दही और पराठे खा कर इस शख्स ने रचा इतिहास, घर में ही कसरत कर बना डाला पुश-अप्स में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

Kuwar Amritbir Singh Sets Guinness World Record: कुंवर अमृतबीर सिंह ने तालियों के साथ सबसे अधिक पुश-अप करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। हाल ही में उन्होंने बताया कि वह देसी घी, दूध और दही का सेवन करके ही खुद को फिट रखते हैं।

Kuwar Amritbir Singh Sets Guinness World Record
Kuwar Amritbir Singh 

Kuwar Amritbir Singh Sets Guinness World Record: 20 साल से भी कम की उम्र में एक युवा, जो कभी ना जिम गया और ना ही प्रोटीन सप्लीमेंट में दिलचस्पी दिखाई, इसके बावजूद सबसे अधिक तालियों के साथ पुश-अप करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। ये कहानी है पंजाब के गुरदासपुर जिले में बटाला कस्बे के रहने वाले कुंवर अमृतबीर सिंह की। कुंवर अमृतबीर सिंह ने देसी लाइफस्टाइल और ट्रेनिंग के जरिए यह सफलता हासिल की है। 

देसी जिम और लाइफस्टाइल: 

उन्होंने बटाला के उमरवाला गांव स्थित अपने घर में पशु आश्रय स्थल पर अस्थाई जिम बनाया है। अमृतबीर सिंह ईंट, रेत से भरे बोरे और सीमेंटेड प्लास्टिक कैन्स का इस्तेमाल कर वर्कआउट करते हैं। इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान अमृतबीर सिंह ने अपनी लाइफस्टाइल के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि घर पर सिर्फ नेचुरल फूड फॉलो करते हैं। 

Also Read: Workout Look: कैसे होने चाहिए आपके जिम के आउटफिट, इंप्रेस करने के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी रहेंगे सही

अमृतबीर सिंह कहते हैं कि "मैं दही के साथ परांठे खाता हूं। मैं अपनी ताकत का श्रेय देसी घी, माखन और दूध को देता हूं। मैं कोई खास डाइट फॉलो नहीं करता, लेकिन घर में सबके लिए मेरी मां जो बनाती है, वही खाता हूं।" अपनी दिनचर्या के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि वह एक दिन में चार से पांच घंटे वर्कआउट करते हैं। वह सुबह 5:30 बजे उठते हैं और फिर सुबह 1.5 घंटे एक्सरसाइज करते हैं। 

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर हैं गदगद: 

अमृतबीर सिंह ने हाल ही में एक मिनट में फिंगर टिप्स के साथ सबसे अधिक पुश-अप करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने इस साल 8 फरवरी को रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया और 28 जुलाई को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से कंफर्मेशन ईमेल मिला। ईमेल देखकर कुंवर की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। वह कहते हैं कि मेल पढ़ने के बाद अपने खेतों में गए और बस खुशी से चिल्लाए। कुंवर ने कहा, "जब मुझे पता चला कि मेरे रिकॉर्ड को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने स्वीकार कर लिया है, तो मैं बेहद खुश हुआ। मेरा एक और रिकॉर्ड बनाने का पिछला प्रयास विफल रहा था।"

Also Read: John Abraham Fitness: कैसे फिट रहते हैं जॉन अब्राहम? जानें उनका डाइट प्लान और रूटीन

पहले हो चुके रिजेक्ट: 

बता दें कि कुंवर ने नवंबर 2021 में 3 मिनट में एक और रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया था, लेकिन गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इसे खारिज कर दिया था। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने तब कहा था कि बर्पीज़ करने की उनकी तकनीक सही नहीं थी। कुंवर ने फिटनेस में दो रिकॉर्ड बनाए हैं। जब वह सिर्फ 17 साल के थे, तब उन्होंने एक मिनट में 118 Knuckle पुशअप्स किए थे। उस रिकॉर्ड को वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ऑफ इंडिया ने मान्यता दी थी। 2020 में, उन्होंने 30 सेकेंड में सबसे अधिक सुपरमैन पुशअप्स करने का रिकॉर्ड बनाया। इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराने के लिए उन्होंने 35 सुपरमैन पुशअप्स किए।

सोशल मीडिया पर फेमस: 

कुंवर सोशल मीडिया पर फेमस हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 1.71 लाख फॉलोअर्स हैं। वहीं, YouTube चैनल के 10,000 से अधिक ग्राहक हैं जहां वह अपने कसरत वीडियो और फिटनेस ट्यूटोरियल पोस्ट करते हैं। कुंवर कहते हैं कि मैं महान एथलीट मिल्खा सिंह और अभिनेता जॉन अब्राहम की उनकी उम्र में भी इतने फिट होने के लिए प्रशंसा करता हूं। ऐसे लोगों से मैं प्रेरित होता हूं।

पंजाब की तस्वीर बदलनी है: 

कुंवर ने कहा कि वह पंजाब के युवाओं को स्वाभाविक रूप से अपनी फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं। वह कहते हैं- भारत में लोगों की यह धारणा है कि पंजाब ड्रग्स के बारे में है। मैं उन्हें दिखाना चाहता हूं कि ऐसा नहीं है और पंजाब के युवा भी फिटनेस में विश्व रिकॉर्ड बना सकते हैं।

रियलिटी शो में दिखने की है चाहत:

बता दें कि कुंवर 2021 में पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह द्वारा होस्ट किए गए पंजाबी रियलिटी शो पंजाबीयिन दी दादागिरी विद भज्जी में उपविजेता रहे थे। उनका अगला लक्ष्य रोडीज़ और खतरों के खिलाड़ी जैसे अधिक रियलिटी शो में दिखाई देना है। कुंवर ने अमृतसर के खालसा कॉलेज से शारीरिक शिक्षा में स्नातक की पढ़ाई की है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर