रात को सोते समय खुद को मच्‍छर के काटने से कैसे बचाएं, काम आएंगे ये 5 उपाय

tips to prevent mosquito bites : मच्छरों का काटना अब खतरनाक हो गया है। डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी गंभीर बीमारियां अब आपको मच्छरों के काटने से ही होती हैं इसलिए इनसे बचने की उपाय बहुत जरूरी हैं।

how to prevent mosquito bites while sleeping tips in hindi
how to prevent mosquito bites, मच्‍छर काटने से कैसे बचें  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • रात के समय मच्‍छर ज्‍यादा काटते हैं
  • कुछ तरीकों से इससे बचा जा सकता है
  • रात को चमकीले कपड़े न पहन कर सोएं

डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी गंभीर बीमारियां आपको मच्छरों के काटने से ही होती हैं। दुनिया भर में इन बीमारियों से लाखों लोगों की मौत हो चुकी है। इसलिए आपको मच्छरों के काटने से सतर्क रहना चाहिए। आज हम आपको कुछ आसान से तरीके बताएंगे जिनसे आप अपने आप को और अपने परिवार को उन खतरनाक मच्छरों से बचा सकते हैं।

सोते वक्त सबसे ज्यादा मच्छर काटते हैं
क्या आपने कभी इस बात पर विचार किया है कि जब आप सो रहे होते हैं तभी आपको मच्छर सबसे ज्यादा काटते हैं। आखिर ऐसा होता क्यों है? जवाब है क्योंकि सोते वक्त आपका शरीर ज्यादा गर्म होता है जिससे मच्छर आप की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं। एक कारण यह भी है कि सोते वक्त हमारे शरीर में कई ऐसे रसायन उत्पन्न होते हैं जो मच्छरों को काफी पसंद होते हैं।

1. सोते समय चमकीले रंग के कपड़े पहनें
डार्क रंग की ओर मच्छर बहुत तेजी से आकर्षित होते हैं। जबकि हल्के रंगों को पहचानने में उन्हें काफी वक्त लगता है इसलिए जब भी आप सोने जाएं तब कोशिश करें कि गहरे रंग के कपड़े ना पहन कर चमकीले या हल्के रंग के कपड़े पहनें।

Home Hacks to Prevent Mosquito Bites - Times of India

2. पूरे कपड़े पहनें
सोते वक्त हमेशा कोशिश करें कि पूरे कपड़े पहनें जिनमें आपका शरीर ज्यादा से ज्यादा ढका हो। इससे आप मच्छरों से अपने शरीर को ज्यादा से ज्यादा बचा सकते हैं।

3. पंखे को तेज करके सोना
सोते वक्त पंखे को फुल स्पीड में कर दें इससे मच्छर एक जगह पर स्थिर होकर आपको काट नहीं पाएंगे।

4. मच्छर भगाने वाली क्रीम लगाएं
बाजार में तमाम ऐसे क्रीम उपलब्ध हैं जिन्हें लगाकर आप मच्छरों से खुद को बचा सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि यह शरीर के किसी कटे घाव या सूजन वाली त्वचा पर ना लगे और ना ही आंखों या मुंह के पास वाली त्वचा पर इसका इस्तेमाल हो।

2 महीने से कम उम्र के बच्चों पर इसका प्रयोग ना करें क्योंकि अक्सर यह देखा गया है कि इस उम्र के बच्चे अपनी उंगलियां अपने हाथों को मुंह में डालकर सोते हैं।

5. मच्छरदानी का प्रयोग करें
यह सबसे आसान और सुरक्षित तरीकों में से एक है, सोते वक्त अगर आप मच्छरदानी का उपयोग करते हैं तो आपको मच्छर छू भी नहीं सकता। बस इस बात का ध्यान रखें कि मच्छरदानी में कोई छेद ना हो।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर