Nail Fungus treatment: नाखून में कवक के घरेलू उपचार, इन तरीकों से घर पर कर सकते हैं नेल फंगस का इलाज

यदि आपके साथ भी आपके हाथ-पैर के नाखूनों में फंगस की समस्या हो रही है, तो आप इन टिप्स को अपना सकते हैं। इनकी मदद से नेल फंगस से छुटकारा पा सकते हैं।

Home Remedies, Nail fungus treatment, fungal nail infection, Nail Fungus treatment hindi, Nail Fungus treatment home remedies, नेल फंगस ट्रीटमेंट इन ह‍िंदी, नेल फंगस का उपचार, नेल फंगस का घरेलू उपचार, नेल फंगस क इलाज, नेल फंगस के लक्षण, नाखून में कवक
fungal nail infection treatment in hindi  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • एलोवेरा जेल नाखूनों पर नियमित लगाने से नाखून चमकदार होते हैं
  • नारियल का तेल नाखूनों से फंगस हटाने में बेहद मददगार होता है
  • एलोवेरा जेल किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में सक्षम होता है।

हाथ और पैर के नाखून हमारी खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ हमारे शरीर के स्‍वास्‍थ्‍य की झलक भी दिखाते हैं। यदि हमारे शरीर में कोई बीमारी पैदा हो रही है या पोषक तत्वों की कमी है, तो नाखून उसके लक्षण हमें दिखा देते हैं। कई बार हम देखते हैं कि नाखून पर चोट लगने नाखून के टूटने या ठीक से नाखून की सफाई न होने पर फंगस की समस्या पैदा हो जाती है। नेल फंगस के और भी कई वजह होती हैं। लेकिन अगर आपको इसके शुरुआती लक्षण दिखने लगे तो आपको ये घरेलू नुस्खे अपनाकर इनकी रोकथाम करनी चहिए।

ज्यादातर नेल फंगस हाथ की उंगलियों और खास कर अंगूठे के नाखून पर होता है। यदि आपको अपने नाखूनों का रंग बदलता नजर आ रहा है या वह टूट जाए या उसमें दरार पड़ रही हो, तो आपको अपने नाखूनों की केयर करने की जरुरत है और डॉक्टर से भी इसके बारे में सलाह लेनी होगी।

- अजवायन का तेल

अजवायन का तेल नाखूनों पर लगाने से फंगस को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए अजवायन के तेल की 2 बूंद और 1 चम्मच नारियल या जैतून के तेल उसमें मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को नाखूनों पर लगा लें। नाखूनों के अच्छे स्वास्थय के लिए भी अजवायन के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसे डायरेक्य इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

- सिरका

सिरका एंटीमाइक्रोबियल होने के कारण त्वचा पर मौजूद किसी भी फंगस को खत्म करने में मदद करता है। सिरके से नाखून का फंगस हटाने के लिए आप 1 कप सिरके को एक कप पानी में मिला लें। अब इस पानी में अपने नाखूनों को 20 मिनट तक डिप करके रखें। उसके बाद कपड़े से पौछ लें। ऐसा करने से आपको काफी फायदा मिलेगा। बेहतर होगा कि आप इस नुस्खे को रात में अपनाए।

- बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में एक्‍सफोलिएटिंग के गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह नाखूनों के अंदर जमी गंदगी को साफ करता है। नाखूनों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर दोनों का गाढ़ा मिश्रण बना लें। मिश्रण तैयार होने के बाद उसे नाखूनों पर लगाएं और 10 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से  साफ कर लें। यदि नींबू से जलन या खुजली पैदा हो रही है, तो आप बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर भी मिश्रण तैयार कर सकते हैं।

- नारियल का तेल

नारियल का तेल एंटीफंगल होता है और इसका इस्तेमाल नाखूनों के अच्छे स्वास्थय के लिए किया जाता है। इसे आप अपने नाखूनों पर डायरेक्ट इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके नाखूनों में फंगल इंफेक्‍शन की समस्या हो गई है, तो आप नारियल के तेल में 1 चुटकी हल्दी मिक्स करके लगा सकते हैं। हल्‍दी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक के गुण पाए जाते है।

- एलोवेरा जेल

एलोवेरा जैल में एंटीफंगल के गुण पाए जाते हैं। यदि आपको नेल फंगस की समस्या हो रही है, तो ताजा एलोवेरा जैल निकाल कर उसे नाखूनों पर लगा लें। बेहतर होगा कि आप इसे रात में लगाकर सोएं। यदि आप इसे नियमित रुप से दिन में दो बार लगाते हैं, तो ऐसा करने से आपको कई फायदे मिलेंगे। एलोवेरा जेल लगाने से नाखून चमकदार होते हैं।

अन्य उपाय

- नेल फंगस से बचे रहने के लिए अपने हाथ पैर के नाखूनों को साफ रखें और उनमें गंदगी न जमने दें।
- समय पर अपने नाखूनों को ट्रिम करें। यदा रखें कि इन्हें मुंह से न काटे।
- यदि आप पार्लर में मैनीक्योर और पेडीक्योर कराती हैं, तो नाखून पर इस्‍तेमाल किए जाने वाले सभी टूल्‍स को अच्छे से साफ करा लें। बेहतर होगा कि उन्हें इस्तेमाल से पहले ही स्‍टरलाइज करा लें।
- नाखूनों के क्‍यूटिकल को डैमेज होने से फंगस होने की समस्या हो जाती है। इसलिए इन्हें डैमेज होने से बचाएं।
- टाइट और गंदे जूते न पहने। जूतों को हफ्ते में एक बार साफ जरूर करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर