Makeup Tips on acne: चेहरे पर हो जाते हैं मुंहासे तो सीखें मेकअप के से 7 स्‍टेप्‍स, म‍िलेगा बेदाग नूर

चेहरे पर मुंहासे होने लगें तो मेकअप करने में काफी ज्यादा प्रॉब्लम होती है। अगर आप इन मेकअप टिप्स का ध्यान रखेंगी तो आपकी त्वचा दिखेगी बेहद खूबसूरत।

makeup tips for acne prone skin, acne prone skin foundation, acne prone skin concealer, makeup tips for oily skin, oil free primer for oily skin, makeup tips for oily skin, moisturizer for acne prone skin, setting spray for acne prone skin,
makeup tips for acne prone skin 

मुख्य बातें

  • घरेलू प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से मुंहासों को जाने में समय लगता है।
  • आपकी स्किन एक्ने प्रोन है तो चेहरे पर सही मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।
  • अगर आपके चेहरे पर रेडनेस और सूजन ज्यादा है तो सही कलर करेक्टर आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है।

मेकअप करना ज्यादातर महिलाओं को अच्छा लगता है। तरह-तरह के आइलाइनर, लिपस्टिक, ब्लश आदि का इस्तेमाल करके चेहरे के लुक को डिफरेंट बनाना हर महिला को पसंद आता है। लेकिन हर महिला की स्किन टाइप अलग होती है और कई बार मेकअप से चेहरे के दाग-धब्बे छिप नहीं पाते। जिन महिलाओं के चेहरे पर काफी ज्यादा दाग-धब्बे होते हैं उनके लिए मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। इसीलिए जिन महिलाओं की स्किन पर कील-मुंहासे होने की आशंका होती है, उन्हें मेकअप अप्लाई करते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1-मॉइस्चराइजर का उपयोग करें
बाजार में दो प्रकार के मॉइस्चराइजर उपलब्ध हैं। एक तेल आधारित होता है, जो कि ड्राय स्‍किन के लिए सबसे उपयुक्त है और दूसरा पानी आधारित होता है, जो ऑयली स्‍किन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। वॉटर बेस्‍ड मॉइस्चराइजर अपना काम काफी बेहतर तरीके से करता है और ऑयली स्‍किन को बिल्‍कुल भी चिपचिपा नहीं बनाता है।

2-ऑयल फ्री प्राइमर
कील-मुंहासों वाली त्वचा पर ऑयल फ्री प्राइमर का इस्तेमाल करना सही रहता है। इससे चेहरे पर आने वाले अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद मिलती है, साथ ही स्किन सॉफ्ट और सिल्की बनी रहती है। इस तरह के प्राइमर से चेहरे के सभी निशान हल्के पड़ जाते हैं और स्किन टोन एक जैसी नजर आती है।

3-एक्ने रोकने वाला फाउंडेशन
हर स्किन टाइप के लिए स्पेशल फाउंडेशन मिलते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप उसे ध्यान में रखते हुए ऐसे फाउंडेशन चुन सकती हैं, जिसमें सलिसीक्लिक एसिड होता है। इससे ना सिर्फ मुंहासे पूरी तरह से कवर हो जाते हैं, बल्कि कुछ दिनों में मुंहासे कम भी होने लगते हैं।

4-कंसीलर कैसा
कई बार चेहरे के दाग-धब्बे छिपाने के लिए फाउंडेशन पर्याप्त नहीं होता। ऐसे हिस्सों को कवर करने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ती है। अगर आप क्रीमी कंसीलर का इस्तेमाल करें तो इससे दाग-धब्बों के निशान हल्के नजर आएंगे।

5-सही कलर करेक्टर का करें इस्तेमाल
अगर आपके चेहरे पर रेडनेस और सूजन ज्यादा है तो सही कलर करेक्टर आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता हैं। रेडनेस को कम करने के लिए ग्रीन कलर करेकटर का इस्तेमाल कर सकती है।

6-पाउडर की मदद से सेट करें
फाउंडेशन और कंसीलर लगाने के बाद ट्रांसलूसेंट पाउडर को स्पॉन्ज से लगाते हुए मेकअप को सेट करें। इससे ऑयली स्किन ऑयल फ्री दिखती है और मेकअप काफी देर तक टिका रहता है।

7-अब इस्तेमाल करें सेटिंग स्प्रे
अब आखिर स्टेप है सेटिंग स्प्रे से मेकअप सेट करना। अच्छी तरह फाउंडेशन, कंसीलर और ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाने के बाद आप चेहरे पर सेटिंग स्प्रे करें। ध्यान रहे कि आप ज्यादा स्प्रे न करें। इसकी एक पतली परत ही काफी है। इसकी मदद से आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर