Clothes care tips: मॉनसून में कपड़ों में बदबू से परेशान हैं तो अपनाएं ये टिप्स, चुटकियों में गायब होगी दुर्गंध

बरसात के दिनों में वातावरण में नमी होने की वजह से कपड़े में अक्सर बदबू आने शुरू हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप यहां बताए गए टिप्स को जरूर ट्राई करें।

ow to remove smell from clothes during monsoon season, how to remove smell from clothes in rainy season, Cloth Smell Remove Tips during rainy season, Cloth Smell Remove Tips, how to remove musty smell from clothes during rainy season, how to remove musty
बरसात में कपड़े से बदबू कैसे दूर करें (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • बरसात के मौसम में वातावरण में अत्यधिक नमी मौजूद होती है
  • नमी होने की वजह से बरसात के दिनों में कपड़े से बदबू बहुत जल्दी आनी शुरू हो जाती है
  • बरसात के दिनों में नींबू के रस का इस्तेमाल करने से कपड़े की बदबू खत्म हो जाती है

Clothes care in monsoon: बारिश का मौसम किसे पसंद नहीं होता। ऐसे मौसम बेहद रोमांटिक होता हैं। लेकिन ऐसे मौसम में कपड़े को सुखाना बेहद मुश्किल होता है। वातावरण में अत्यधिक नमी होने की होने के कारण बारिश का मौसम कपड़े में बहुत जल्दी बदबू आनी शुरू हो जाती है। कभी-कभी तो इतनी ज्यादा बदबू आती है, कि उसे पहनना तो दूर कपड़े के पास खड़े रहना भी मुश्किल हो जाता है। आपको बता दें, कि बदबू वाले कपड़े को पहनने से स्किन डिजीज होने का खतरा होता है।

ऐसे में यदि आप यहां बताएं गए टिप्स को बारिश के मौसम में अपनाएं, तो आपके कपड़े भी आसानी से सूख जाएंगे और उसमें गंदी बदबू भी नहीं आएगी। क्या आपको पता है, कि बरसात के दिनों में कौन-कौन सी ट्रिक्स को आजमाकर कपड़े से बदबू दूर की जा सकती है। अगर नहीं, तो आइए जाने यहां।

बरसात में कपड़े से आने वाली बदबू को दूर करने के टिप्स

1. कपड़े को एक साथ जमा ना करें

अधिकांश लोग वाशिंग मशीन में कपड़े साफ करने के लिए एक साथ कई कपड़े को इकट्ठा रखते हैं। ऐसे में बरसात के दिनों में इकट्ठा किए गए कपड़ों से बहुत जल्दी बदबू आनी शुरू हो जाती है। यदि आप कपड़े को रस्सी पर अलग-अलग करके रखें, तो वातावरण में नमी होने के बावजूद आपके कपड़ों में बदबू नहीं आयेगी।

2. रोजाना कपड़े साफ करें

भागदौड़ वाली जिंदगी होने की वजह से अक्सर लोग कपड़े को वाशिंग मशीन में साफ करते हैं। इस चक्कर में ज्यादातर लोग अपने कपड़े को रोजाना नहीं धोते हैं। ऐसे में पसीने और वातावरण में नमी रहने के कारण कपड़ों से दुर्गंध आनी शुरू हो जाती है। यदि आप रोजाना कपड़े साफ करें, तो बरसात का मौसम होने के बावजूद आपके कपड़ों से बदबू नहीं आएगी।

3. सिरका और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ध्यान से करें

बहुत सारे लोग कपड़े से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा या सिरका का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें, कि सोडा या बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कपड़े में डायरेक्ट करने से कपड़े से बदबू आने शुरू हो सकती है। यदि आप बरसात के दिनों में कपड़े से आने वाली बदबू को दूर करना चाहते है, तो डिटर्जेंट के साथ सोडा या बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें।

4. कपड़े को हमेशा अंदर ही सुखाएं

बारिश होते वक्त कपड़े को बाहर भूलकर न रखें। ऐसा करने से कपड़े में बदबू आ सकती है। यदि आप पंखे के नीचे कपड़े को सुखाएं, तो बारिश के मौसम में आपके कपड़ों से बदबू नहीं आएगी।

5. नींबू के रस का करें इस्तेमाल

बरसात के मौसम में अत्यधिक नमी होने की वजह से गीले कपड़े से बदबू आनी बहुत जल्दी शुरू हो जाती है। ऐसे में यदि आप कपड़े को धोते वक्त नींबू के रस का इस्तेमाल करें, तो कपड़े से बदबू कभी नहीं आएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर