Beauty Tips : चाय पत्ती के 7 बड़े ब्‍यूटी बेनेफ‍िट्स, रसोई की ये आम चीज रखती है त्‍वचा को हेल्‍दी व ग्‍लोइंग

चाय पत्ती हमारे त्वचा और बाल के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अंदर मौजूद पोषक तत्व हमारी त्वचा को हेल्दी रखने में और स्किन संबंधित परेशानियों को दूर रखने में मदद करते हैं।

tea leaves beauty benefits in hindi
tea leaves beauty benefits in hindi  

मुख्य बातें

  • चाय पत्ती में मौजूद टैनिन त्वचा के लिए बहुत हितकारी
  • डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करती है चाय पत्ती
  • चाय पत्ती से बना टोनर त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद

भारत की आधे से ज्यादा आबादी चाय की दीवानी है, कोई भी मौसम हो भारतीय लोगों को हर समय चाय पीने की आदत होती है। चाय पीने से ना ही हम तरोताजा महसूस करते हैं बल्कि ‌यह हमारे त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद भी है जिससे हम अनजान रहते हैं। चाय पत्ती के अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है जो हमारे त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ उसके चमक को भी बढ़ाते हैं। चाय पत्ती के अंदर मौजूद कैफीन मुंहासे को ठीक करता है और त्वचा को हमेशा जवां रखता है।

स्वस्थ त्वचा पाने के लिए आप चाय पत्ती का इन 7 तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। जानें कैसे - 

1. आंखों की सूजन कम करने के लिए चाय पत्ती

अगर आपकी आंखें सूजी-सूजी रहती हैं तो आप चाय पत्ती का इस्तेमाल जरूर कीजिए। आंखों की सूजन दूर करने के लिए सबसे पहले टी बैग को गर्म पानी में डालिए फिर उसे अपनी आंखों के ऊपर कुछ मिनट के लिए रखिए। चाय पत्ती के अंदर मौजूद टैनिन आंखों की सूजन को काम करने में कारगर है।

2. चाय पत्ती से डार्क सर्कल्स की समस्या होगी छूमंतर

आंखों के नीचे डार्क सर्कल दूर करने के ल‍िए टी बैग को ठंडा कीजिए और फिर उसे अपनी आंखों के ऊपर रख दीजिए। चाय पत्ती के अंदर मौजूद टैनिन डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने के लिए भी जाना जाता है।  

3. सनबर्न से दिलाए राहत

सनबर्न की समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले कुछ टी बैग को पानी के अंदर भिगोकर रख दीजिए। एक बार जब पानी ठंडा हो जाए फिर उसमें एक तौलिया डालिए और उसे गिला कर दीजिए। फिर उस तौलिया को अपने प्रभावित त्वचा पर आधे घंटे के लिए रख दीजिए। रेडनेस कम करने के लिए आप टी बैग को प्रभावित जगह पर रखिए।

4. टोनर की तरह टी बैग करता है काम

चाय पत्ती का इस्तेमाल टोनर की तरह भी किया जा सकता है। अगर आपका टोनर खत्म हो गया है तो आप टी बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके त्वचा को साफ करेगा। एक टी बैग लेकर अपने चेहरे को पोछिए फिर एक साफ तौलिया की मदद से अपने चेहरे को साफ कर लीजिए।

5. स्क्रब के तौर पर भी चाय पत्ती का कर सकते हैं इस्तेमाल

आप अपने इस्तेमाल कर चुके टी बैग का दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। एक इस्तेमाल किया हुआ टी बैग लीजिए और उसे अच्छी तरह से सुखा लीजिए। फिर उसे काटकर स्क्रब की तरह इस्तेमाल कीजिए। अपना चेहरा धोने के बाद उसे मॉइश्चराइज जरूर कीजिएगा। चाय पत्ती को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने के बाद आपकी त्वचा बहुत मुलायम हो जाएगी और निखरने लगेगी।

6. इरिटेशन और इन्फ्लेमेशन को करे चुटकियों में दूर

अगर आप स्किन इरिटेशन या इन्फ्लेमेशन की समस्या से परेशान हैं तो आप टी बैग का इस्तेमाल कीजिए। यह आपकी त्वचा को आराम दिलाएगा।

7. चेहरे को करे साफ

चाय पत्ती हमारे त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। चाय पत्ती को पानी में भिगोकर रखिए फिर पानी को अलग कर दीजिए और चाय पत्ती को ब्लेंड कर दीजिए। ब्लेंड करके एक गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए और उसे ठंडा होने के लिए रख दीजिए। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाइए और सूखने के बाद धो लीजिए।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर