क्‍या आपके बाल हमेशा उलझे रहते हैं? यहां जानिए आपको क्‍या करना चाहिए

Ways to improve tangled hair: आपको सबसे पहले समझने की जरूरत है कि आपके बाल हमेशा उलझे हुए क्‍यों रहते हैं। बालों के उलझने के पीछे की कई वजहें हैं। इसे ठीक करने के लिए इन चीजों का रखें विशेष ख्‍याल।

hair tangle
बालों का उलझना 
मुख्य बातें
  • बाल उलझने के कई कारण हैं, जिसे संवारने के लिए विशेष ध्‍यान रखना होगा
  • बालों का उलझना स्‍वाभाविक है, लेकिन रोज होने पर यह समस्‍या हो सकती है
  • इन तरीकों को अपनाकर आप उलझे हुए बालों को ठीक कर सकते हो

क्‍या आपके बाल हमेशा उलझे रहते हैं? ईमानदारी की बात है कि किसी को भी अपने बिखरे या उलझे हुए बाल बिलकुल भी पसंद नहीं आते होंगे। अन्‍य चीजों में कुछ किस्‍में खोए बिना बालों को संवारना बहुत मुश्किल हो जाता है। कुछ लोगों के साथ होता है कि जब वो अपने बाल संवारने जाते हैं, तो अधिक मात्रा में उनके बाल टूटते हैं। इस बात का उन्‍हें विशेष ख्‍याल रखना पड़ता है। आप चाहे घर में हो या फिर बाहर कभी बाल ठीक तरह का बर्ताव नहीं करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि बालों का हर बार उलझ जाना स्‍वाभाविक है, लेकिन अगर ऐसा रोज होता है तो फिर यह समस्‍या हो सकती है।

इन तरीकों से आप अपने उलझे हुए बालों को ठीक कर सकते हैं। यहां पढ़‍िए:

 आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि पहले की तुलना में अभी ज्‍यादा बाल क्‍यों उलझ रहे हैं। बालों का उलझना तब होता है जब ट्रेस में पर्याप्त नमी नहीं होती है, और अत्यधिक सूख जाती है। आपको अपने बालों को बार-बार धोने और कंडीशन करने की ज़रूरत है, और समस्या से छुटकारा पाने के लिए समय-समय पर इसमें तेल भी लगाना चाहिए। आप हमेशा ठंडे पानी का इस्‍तेमाल करें।

 इसका अन्‍य कारण यह हो सकता है कि आप खुले बाल रखकर नींद लें। जहां कड़क हेयरस्‍टाइल रखकर बिलकुल नहीं सोना नहीं, वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि खुले बाल रखकर सोना भी अच्‍छा आइडिया नहीं है। शुरुआत के लिए, यह बहुत अधिक घर्षण पैदा कर सकता है जो अधिक नुकसान और टूटना पैदा कर सकता है। आप बिस्तर पर कुछ सरल केशविन्यास पहनने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे एक चोटी, या एक ढीली चोटी।

अगर आपके स्प्लिट एंड्स हैं, तो आपके बाल ज्‍यादा उलझ सकते हैं। यही कारण है कि, बालों की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए, समय-समय पर छोरों को ट्रिम करना महत्वपूर्ण है।

देखने का दूसरा कारण यह है कि यदि आप बहुत अधिक हेयर स्टाइलिंग उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, जिसमें बालों को गर्म करना शामिल है।  हीटिंग क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचा सकता है और पेचीदा, शुष्क, घुंघराला और अधिक पेचीदा हो सकता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपको अपने बालों को नमी के साथ खिलाने की आवश्यकता है। नियमित रूप से तेल मालिश और शैम्पू और कंडीशनिंग आपको अच्छा करेंगे।

जब हवा में बहुत अधिक नमी होती है, तो बाल चिपचिपे और असहनीय हो सकते हैं। तो, मानसून के महीनों के दृष्टिकोण के रूप में, आप कुछ त्वरित हेयरडोस सीख सकते हैं जो गांठों को बनने से रोक सकते हैं। बस अपने बालों को एक बन के रूप में, या एक ब्रैड के रूप में तब भी पहनें जब आप घर के अंदर हों।

तो इन तरीकों से आप अपने उलझे हुए बालों को ठीक कर सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर