Hing Kitchen Hacks: हींग खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, पाउडर की जगह करें ढेले का इस्तेमाल

Tips to buy Hing Kitchen Hacks: भारत के हर किचन में हींग का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यदि आप हींग खरीदते वक्त यहां बताएं गए टिप्स को अपनाएं, तो सुगंधित हींग खरीद सकते है।

Hing, हींग
Hing, हींग 

मुख्य बातें

  • हींग का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए हर किचन में किया जाता हैं।
  • खाने में हींग का इस्तेमाल करने से खाना जल्दी पचता है।
  • हींग का पाउडर खरीदने के बजाय यदि उसका टुकड़ा खरीदें, तो यह आपके खाने को सुगंधित बना सकता हैं।

Hing kitchen Hacks: हींग का इस्तेमाल हर रसोई घर में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। आपको बता दें, कि यह केवल खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि यह खाने को पचाने में भी मदद करता हैं। 

खाना बनाते वक्त हींग का इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है। लेकिन कुछ हींग ऐसे भी बाजारों में उपलब्ध होते है, जिनका इस्तेमाल करने पर खाने का स्वाद ज्यादा बेहतर नहीं हो पाता है। ऐसे में यदि आप हींग को खरीदते वक्त यहां बताएं गए टिप्स को अपनाएं, तो आपको अच्छी हींग की परख हो पाएगी, आप सुगंधित हींग बाजार से खरीद कर खरीद पाएंगे और आपके खाने का स्वाद भी दुगना बढ़ जाएंगा।

सुगंधित हींग खरीदने के लिए टिप्स (Tips to buy Hing)

हींग खरीदते वक्त उसके रंग पर ध्यान दें
हींग का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यदि आप सुगंधित हींग का इस्तेमाल अपने किचन में करना चाहती है, तो खरीदते वक्त उसके रंग पर विशेष ध्यान रखें। आपको बता दें, कि बाजार में कई रंग के हींग मिलते हैं, लेकिन सुगंधित हींग का रंग हल्का भुरा होता है। ऐसे हींग को बाजार से खरीद कर यदि आप लाएंगे, तो आपके खाने का स्वाद दुगना बढ़ सकता हैं।

India starts cultivation of Hing which it imports in its raw form for USD  100 million - Hing cultivation | The Economic Times

हींग के पाउडर की जगह ढेले का करें इस्तेमाल
हींग के पाउडर का इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद उतना नहीं बढ़ पाता है जितना कि हींग का टुकड़ा खाने के स्वाद को बढ़ाता हैं। यदि हींग खरीदते वक्त आपको ज्यादा समझ में न आए, तो उसे पानी में डालकर छोड़ दें। यदि उसका रंग दूध की तरह सफेद हो जाए, तो वही असली यानि सुगंधित होता है। आप हींग हो जलाकर भी उसके असली-नकली का फर्क समझ सकते हैं। यदि हींग सुगंधित होगी, तो वह बड़ी आसानी से जल जाएंगी। 

India begins cultivation of hing for the first time, likely to save about  Rs 900 crore on import | Business News0

पैकिंग पर रखें विशेष ध्यान
यदि दुकानदार आपको पीसा हुआ हींग खुद से पैक कर कर दे रहा हो, तो वैसे हींग को खरीदने से बचें। आपको बता दें, कि पीसा और खुद से पैक किया हींग बड़ी जल्दी पिघलना शुरू कर देता है। ऐसे में उसका स्वाद बहुत जल्दी खराब हो जाता है। 

Health benefits of Asafoetida (Heeng) | The Times of India

हींग आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने के बजाय खराब बना सकता है। यदि आप हींग खरीदते वक्त उसके पैकिंग का ध्यान रखें, तो आपका खाना सुगंधित बना सकता है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर