Tips for dry skin: सर्दियों में स्‍किन हो रही है ड्राई, तो आएमाएं ये 7 टिप्‍स और फिर देखें ग्‍लो 

How to treat dry winter skin: सर्दियों में स्‍किन काफी ड्राई हो जाती है और फटने लगती है। इसलिये इस दौरान स्‍किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। यहां जानिये कुछ खास स्‍किन केयर टिप्‍स..

How to treat dry winter skin
How to treat dry winter skin 

मुख्य बातें

  • इस खास मौसम में अपनी स्किन टाइप का जरूर ध्यान रखें
  • सर्दियों में अपनी कोमल त्‍वचा को सूखने न दें
  • रूखे पैर, कोहनी और घुटने के लिये अगर कोई एक क्रीम चाहती हैं तो वैसलीन से अच्‍छा कुछ नहीं

सर्दियों में स्‍किन का बुरा हाल हो जाता है। इस दौरान स्‍किन रूखी हो कर फटने लगती है। वे महिलाएं जिनकी स्‍किन पहले से ही काफी ड्राई होती है उन्‍हें ठंड में और भी ज्‍यादा मुश्‍किलों का सामना करना पड़ता है। कई लोग अपनी स्‍किन को मुलायम और खूबसूरत बनाए रखने के लिये ठंड में घरेलू चीजों का इस्‍तेमाल करती है। 

इस खास मौसम में अपनी स्किन टाइप का जरूर ध्यान रखना चाहिए और इसी के मुताबिक प्रोडक्‍ट्स का चुनाव करना चाहिये। हालांकि महिलाएं सर्दियों में कई तरह के मॉश्चराइजर्स और लोशन का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इस सीजन में अगर घरेलू चीजों का इस्‍तेमाल किया जाए तो और भी ज्‍यादा फायदा होता है। ठंड में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है इसलिये चलिये जानते हैं कुछ खास स्‍किन केयर टिप्‍स..

यहां जानें सर्दियों में कैसे रखें त्वचा का ख्याल... 

मॉश्चराइजर लगाने की डालें आदत 
सर्दियों में अपनी कोमल त्‍वचा को सूखने न दें। उस पर शिया बटर या बी वैक्स युक्त मॉश्चराइजर लगाइये। रात में सोने से पहले स्किन को मॉश्चराइज जरूर करें। 

वैसलीन आपका सबसे अच्छा दोस्त
रूखे पैर, कोहनी और घुटने के लिये अगर कोई एक क्रीम चाहती हैं तो वैसलीन से अच्‍छा कुछ नहीं। लिप बाम से लेकर फूट क्रीम और मेकअप रिमूवर तक, यह जरूरी क्रीम हर चीज के साथ फिट बैठ सकती है। 

गरम पानी से न नहाएं 
हमें पता है कि सर्दियों में गरम गरम पानी से नहाना बड़ा ही सुकून भरा होता है। गरम पानी नहाने से स्‍किन ड्राई हो जाती है। गरम पानी स्‍किन से नेचुरल ऑइल को सोख लेता है, जिससे स्‍किन ड्राई हो जाती है। 

गुलाबी होंठ के लिये टूथब्रश का यूज 
यदि आपके लिप्‍स ड्राई हो गए हैं और फटने लगे हैं तो रात में उस पर क्रीम या लोशन लगा कर सोएं। फिर सुबह उस पर टूथब्रश लगा कर हल्‍के हल्‍के रब करें। इससे आपके रूखे होठ खिल उठेंगे। 

नारियल का तेल 
स्किन को कोमल और हेल्दी रखना है तो नारियल तेल का इस्तेमाल करें। नारियल का तेल सिर्फ बालों के लिए ही उपयोगी नहीं है बल्कि इससे रोजाना नहाने से एक घंटे पहले शरीर और चेहरे की मालिश करें और फिर नहाएं। स्किन कभी रूखी नहीं होगी।

न करें साबुन का इस्‍तेमाल 
ठंड में न ही साबुन का और न ही स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करें। इससे त्‍वचा की नमी छिन जाती है और पोर्स ओपन हो जाते हैं। 

स्‍किन पर लगाएं ये चीज 
ठंड में चेहरे और शरीर पर लगाने के लिये ग्लिसरीन, नींबू और 3-4 बूंद गुलाबजल का मिश्रण लगाएं। आप इसे बना कर एक शीशी में भी भर कर रख सकती हैं। 

अगली खबर
Tips for dry skin: सर्दियों में स्‍किन हो रही है ड्राई, तो आएमाएं ये 7 टिप्‍स और फिर देखें ग्‍लो  Description: How to treat dry winter skin: सर्दियों में स्‍किन काफी ड्राई हो जाती है और फटने लगती है। इसलिये इस दौरान स्‍किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। यहां जानिये कुछ खास स्‍किन केयर टिप्‍स..
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...