Teeth Care Tips: सरसों के तेल से दूर होगी दांतों के पीलेपन की शिकायत, ऐसे करें इस्तेमाल

Easy Tips For Teeth care: किसी से बात करते वक्त सबसे पहली नजर हमारी दांतों पर पड़ती है। ऐसे में दांतो का साफ और चमकदार होना सबसे जरूरी होता है। दांत हमारी पर्सनालिटी को भी निखारती है। कई बार पीले दांत लोगों के लिए शर्मिंदगी बन जाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

how to take care of teeth
teeth care tips for face beauty  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • पीले दांतों की वजह से मुंह में बदबू जैसी समस्या भी होती है
  • पीले दांत कमजोर होते हैं और समय से पहले ही टूटने लग जाते हैं
  • दांतों की सही से सफाई न करने की वजह से ही दांत पीले हो जाते हैं

Home Remedies For Teeth Whitening: चेहरे की सुंदरता दांतों से ही होती है। सुंदर दांत चेहरे की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। हर किसी की ख्वाहिश होती हैं उनके दांत सफेद व चमकदार हों, वहीं पीले और गंदे दांत चेहरे की सुंदरता को कम करते हैं। पीले दांतों की वजह से कई बार लोगों को शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। पीले दांतों की वजह से चेहरे में बदबू जैसी समस्या भी होती है। पीले दांत कमजोर होते हैं और समय से पहले ही टूटने लग जाते हैं। दांतों की सही से सफाई न करने की वजह से ही दांत पीले हो जाते हैं। ज्यादा कॉफी व चाय के सेवन से दांत पीले पड़ने लगते हैं। हर कोई पीले दांतों से छुटकारा पाना चाहता है। ऐसे में घरेलू व प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके पीले व गंधे दांतों से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आप नियमित रूप घरेलू उपाय करें तो कुछ ही दिनों में पीले दांत सफेद हो सकते हैं।

Also Read: पीले दांतों को सफेद कर देंगी किचन में रखी ये चीजें, पायरिया में भी हैं मददगार

सरसों के तेस का करें इस्तेमाल

पीले दांतों से छुटकारा पाने के लिए नमक और सरसों का तेल काफी फायदेमंद होता है। यह काफी पुराना नुस्खा है। इसके इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच नमक में कुछ बूंदे सरसों का तेल मिला लें। इस मिश्रण से धीरे-धीरे दांतों में मसाज करते रहें। इसे हफ्ते में चार से पांच बार करने से दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा।

बेकिंग सोडा

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा भी काफी फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बेकिंग सोडा को टूथपेस्ट के ऊपर डाल कर ब्रश करें। इसे दांतों में जमा पीलापन दूर हो जाएगा।

Also Read: पीले दांतों से खुलकर हंसने में आती है शर्म, इन घरेलू नुस्खों से बढ़ाएं दांतों की चमक

नींबू और संतरे के छिलके

इसके अलावा दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए आप नींबू और संतरे के छिलके चबाएं या फिर उन्हें दांतों पर रगड़ें। यह प्रक्रिया आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

नीम की दातुन

नीम का दातुन का इस्तेमाल प्राचीन काल से दांतों की सफाई के लिए किया जाता आ रहा है। दांतों को चमकदार बनाने के लिए नीम की दातुन से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। प्रतिदिन नीम की दातुन का इस्तेमाल करने से एक हफ्ते में ही आपके दांत चमकदार दिखने लगेंगे।

 डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर