IRCTC kashmir tour package 2021: कम बजट में कश्मीर की सैर, देखें भारतीय रेल का जन्‍नत-ए-कश्‍मीर 2021 पैकेज

IRCTC kashmir tour package 2021 : यदि आप भी कश्मीर जाने का मन बना रहे हैं तो IRCTC का जन्‍नत-ए-कश्‍मीर पैकेज देखें। भारतीय रेल की ओर से 6 दिन और 5 रात का ये पैकेज प्‍लान क‍िया गया है।

irctc tour packages 2021, irctc tour package Jannat E Kashmir, Jannat E Kashmir tour packages, all india tour packages, irctc tour package for jammu Kashmir, आईआरसीटीसी टूर पैकेजेस, आईआरसीटीसी जन्नत-ए-कश्मीर टूर पैकेजे, ऑल इंडिया टूर पैकेज
irctc tour package Jannat E Kashmir 

मुख्य बातें

  • जन्‍नत-ए-कश्‍मीर पैकेज के ल‍िए सिंगल पर्सन को करना होगा 36300 का भुगतान।
  • इस पैकेज की शुरुआत दो चरणों में की जाएगी, पहला चरण 25 सितंबर से 30 सितंबर तक।
  • ट्रिप के दौरान सुबह का नाश्ता और रात का खाना फ्री, हाउसबोट में की जाएगी रुकने की व्यवस्था।

IRCTC kashmir tour package 2021 : आईआरसीटीसी धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला जम्मू कश्मीर का दीदार करने के लिए सुनहरा टूर पैकेज लेकर आया है, जिसमें जम्मू कश्मीर की सुंदर पहाड़ियां और घाटियां सम्मिलित की जाएंगी। इसके अलावा आप इस टूर पैकेज में गुलमर्ग की आकर्षक वादियों के साथ श्रीनगर की कलात्मक सुंदरता और खूबसूरत बर्फ की चादर ओढ़े पहाड़, झरनों से सरकता पानी और नीले आसमान से प्रतिबिंब होते पहाड़ों का दीदार कर सकते हैं। तथा सोनमर्ग में पिघलते ग्लेशियर और पहलगाम की अद्भुत और खूबसूरत घाटियां आपका मनमोह लेंगी। यदि आप भी कम खर्चे में जम्मू कश्मीर का दीदार करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी के सुनहरे अवसर का लुत्फ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इस टूर पैकेज से जुड़ी कुछ खास बातें।

IRCTC kashmir tour package 2021 start date 

यदि आप भी कश्मीर जाने का मन बना रहे हैं तो आआरसीटीसी (IRCTC) का जन्‍नत-ए-कश्‍मीर नाम से 6 दिन और 5 रात का ट्रिप देख सकते हैं। आईआरसीटीसी के इस पैकेज में आप श्रीनगर के साथ पहलगाम, गुलमर्ग और सोनमगर्ग का दीदार कर सकते हैं। इस पैकेज की शुरुआत दो चरणों में की जाएगी पहला चरण 25 सितंबर से 30 सितंबर तक रहेगा। वहीं दूसरे चरण की शुरुआत 30 सितंबर से की जाएगी। आपको बता दें ट्रिप के दौरान आपको सुबह का नाश्ता और रात का खाना आईआरसीटीसी द्वारा मुहैया करवाया जाएगा। तथा यहां रुकने का बंदोबस्त भी IRCTC की तरफ से होगा।

मुंबई से श्रीनगर रवाना

पहले दिन आप मुंबई से श्रीनगर की यात्रा करेंगे। इसके बाद आपको हाउसवोट में चेक इन करना होगा। तथा दोपहर के वक्त आराम करने के बाद आप शाम के समय डल झील की सुंदरता का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके बाद रात को खाना खाने के बाद हाउसवोट में रुकने की सुविधा होगी।

दूसरे दिन श्रीनगर से पहलगाम

सुबह जल्द नाश्ते के बाद आप पहलगाम के लिए बढ़ेंगे। रास्ते में आप अवंतीपुरा खंडहर, बेताब घाटी और अरु घाटी की प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठा सकेंगे। यहां पर घूमने के लिए आपको अपनी पर्सनल टैक्सी करनी होगी। दूसरे दिन रात में आपको यहीं रुकना होगा। यहां पर आईआरसीटीसी द्वारा आपके लिए रात के भोजन का इंतजाम किया जाएगा।

पहलगाम से गुलमर्ग

तीसरे दिन सुबह नाश्ते के बाद आप पहलगाम से गुलमर्ग की ओर रवाना होंगे। यहां पर आपको सड़क परिवहन द्वारा फूलों की घास के मैदान का भ्रमण कराया जाएगा। तथा गोंडाला राइड द्वारा आप गुलमर्ग के स्थानी दर्शनीय स्थलों का लुत्फ उठा सकेंगे। इसके बाद यहां से आपको श्रीनगर वापस लौटना होगा। आईआरसीटीसी द्वारा यात्रियों के लिए श्रीनगर के होटल में रात में रुकने और भोजन का इंतजाम किया जाएगा।

चौथे दिन श्रीनगर से सोनमर्ग

यहां पर सुबह के नाश्ते के बाद आप श्रीनगर से सोनमर्ग की ओर रवाना होंगे। सोनमर्ग में आपको कई बेहतरीन नजारे देखने को मिलेंगे। यहां पर पिघलते ग्लेशियर आपके दिल को तार तार कर देंगे। तथा दिनभर बर्फीली पहाड़ियों का लुत्फ उठाने के बाद आपको फिर से श्रीनगर लौटना होगा।

श्रीनगर का करें दीदार

अगले दिन नाश्ते के बाद शंकराचार्य मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। शंकराचार्य के दर्शन के बाद मुगल गार्डन, चेशमाशाही, परी महल, बोटेनिकल गार्डन और शालीमार गार्डन का दीदार करें। इसके बाद डल झील के किनारे स्थित हजरतबल तीर्थ के दर्शन करें। शाम को आप यहां एक से एक सुंदर चीजों की खरीदारी कर सकते हैं। इसके बाद यहां पर रात में रुकने का बंदोबस्त भी होगा।

अगले दिन मुंबई के लिए रवाना

नाश्ते के बाद आपको सुबह होटल से चेक आउट करना होगा। तथा शाम को 5:35 की फ्लाइट से आप मुंबई के लिए रवाना होंगे।

IRCTC kashmir tour package 2021 cost per person / couple 

सिंगल पर्सन को इस ट्रिप के लिए 36300 का भुगतान करना होगा। तथा दो लोगों को इसके लिए 17700 रुपये देने होंगे। वहीं ट्रिपल शेयरिंग के लिए व्यक्ति को 16600 का भुगतान करना होगा। यदि आपके साथ 5 से 11 वर्ष का बच्चा है और उसके लिए अलग से बेड की आवश्कता है, तो आपको 25000 का भुगतान करना होगा। यदि आपको बेड की आवश्यकता नहीं है तो मात्र 23 हजार रुपये आपको देने होंगे।

फ्लाइट की जानकारी

यात्रियों को इंडिगो की फ्लाइट से मुंबई से श्रीनगर के लिए 25 सितंबर को रवाना किया जाएगा। तथा 30 सितंबर को मुंबई से श्रीनगर के लिए वापसी होगी। तथा अधिक जानकारी के लिए आईआरसीटीसी द्वारा जारी ट्रिप से संबंधित दिशा निर्देश पढ़ें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर