Mask for Kids: क्‍या बच्‍चे करते हैं मास्‍क न पहनने की ज‍िद, इस तरह समझाएं उन्हें मास्क पहनने के नियम

Parenting tips in hindi : यदि आपके बच्चे भी मास्क पहनने में आनाकानी करते हैं और मास्क नहीं पहनते हैं, तो आप अपने बच्चे को मास्क पहनने के नियम ऐसे समझा सकते हैं।

Coronavirus, Kids, Parenting, Wearing Mask, Wear Mask, कोरोना वायरस, किड्स केयर, पेरेंटिंग, वायरस
बच्‍चों को मास्‍क पहनना कैसे स‍िखाएं (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • मास्क पहनने से इंफेक्शन फैलने का खतरा कम होता है
  • कोरोना की तीसरी लहर का बच्‍चों पर ज्‍यादा खतरा बताया जा रहा है
  • बच्‍चों को मास्‍क के महत्‍व के बारे में बताना जरूरी है

कोविड 19 से बचने के लिए मास्क पहनना जरुरी हो गया है। हम यह बता समझते हैं इसलिए मास्क पहन लेते हैं। लेकिन छोटे बच्चों को कैसे समझाया जाए कि मास्क पहनना उनके लिए कितना जरुरी है। यदि मास्क पहना हुआ है, तो इससे इंफेक्शन फैलने का खतरा भी कम होता है। इसलिए बच्चों का मास्क पहनना बेहद जरुरी है। ज्यादातर बच्चों को जब मास्क पहनाते हैं, तो वह उसे कुछ देर बाद उतार देते हैं, जिससे वायरस का खतरा बढ़ सकता है।

यदि आपके बच्चे भी मास्क पहनने में आमाकानी करते हैं या मिनट-मिनट में उसे उतार देते हैं, तो आप बच्चों का समझाएं कि मास्क पहनना क्यों जरुरी है।

- बच्चों को मास्क पहनाना क्यों है जरूरी

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का मानना है कि दो साल से ज्यादा उम्र वाले बच्चों को मास्क जरुर पहनना चाहिए। खासकर जहां पर लोग सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो न कर रहे हों तो वहां तो जरुर ही मास्क पहनना चाहिए।

- बच्चों को समझाएं मास्क पहनना क्यों है जरुरी

कोरोना वायरस से बचने के लिए बच्चों को यह समझाना बेहद जरुरी है कि मास्क क्यों पहनना चाहिए। बच्चों को प्या के साथ समझाएं कि मास्क पहनने से वह हर तरह के किटाणुओं से बचे रहेंगे और सेफ भी रहेंगे। बच्चों को बार बार इस बात को समझाएं और उन्हें आप कार्टून की साहयता से भी ये बात समझा सकती हैं।

- कलरफुल मास्क पहनाएं

छोटे बच्चे कार्टून देखना ज्यादा पसंद करते हैं। इसलिए उनके लिए कार्टून कैरेक्टर वाला कलरफुल मास्क लाकर पहनाएं। इससे बच्चे खुश होकर मास्क पहन लेगें।

- खुद भी पहनें मास्क

जब आप खुद मास्क लगाएंगे तभी बच्चे आपको देखकर मास्क लगाएंगे। इसलिए आप ध्यान रखें यदि आप किसी सार्वजनिक जगह पर जाते हैं, तो मास्क जरुर पहनें इससे बच्चे भी आपको देखकर खुद ही मास्क पहन लेगें। बच्चों को जबरदस्ती मास्क न पहनाएं बल्कि उन्हें समझाएं कि मास्क पहनना क्यों जरुरी है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर