हाथ धोने, कपड़े धोने, बर्तन धोने या नहाने के तुरंत बाद नाखून फाइल ना करें क्योंकि गीले नाखून जल्दी टूटते हैं।

खानपान का खास ख्याल रखें

सबसे जरूरी है कि आप अपने खानपान का खास ख्याल रखें और प्रोटीन, कैल्शियम व विटामिन भरपूर मात्रा में लें। शरीर में इन चीजों की कमी होने से भी नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

बायोटीन कैप्सूल का इस्तेमाल

अपने डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लेकर बायोटीन कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे नाखून मजबूत रहते हैं और आसानी से टूटते नहीं हैं। 


 


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर