Delhi to London by bus: दिल्ली से लंदन बस से करें यात्रा, रोमांचक सफर में 18 देश होंगे आपका पड़ाव

Travel from Delhi to London by bus: दिल्ली से लंदन की बस यात्रा बेहद रोमांचक होंगी जिसमें 20 हजार किलोमीटर की यात्रा होगी जो 70 दिन में पूरी होगी।

Travel from Delhi to London
दिल्ली से लंदन की बस यात्रा 70 दिन में पूरी होगी।  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • दिल्ली से लंदन बस की यात्रा होगी रोमांचक
  • रोमांचक सफर में 18 देश होंगे आपका पड़ाव
  • दो महाद्वीप और 18 देशों की यात्रा,सफर के दौरान स्वास्थ सुविधा भी मौजूद

नई दिल्ली: घूमना किसे पसंद नहीं होता है। उसमें बात अगर विदेश घूमने की हो तो क्या ही कहना। फिर तो सोने पर सुहागा। अगर कोई सफर रोमांच से भरा हो तो वो हमें पूरी जिंदगी याद रहता है। उसकी कहानी हम अक्सर अपने चाहने वालों को सुनाते हैं।

लंदन, सपनों का शहर कहा जाता है । गगनचुंबी इमारतों के साथ पश्चिमी संस्कृति और सभ्यता के सबसे पुराने शहरों में से एक। खूबसूरती ऐसी के हर साल करीब 30 मिलियन लोग लंदन घूमने आते हैं। लंदन की दिवानगी ऐसी है के कई बॉलीवुड हस्तियों ने इसे अपना दूसरा घर बना रखा है। भारतीयों के लिए लंदन जाने की बात हो तो उन्हें हवाई सफर एक मात्र साधन नजर आता है। अगर हम आपको बताएं के दिल्ली से लंदन का सफर अब बस से भी मुमकिन है तो शायद आप इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे। लेकिन यब बात बिलकुल शत प्रतिशत सत्य है के दिल्ली से लंदन बस से सफर करने का सपना बहुत जल्दी पूरा होने वाला है।

‘बस टू लंदन’

‘बस टू लंदन’ की यह यात्रा हवाई सफर से महंगी जरूर होगी लेकिन यह आपको 18 देशों से होते हुए आपके सपनों के शहर लंदन ले जाएगी। आपने शायद कभी नहीं सोचा होगा के दिल्ली से लंदन का सफर बस से पूरा हो जाएगा। ‘एडवेंचर्स ओवरलैंड’ नाम की कंपनी आपका यह सपना पूरा करने जा रही है। गुरुग्राम स्थित यह कंपनी आपको केवल 70 दिनों में बस से लंदन ले जाएगी। कंपनी मई 2021 से इसकी शुरुआत करने जा रही है. इस से पहले इसके बुकिंग की शुरुआत की जाएगी। इस सफर में सैलानी दो महाद्वीपों से होते हुए क़रीब बीस हज़ार किलोमीटर की यात्रा तय करेंगे। इस बीच म्यांमार होते हुए सैलानियों को ‘ग्रेट वॉल ऑफ़ चाईना’ देखने का मौका मिलेगा। यह यादगार सफर फ्रैंकफर्ट होते हुए लंदन में पूरा होगा।

18 देशों की रोमांचक यात्रा

‘बस टू लंदन’ जिन देशों से हो कर अपनी यात्रा पूरा करेगी उनमें म्यांमार, थाईलैंड, लाओस, चीन, कीर्गिस्तान, उज़्बेकिस्तान, कज़ाकस्तान,रूस, लात्विआ, लिथुआनिया, पोलैंड, चेक रिपब्लिक, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम फ्रांस और ब्रिटेन शामिल हैं। इस बस का आईडिया दिल्ली में चलने वाली 'Hop-on and Hop-off' बस जैसा है। आप चाहें तो बीच में कहीं भी यह यात्रा छोड़ सकते हैं। यह बस ठीक इसी रूट से वापिस भी आएगी लेकिन अगर आप वापिस नहीं आना चाहते हैं तो आप यात्रा छोड़ सकते हैं। ‘एडवेंचर्स ओवरलैंड’ कंपनी यात्रा के दौरान कई तरह की सुविधा भी दे रही है.

पैकेज में शामिल सुविधाएं

यात्रा के दौरान होटल और खाने का खर्च पैकेज में शामिल है। बस के ड्राइवर और कंडक्टर सहित एक स्वास्थ कर्मचारी और सीपीआर इंस्ट्रक्टर की सुविधा भी इसी में शामिल है। वीज़ा के साथ स्टैंडर्ड टूरिस्ट फीस भी इसी में शामिल है। अनुवादक के साथ साथ कंपनी आपको बॉर्डर क्रॉस कराने की भी जिम्मेदारी लेती है। बस का थर्ड पार्टी बीमा और इम्फाल में एयरपोर्ट ट्रांसफर की सुविधा भी कंपनी दे रही है। यात्रा के दौरान स्नैक्स, पानी, दर्शनीय स्थल तक भी कंपनी आपको ले जाएगी। दर्शनीय स्थल की फीस को भी कंपनी ने इस पैकेज में शामिल किया है। अलग-अलग तरह की एक्टिविटी के साथ रोडबुक की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

सैलानियों को अपनी जेब से कहाँ-कहाँ खर्च करना होगा

आपको इस पैकेज के सतह 5 प्रतिशत जीएसटी भी अदा करना होगा। साथ ही अंतराष्ट्रीय और घरेलु उड़ानों का खर्च इसमें शामिल नहीं है। कोई भी एक्स्ट्रा खान-पान, तत्काल टूरिस्ट वीज़ा फी, दर्शनीय स्थलों के टिकट, कैमरा और वीडियो कैमरा का खर्च सैलानियों को अपनी जेब से अदा करना होगा। किसी कारण की वजह से सफर में देरी होने पर होटल के खर्च का भार भी सैलानियों को खुद उठाना पड़ेगा। सफर के दौरान खर्च बढ़ जाने पर बढ़ी हुई राशि भी अदा करनी होगी। साथ ही इस लंबे सफर में तबियत बिगड़ने पर इसका खर्च भी सैलानी खुद उठाएंगे।

बस देरी किस बात की है। इस रोमांचक सफर पर जाने के लिए अपनी तैय्यारियां शुरू कर दीजिए। क्योंकि ‘बस टू लंदन’ अपनी आधिकारिक शुरुआत से पहले ही चर्चा का विषय बना हुआ है। अब आने वाला समय यह बताएगा के यह सफर कितना रोमांचक और कामयाब रहता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर