Kitchen Hacks: बड़े काम का है अल्यूमिनियम फॉइल, एक बार इस्तेमाल होने के बाद भी कर सकते हैं कई काम

Aluminium Foil Reuse: एल्युमीनियम फॉइल को ज्यादातर लोग एक बार यूज करने के बाद फेंक देते हैं लेकिन शायद ही लोग ये जानते होंगे कि फॉइल पेपर सिर्फ खाने को गर्म रखने का ही काम नहीं करता बल्कि अन्य कई तरह के कामों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Kitchen Hacks
kitchen hacks  
मुख्य बातें
  • पौधों को धूप और कीड़ों से रखे सुरक्षित
  • सिल्वर ज्वैलरी को आसानी से करे साफ
  • गैस की जंग को साफ करने में मददगार एल्युमीनियम फॉइल

Aluminium Foil Reuse: एल्युमीनियम फॉइल का ज्यादातर इस्तेमाल खाने को गर्म रखने के लिए किया जाता है। रोटी को काफी समय तक गर्म रखने के लिए एल्युमीनियम फॉइल में लपेट दिया जाता है। ज्यादातर लोग एक बार इस्तेमाल करने के बाद एल्युमीनियम फॉइल को बेकार समझकर फेंक देते हैं लेकिन एक बार यूज करने के बाद भी एल्युमीनियम फॉइल कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे पौधों को हरा रखे, प्रेस को साफ करने और सिल्वर ज्वेलरीको भी साफ किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं एल्युमीनियम फॉइल को दोबारा कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है-

एल्युमीनियम फॉइल रीयूज करने का तरीका

गैस की जंग को करे साफ
कई बार गैस पर जंग जम जाता है। इस जंग का साफ करने के लिए यूज किया हुआ एल्युमीनियम फॉइल बहुत काम आ सकता है। गैस पर जमे खाने और जंग को साफ करने के लिए इसे स्क्रबर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा लें, इसे पानी में घोलें और एल्युमीनियम फॉइल से गैस साफ करें।

पौधों को रखे हरा
कई बार तेज धूप की वजह से पौधे बहुत जल्दी सूख जाते हैं। इसके अलावा कई बार कीड़े पौधों को नष्ट कर देते हैं। ऐसे में पौधों को सुरक्षित और हरा भरा रखने के लिए भी एल्युमीनियम फॉइल का इस्तेमाल किया जा सकता है। बस आपको करना ये है कि यूज किया हुआ एल्युमीनियम फॉइल पौधों के तनों पर लपेट दें। इससे पौधे हरे भी रहेंगे और सुरक्षित भी।

Also Read: नोएडा के करीब हैं ये हिल स्टेशन, जानें कहां कितनी देर में पहुंच सकते हैं आप

ज्वेलरी साफ करने में मददगार
सिल्वर ज्वेलरीअक्सर काली पड़ जाती है। ऐसे में जो लोग सिल्वर ज्वेलरी पहनने का शौक रखते हैं, उनके लिए ज्वेलरीको साफ करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन एल्युमीनियम फॉइल की मदद से आप ज्वेलरी को घर पर ही साफ कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी गर्म पानी में बेकिंग सोड़ा डालकर इसमें ज्वेलरीडाल दें और एल्युमीनियम फॉइल की मदद से साफ कर लें।

चाकू की धार को करें तेज
चाकू की धार को तेज करने के लिए भी यूज्ड एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए फॉइल पेपर को कई बार फोल्ड करके इससे चाकू को रगड़े। इससे चाकू की धार तेज हो जाएगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर