Oily Skin Care Tips: ऑयली स्किन से हैं परेशान तो जरूर आजमाएं ये उपाय, मुंहासे और पिम्पल्स से भी मिलेगा छुटकारा

Best To Treat Oily Skin: जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उन्हें मुंहासे और दाग-धब्बे जैसी समस्याएं अधिक बनी रहती हैं। बता दें ऑयली स्किन को लेकर अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होती है। 

best to treat oily skin
best to treat oily skin 

मुख्य बातें

  • ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए लोग अलग-अलग उपाय आजमाते हैं।
  • इस तरह रखें ऑयली स्किन का ख्याल 
  • ऑयली स्किन वाले लोगों को भूलकर भी ये काम नहीं करना चाहिए।

लड़के हो या लड़कियां अक्सर चाहते हैं कि उनका चेहरा हमेशा खिला रहे। लेकिन कई बार ऑयली स्किन होने की वजह से उन्हें निराशा हाथ लगती है। जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है उन्हें अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होती है। खाने से लेकर घूमने तक की जगह पर सावधान रहना पड़ता है। क्योंकि ऐसी त्वचा पर धूल, मिट्टी जल्द चिपक जाते हैं, ऐसे में समय-समय पर चेहरे को साफ रखना पड़ता है।

ऑयली स्किन होने पर नुकसान के साथ-साथ फायदे भी हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, वह काफी भाग्यशाली होते हैं। क्योंकि उनकी त्वचा हमेशा प्राकृतिक तेलों से परिपूर्ण रहती है, जिसकी वजह से उन्हें बढ़ती उम्र में झुर्रियां और कांतिहीन त्वचा की समस्या कम रहेगी। इसलिए ऑयली स्किन के लिए सर्दियों का मौसम बेस्ट बताया जाता है। लोगों के अनुसार रूखे त्वचा वाले लोगों को सर्दियों में खास ध्यान देने की जरूरत पड़ती है लेकिन ऑयली स्किन को ऐसी कोई समस्या नहीं होती है।

आइए जानते हैं किस तरह रखें ऑयली स्किन का ख्याल 

1. बार बार चेहरे को पानी से धोएं
कई ऐसे लोग हैं जिनका चेहरा ऑयली होने के बावजूद रोजाना पानी से नहीं साफ नहीं करते हैं। अगर आपकी भी ऑयली स्किन है तो उसे दिन भर में दो बार पानी से धोएं। कई लोग हैं जो ऑयली स्किन होने की वजह से दो-दो घंटे पर अपने चेहरे को साफ करते हैं, जो कि गलत है। चेहरा साफ करने के लिए साबुन या फिर सरफ का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। 

2. ब्लॉटिंग पेपर
ब्लॉटिंग पेपर ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए एक बेहतर ऑप्शन है। इसे आसानी से आपके बैग में फिट कर सकते हैं।  ब्‍लोटिंग पेपर कागज की एक पतली सी शीट की तरह होती है जो तेल को सोख लेती है। इसके अलावा यह किसी भी कॉस्टमेटिक दुकान पर आसानी से मिल जाएगा।

3. शहद
ऑयली स्किन के लिए शहद का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो सकता है। शहद का इस्तेमाल करने से चेहरे पर तेल और मुंहासे जैसी समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। शहद आपके चेहरे के तेल को सोख कर चेहरे पर नमी बनाए रखता है। इसे आप मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दे और फिर गर्म पानी से चेहरे को साफ कर लें।

4. पैस पैक करें इस्तेमाल
ऑयली स्किन वाले लोग पैस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी या फिर उपटन आदि में गुलाब जल मिलाकर लगाना फायदेमंद होता है। इसे अपने चेहरे पर लगाकार छोड़ दें और सूखने पर अपने चेहरे को पानी से धो ले। ऐसा करने से आपकी त्वचा खिलीखिली नजर आएगी।

5. अंडे की सफेदी और नींबू का करें इस्तेमाल
अंडे की सफेदी और नींबू ऑयली स्किन के लिए एक घरेलू उपचार है। दोनों को एक साथ लगाने से आपके चेहरे के खुले पोरस टाइट हो जाएंगे। इसके अलावा नींबू में पाया जाने वाला एसिड तेल को सोखता है। इसके लगाने के लिए एक अंडे की सफेदी ले और फिर उसमें नींबू के रस मिला दें। दोनों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद इसे गर्म पानी से धो लें। 

6. टमाटर का भी कर सकते हैं इस्तेमाल
टमाटर में सैलिसिलिक एसिड होता है जिसके इस्तेमाल से मुंहासे नहीं होते हैं। टमाटर में मौजूद एसिड चेहरे के तेल को भी सोखने में मदद करता है और पोरस को खोल देता है। इसे भी पैक की तरह चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए एक टमाटर लें और उसमें एक चम्मच चीनी मिलाएं। थोड़ी देर तक इसे लगाकर अपने चेहरे पर हाथ फेरें और फिर से इसे छोड़ दें। सूखने के बाद गर्म पानी से चेहरे को साफ कर लें।

अगर आपकी त्वचा है ऑयली स्किन तो भूलकर भी न करें ये काम

  • ऑयली मेकअप बिल्कुल भी न करें। आपकी त्वचा पहले से प्राकृतिक तेलों से परिपूर्ण है तो ऐसे में तेल युक्त मेकअप की जरूरत नहीं होती। इसके अलावा ऑयली मेकअप करने से मुंहासे आने की संभावना ज्यादा है
  • अल्कोहल युक्त टोनर का इस्तेमाल न करें। क्योंकि कई बार अल्कोहल युक्त टोनर इस्तेमाल करने से त्वचा पर खुजली हो सकती है। ऐसे में अल्कोहल फ्री टोनर ही इस्तेमाल करें।
  • अधिक देर तक स्क्रब न करें। अक्सर ऐसा लोगों को लगता है कि अधिक देर तक स्क्रब करने से त्वचा से तेल कम हो जाएगा। जो कि सही नहीं है। अगर आप त्वचा को अधिक देर तक स्क्रब करेंगे तो तेल कम नहीं बल्कि स्किन और अधिक तेल का उत्पादन करने लगती है।
  • मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कम करें। आपके चेहरे पर पहले से तेल ज्यादा है, ऐसे में अधिक मॉइश्चराइज करने की जरूरत नहीं है। 
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर