Second Pregnancy : दूसरी बार बन रही हैं मां तो इन बातों का रखें खास ख्याल

मां बनना किसी भी स्त्री के लिए एक खुशी का मौका होता है। हालांकि इस अवस्था में महिला को कई तरह के हेल्थ चैलेंजेस का भी सामना करना पड़ता है। 

Second Pregnancy
Second Pregnancy 

मुख्य बातें

  • मां बनना किसी भी स्त्री के लिए एक खुशी का मौका होता है। 
  • इस समय पहले बच्चे का भी अच्छे से रखें ध्यान। 
  • ऐसे टाइम में आप अन्य सदस्य की भी मदद ले सकती हैं। 

Second Pregnancy: मां बनना किसी भी स्त्री के लिए एक खुशी का मौका होता है। हालांकि इस अवस्था में महिला को कई तरह के हेल्थ चैलेंजेस का भी सामना करना पड़ता है। खासतौर से, अगर यह आपकी दूसरी प्रेग्नेंसी है तो यकीनन आपको बहुत सी चीजों को एक साथ मैनेज करना पड़ता है। जिसके कारण आपको शारीरिक और मानसिक थकान होती है।

इतना ही नहीं, सेकंड प्रेग्नेंसी में कुछ महिलाओं को अतिरिक्त परेशानी होती है। हो सकता है कि आप भी दूसरी बार मां बनने जा रही हों और ऐसे में अगर आप खुद को और अपने गर्भस्थ शिशु को स्वस्थ रखना चाहती हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा। जानिए इनके बारे में। 

दूसरी बार गर्वधारण कब 
दूसरी बार बच्चा पैदा करने पर ध्यान रहे कि कमजोरी महसूस न हो और शरीर में सारे विटामिन्स की पूर्ति हो। 

अगर पहला बच्चा है छोटा 
अगर पहला बच्चा स्कूल जाने वाला है तो ध्यान रखें कि उसका स्कूल का सारा समान जैसे कि बोतल, कपड़े और आदि सब चीजें पहले से मौजूद हों, जिससे की सुबह परेशानी न हो। 

बच्चे को गोदी की आदत न डलवाएं और ध्यान रहे अपने शरीर के साथ-साथ अपने बच्चे के शरीर को भी हर तरीके के विटामिन्स, मिनरल्स और हर तरीके के नुट्रिएंट्स प्राप्त हों। उसे दलिया और दाल का पानी पिलायें और खिलौनों से खेलना सिखाएं, जिससे आप व्यस्त रहें और वो आपको ज्यादा परेशान न करे। 

ऐसे में अगर काम अकेले करने में दिक्क्त है तो आप पति की या घर में अन्य सदस्य की मदद ले सकती हैं। इस टाइम आप जितना आराम अपने आप को दे सकती हैं उतना दीजिए। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर