Hair Conditioner Benefits: शैम्पू के बाद बालों में कंडीशनर लगाने के 7 फायदे, इन बातों का रखें खास ध्यान

Is Conditioner Necessary for Hair: शैम्पू लगाने के बाद लोग अक्सर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। कंडीशनर बालों को रूखा और खराब होने से बचाता है। ऐसे में आज हम बताएंगे हेयर कंडीशनर लगाने के फायदे।

benefits of hair conditioner
benefits of hair conditioner 

मुख्य बातें

  • लड़कियों की ख्वाहिश होती है कि उनके उनके बाल खूबसूरत और घने हो।
  • जानें बाल कंडीशनर करने के फायदे
  • बालों को कंडीशनर करने से पहले इन बातों का रखे खास ध्यान

लड़कियां अक्सर अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करती। ज्यादातर लड़कियों की ख्वाहिश होती है कि उनके उनके बाल खूबसूरत और घने हो। यही वजह है कि लड़कियां अपने बालों को शैम्पू करने के बाद कंडीशनर लगाना पसंद करती हैं। बता दें कि कंडीशनर बालों को खराब और रूखे होने से बचाता है, साथ वो बालों को पोषित भी करता है। बता दें कि कंडीशनर बालों के पोषण का एक बड़ा स्रोत रहा है। ऐसे में हर व्यक्ति को अपने बालों के जड़ को नरम बनाने के लिए कंडीशनर करने की जरूरत होती है।

आइए जानते हैं बाल कंडीशनर करने के फायदे

  1. बालों को रूखा होने से बचाता है कंडीशनर- डीप कंडीशनर करने से बालों को रूखे होने से बचा सकते हैं। बता दें कि रूखे और सूखे बालों में डीप कंडीशनर लगाने से फायदा मिलता है। इससे बाल कोमल और खूबसूरत दिखेंगे।
  2. बालों को उलझने से रोकता है- शैम्पू के बाद कंडीशनर करने से आपके बाल कोमल रहेंगे, जिसकी वजह से यह उलझेंगे नहीं। कंडीशनर लगाने के बाद गीले बालों में कंघी करने से कम नुकसान होगा। इससे बालों में गाठ नहीं बनेगे और आप आसानी से अपने बाल को कंघी कर सकते हैं।
  3. बालों की चमक और खूबसूरती को बढ़ाता है कंडीशनर- कंडीशनर में प्रोटीन, तेल और पानी तीनों होता हैं। ऐसे में रोजाना इसकी इस्तेमाल करने से बालों में चमक बनी रहती है और इससे बाल और भी खूबसूरत दिखेंगे। यह बालों को एक अलग लुक देता है।
  4. रूखे बालों को करता है मॉइस्चराइज- कंडीशनर करने के अनेक फायदे हैं। यह हमारे बालों से सूखापन खत्म करने के साथ-साथ नमी बनाए रखता है। अगर आपके बालों में नमी है तो टूटना, दोमुंहे जैसे समस्याओं से भी छुटाकारा पा सकते हैं। 
  5. नहीं झड़ेंगे आपके बाल- कई लोगों की शिकायत होती है कि जब वह नहाते या फिर बाल धोते हैं तो उनके बाल काफी झड़ते हैं। ऐसे में कंडीशनर का इस्तेमाल करने से इस तरह की समस्या से निजात पा सकते हैं।
  6. बाल जड़ से होंगे मजबूत- कंडीशनर का इस्तेमाल करने से बाल जड़ से मजबूत होंगे। क्योंकि कई बार जब बालों को कंडीशनर नहीं करते हैं तो वह रूखे और बेजान हो जाते हैं। जिसकी वजह से बाल जड़ से टूटना शुरू कर देते हैं। ऐसे में कंडीशनर लगाने से इस तरह की समस्या नहीं होगी।
  7. क्यूटीकल्स परत में नहीं आएगा सूजन- कंडीशनर क्यूटीकल्स परत में आने वाली सूजन को दूर करता है। जिसकी वजह से परत एकदम टाइट हो जाती है और बाल झड़ने से रूक जाते हैं। इससे आपके बाल खूबसूरत और मुलायम दिखेंगे। 

बालों को कंडीशनर करने से पहले इन बातों का रखे खास ध्यान

  • जब भी कंडीशनर करें इसे बालों के जड़ में न लगाएं। अपने बालों की लंबाई के हिसाब से उसके ऊपर लगाएं, जिससे वह हाइड्रेट रह सकें।
  • कंडीशनर का चुनाव करने से पहले अपने बालों की जरूरत को देख लें। क्योंकि कंडीशनर में कुछ तत्व जैसे सिलिकोन और पैराबेन आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए उनके अनुसार उपयोग करें
  • जिन लोगों  के बाल रंगे हैं वे इस बात पर ध्यान रखें कि उन्हें एक अलग कंडीशनर का उपयोग करना होगा जो उनके बालों के हिसाब से हो।
  • बाल के लड़े को टूटने से बचाने के लिए आप बिना शैम्पू किए भी कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर