Parenting Tips: अपने बच्चों की ऐसी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर ना करें शेयर, अनजाने में हो सकती है मुश्किल

parenting Tips For Kids Pictures: यदि आप अपने बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं तो ऐसी फोटोज सोशल मीडिया या इंटरनेट पर साझा करने से सावधान रहें। ऐसी फोटोज इंटरनेट पर ना करें पोस्ट...

Do Not These Of Your Kids In Online
Do Not These Of Your Kids In Online 
मुख्य बातें
  • सभी इंटरनेट पर खुश, चुलबुले और शरारती बच्चों की तस्वीर देखना बेहद पसंद करते हैं।
  • बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं तो ऐसी फोटोज सोशल मीडिया पर साझा करने से सावधान रहें।
  • आइए जानते आपको अपने बच्चों की किन तस्वीरों को इंटरनेट पर नहीं शेयर करना चाहिए। 

हम सभी इंटरनेट पर खुश, चुलबुले और शरारती बच्चों की तस्वीर देखना बेहद पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सोशल मीडिया पर आपके द्वारा बच्चों की शेयर की गई कुछ तस्वीरें आपके बच्चों को जाने अनजाने में खतरे में डाल सकती हैं। यदि आप अपने बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं तो ऐसी फोटोज सोशल मीडिया या इंटरनेट पर साझा करने से सावधान रहें। ऐसे में आइए जानते आपको अपने बच्चों की किन तस्वीरों को इंटरनेट पर नहीं शेयर करना चाहिए। 

बच्चे की नेक्ड (Naked) फोटोज शेयर करने से बचें
कई पेरेन्ट्स ऐसे होते हैं जो अपने बच्चों की बाथटाइम की तस्वीरें इंटरनेट पर यानि कि किसी भी सोशल मीडिया साइट पर अपलोड कर देते हैं। माना कि नहाते वक्त आपका बच्चा बेहद क्यूट लग रहा होता है और आप इस पल को हमेशा के लिए कैद करना चाहते हैं लेकिन इस तरह की नेक्ड फोटोज किसी भी सोशल मीडिया साइट पर अपलोड करना आपके बच्चे के लिए खतरा पैदा कर सकता है। इसलिए आपको अपने बच्चे की ऐसी तस्वीरों को इंटरनेट पर शेयर करने से बचना चाहिए।

बॉडी शेमिंग पिक्चर शेयर करने से बचें
हमेशा याद रखें कि आपके बच्चे के अंदर आत्मविश्वास, आत्मसम्मान और स्वाभिमान बचपन से ही विकसित होता है। आपको भले ही लगता हो कि आपका बच्चा यह सब सोचने समझने के लिहाज से नासमझ या छोटा है। लेकिन जब आप अपने बच्चे को मोटा, काला या कुछ भी ऐसा कहते हैं या फिर उनकी इस तरह की तस्वीर सोशल मीडिया साइट पर अपलोड करते हैं तो आपके बच्चे पर आगे चलकर अपने जीवन में बुरा प्रभाव पड़ता है। 

बच्चों के पर्सनल डिटेल्स और ऐसी कोई तस्वीर ना करें शेयर
आपको अपने बच्चे के स्कूल का पता, क्लासरूम या घर का पता और ऐसी कोई डिटेल या तस्वीर जहां आपका बच्चा आपकी गैर मौजूदगी में रहता है इंटरनेट पर साझा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आप अपने बच्चे की सुरक्षा को खतरे में डाल रहे हैं। यह किडनैपर्स और ट्रोल्स के लिए आपके बच्चे को ट्रैप करने का आसान तरीका हो सकता है।

बच्चों के ग्रुप वाली फोटोज ना करें इंटरनेट पर शेयर
यदि आपका बच्चा पार्क में या फिर कहीं पर अपने दोस्तों के साथ खेल रहा है, तो आपको बच्चों की ग्रुप वाली फोटोज इंटरनेट पर उनके माता पिता के इजाजत के बिना इंटरनेट पर शेयर नहीं करना चाहिए। यहां पर आपको उनकी फोटोज शेयर करने से पहले उनके पेरेन्ट्स से इजाजत लेना चाहिए।

बच्चों की बीमार तस्वीरें ना करें शेयर
इस तरह की तस्वीरें इटंरनेट पर आपको शेयर नहीं करनी चाहिए। बीमार बच्चे की तस्वीर साझा करने से पेरेन्ट्स को लाइक और कमेंट्स मिलने लग जाते हैं और सहानुभूति मिल जाता है। लेकिन यह बाद में आपके लिए एडिक्टिव हो जाता है।

नशीले पदार्थों के साथ फोटोज शेयर ना करें
आपको बच्चों के पास शराब, सिगरेट या अन्य नशीली पदार्थ रखी हुई तस्वीरें इंटरनेट पर शेयर नहीं करना चाहिए। यह तस्वीरें आपके बच्चों के भविष्य के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

मजाक उड़ाने वाली फोटोज ना करें शेयर
बच्चों की शरारती तस्वीरें या फिर पहली बार हंसी ठिठोली करते हुए फोटोज इंटरनेट पर साझा ना करें। याद रखें कि बच्चों की ऐसी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर ना करें। यह आपके बच्चे की कमजोरी पर हमला कर सकता है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर